कमर दर्द बन गया है आपकी मुसीबत, तो प्लस साइज महिलाएं करें ये आसान एक्सरसाइज

 
कमर दर्द बन गया है आपकी मुसीबत, तो प्लस साइज महिलाएं करें ये आसान एक्सरसाइज

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। आजकल कमर दर्द एक आम समस्या है, जो हर महिला को परेशान करती है। वैसे तो बढ़ती उम्र के साथ कमर दर्द एक आम समस्या है, लेकिन अब यह समस्या नाड़ी के आकार की महिलाओं में अधिक देखने को मिल रही है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि अधिक वजन होने से महिला की कमर पर अधिक दबाव पड़ता है और इसलिए अक्सर उसे पीठ दर्द होता है। इस क्षेत्र के विशेषज्ञ डॉ. हितेश खुराना का कहना है कि पीठ दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जैसे अधिक वजन के कारण मोच या झुक जाना।

इसके अलावा अधिक वजन होने के कारण महिलाएं ठीक से काम नहीं कर पाती हैं, प्लस साइज और ज्यादा बैठने से कमर दर्द होता है। अगर आप भी कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो इस लेख में बताए गए व्यायामों को शामिल कर सकते हैं।

ग्लूट बैक एक्सरसाइज

आप व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं क्योंकि कहा जाता है कि ये व्यायाम पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत दिलाते हैं। साथ ही यह व्यायाम ग्लूट्स को मजबूत और सक्रिय करने में भी सहायक होता है। यह आपके हिप्स को बेहतर बनाने का काम करेगा और आपके दर्द से भी राहत दिलाएगा। आप इसे सरल चरणों के साथ कर सकते हैं।

कैसे करना है
इसे करने के लिए सबसे पहले अपने घुटनों को मोड़ें और अपने कूल्हों और पैरों को अलग रखें। अपने पैरों को कूल्हों से लगभग एक फुट की दूरी पर रखें।
अब हथेलियों को नीचे करके अपने शरीर को आराम दें।
फिर सांस छोड़ते हुए अपने दोनों पैरों को अपने हिप्स के पास लाएं।
अब इस पोजीशन में 10 सेकेंड तक रहें और फिर इसे अपने हिप्स से दूर ले जाएं।
इस एक्सरसाइज को दिन में एक बार जरूर करें।

लेग एक्सटेंशन एक्सरसाइज
आप सुबह उठकर लेग स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। क्‍योंकि इस व्‍यायाम को करना न सिर्फ आसान है बल्कि इसे करने से आपको कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी मिल सकते हैं। क्योंकि जब आप पैर उठाएंगे तो न सिर्फ आपके पेट की चर्बी बल्कि आपकी कमर का दर्द भी कम होगा। इसे आप घर पर आसानी से कर सकते हैं, आइए जानते हैं कैसे।

कैसे करना है
सबसे पहले, सीधे बिस्तर पर जाओ।
फिर इसके बाद अपने दोनों पैरों को जोड़ लें।
फिर धीरे-धीरे अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाएं।
अब आप कुछ देर इसी मुद्रा में रहें फिर वापस अपनी स्थिति में आ जाएं।

पुशअप प्लैंक एक्सरसाइज

पुशअप प्लैंक एक्सरसाइज भी पीठ दर्द के लिए मददगार हो सकती है और इन्हें करने के कई फायदे भी हैं। आपको बता दें कि ऐसा करना बेहद आसान है, लेकिन अगर आपका वजन ज्यादा है तो इसे करने में आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। इसके अलावा विशेषज्ञों का कहना है कि शुरुआत में आपको कमर दर्द या शरीर में दर्द हो सकता है, लेकिन कुछ दिनों बाद आपको इस समस्या से राहत मिल सकती है।

कैसे करना है -
इसे करने के लिए अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखें।
फिर पूरे शरीर को सीधा करें।
फिर अपने शरीर को ऊपर से नीचे की ओर ले जाएं।
ऐसा करने से आपका शरीर स्थिर रहेगा और आप अन्य व्यायामों को बेहतर ढंग से कर पाएंगे।

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