घर बैठे फ्री में करें गर्दन की झुर्रियों का इलाज, स्किन दिखेगी 10 साल जवां

 
घर बैठे फ्री में करें गर्दन की झुर्रियों का इलाज, स्किन दिखेगी 10 साल जवां

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। हम अपने चेहरे की अच्छी देखभाल करते हैं लेकिन अक्सर अपनी गर्दन को नजरअंदाज कर देते हैं। जब पहली उम्र गर्दन की त्वचा पर दिखाई देती है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे योग लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप गर्दन की झुर्रियों को नियंत्रित कर सकते हैं और 10 साल तक जवां दिख सकते हैं। योग गुरु, आध्यात्मिक गुरु और लाइफस्टाइल कोच, ग्रैंड मास्टर अक्षरजी हमें इन योगों के बारे में बता रहे हैं।

अक्षर जी के मुताबिक, 'अगर आप ऐसी त्वचा चाहते हैं जो जवां और ग्लोइंग दिखे, तो सेल्फ केयर को अपनी लाइफस्टाइल का प्राथमिक हिस्सा बनाएं। इनमें नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद, संतुलित आहार और कम तनाव शामिल हैं। इसके बिना, हमारा स्वास्थ्य प्रभावित होता है, जिससे त्वचा पर मुंहासे, महीन रेखाएं और झुर्रियां विकसित हो जाती हैं। वसायुक्त, तैलीय और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें, हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी का सेवन बढ़ाएं और धूप से बचाव के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले सनस्क्रीन में निवेश करें।

योग और स्वस्थ जीवन शैली
योग हमें जवां दिखने में मदद कर सकता है क्योंकि यह हमें शुद्ध करता है और हमें तनाव और अन्य विषाक्त पदार्थों से मुक्त करता है। शरीर को प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज और पानी का सही संतुलन दें। ऊर्जा उत्पादन, वृद्धि और कोशिका मरम्मत के लिए इन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। हम जिस वातावरण में रहते हैं और हमारी शारीरिक गतिविधि के स्तर के आधार पर, हमें प्रति दिन कम से कम 1.5-2 लीटर पानी पीना चाहिए। योगासन त्वचा को साफ और उत्तेजित कर सकता है।

योग और व्यायाम

घर बैठे फ्री में करें गर्दन की झुर्रियों का इलाज, स्किन दिखेगी 10 साल जवां

1. हलासन

इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं।
अपने पेट की मांसपेशियों का उपयोग करते हुए, अपने पैरों को 90 डिग्री ऊपर उठाएं।
हथेलियों को फर्श पर मजबूती से दबाएं और पैरों को सिर के पीछे आने दें।
मध्य और पीठ के निचले हिस्से को फर्श से ऊपर उठाएं ताकि पैर की उंगलियां पीछे की मंजिल को छूएं।
छाती को जितना हो सके ठुड्डी के करीब लाने की कोशिश करें।
हाथों की हथेलियां पीठ को सहारा देती हैं।
कुछ देर इसी मुद्रा में रहें।
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लाभ
यह कब्ज और पेट की बीमारियों से छुटकारा दिलाता है।
हलासन शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करता है।
थायराइड, किडनी, प्लीहा और अग्न्याशय जैसे अंग उत्तेजित होते हैं।
यह उच्च रक्तचाप को सामान्य करता है।

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2. सर्वांगासन:

अपनी पीठ के बल सोना शुरू करें।
हाथ को शरीर के बगल में रखें।
धीरे से पैरों को फर्श से उठाएं और उन्हें आकाश की ओर पकड़ें।
धीरे-धीरे श्रोणि को फर्श से ऊपर और पीछे उठाएं।
हाथ के सामने वाले हिस्से को फर्श से ऊपर उठाएं और हथेलियों को सहारा देने के लिए पीठ पर रखें।
कंधों, धड़, श्रोणि और पैरों के बीच एक सीधी रेखा बनाने की कोशिश करें।
ठुड्डी को छाती से छूने की कोशिश करें और पैरों पर ध्यान दें।
लाभ
सर्वांगासन सिरसासन के कई लाभ प्रदान करता है और इसे करना आसान है।
यह आसन स्टेज 1 और स्टेज 2 थायराइड की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए उपयुक्त है।
यह कोर स्ट्रेंथ बनाने में मदद करता है।
यह संतुलन की भावना को बेहतर बनाने में मदद करता है।

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3. चक्रासन

इसे करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं।
पैरों को घुटनों पर मोड़ें और सुनिश्चित करें कि पैर फर्श पर मजबूती से टिके हुए हैं।
हथेलियों को आकाश की ओर रखते हुए हाथों को कोहनियों पर मोड़ें।
हथेलियों को सिर के दोनों ओर फर्श पर रखें।
सांस भरते हुए हथेलियों और पैरों पर जोर दें और पूरे शरीर को ऊपर उठाकर एक आर्च बना लें।
गर्दन को आराम दें और सिर को धीरे-धीरे पीछे की ओर आने दें।
लाभ
छाती फैलती है और फेफड़ों को अधिक ऑक्सीजन मिलती है।
शरीर में तनाव को कम करता है।
दृष्टि तेज हो जाती है।
यह आसन पीठ को मजबूत करने में मदद करता है और रीढ़ की लोच को बढ़ाता है।

4. चेहरा योग
गालों में हवा फूंकें, इसे कुछ सेकंड के लिए मुंह में रखें और छोड़ दें।
इसे कुछ बार दोहराएं।
आंखों के लिए व्यायाम।
विद्यार्थी की ओर से आँखें लुढ़कना, ऊपर-नीचे देखना आदि।

नियमित योगाभ्यास से त्वचा टाइट और झुर्रियों से मुक्त रहती है, जिससे हम कम से कम 10 साल छोटे दिखते हैं। अधिक फल, सलाद, प्राकृतिक रस, बीन्स और पत्तेदार सब्जियों से युक्त स्वच्छ और हरा आहार अपनाकर एक निर्दोष त्वचा प्राप्त की जा सकती है।

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