रोजान सुबह करें ये हैल्दी एक्सरसाइज, रहेंगे दिनभर एकदम फ्रेश और एक्टिव

 
 रोजान सुबह करें ये हैल्दी एक्सरसाइज, रहेंगे दिनभर एकदम फ्रेश और एक्टिव

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। योग से जब दैनिक दिनचर्या की अच्छी शुरुआत की जाती है तो शरीर पूरे दिन तरोताजा रहता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। रात भर सोने के बाद भी शरीर थका हुआ महसूस करता है। जिससे आपका दिन अगले दिन भी नीरस हो जाता है। अगर आप भी सुबह उठते ही थकान महसूस करते हैं। तो आप इनमें से कुछ जरूरी एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। जिससे आप दिन भर पूरी तरह तरोताजा महसूस करेंगे। आइए जानते हैं इनके बारे में...

उठते ही ये करें
फिट रहने के लिए कई लोग जिम जाते हैं और घंटों पसीना बहाते हैं। लेकिन अब आप घर पर रहकर अपने शरीर को पूरी तरह से फिट और तरोताजा रख सकते हैं। सुबह उठते ही एक गिलास गर्म पानी पिएं। इसके बाद आप व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। आप छत पर, बाहर या छत पर व्यायाम कर सकते हैं।

रोजान सुबह करें ये हैल्दी एक्सरसाइज, रहेंगे दिनभर एकदम फ्रेश और एक्टिव

स्ट्रेचिंग
इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले पैरों के बीच थोड़ी दूरी बनाकर सीधे खड़े हो जाएं। फिर बाजुओं को जितना हो सके ऊपर उठाएं और साथ ही पैरों की एड़ियों को भी ऊपर उठाएं। 10-15 सेकंड के बाद आप पिछली स्थिति में लौट आएं। दोनों हाथों को दायीं और बायीं ओर फैलाते हुए कमर को अलग-अलग दिशाओं में खींचे। फिर हाथ को ऊपर की ओर उठाते हुए फिर से मुड़ें और पैर को छुएं। इन सभी आसनों को 5 से 5 मिनट तक करें। इससे आपके शरीर में पूरी तरह खिंचाव आ जाएगा।

पुश अप
जैसे-जैसे आप स्ट्रेचिंग करते हैं, वैसे-वैसे आपका शरीर व्यायाम के लिए पूरी तरह तैयार हो जाता है। फिर आप पुशअप्स करें। इससे आपकी बाहों, हाथों और पेट, बाहों को फायदा होगा। पुशअप्स करने के लिए सबसे पहले अपने पेट के बल लेट जाएं और अपनी हथेलियों को अपनी छाती की ओर रखें। हाथों के भार के अनुसार शरीर को ऊपर उठाएं। यह आपके हाथों पर जोर देगा और उन्हें मजबूत बनाएगा। शुरुआत में आप 5-10 पुशअप्स से शुरुआत कर सकते हैं। जो आपकी सेहत के लिए अच्छा रहेगा।

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सूमो स्क्वाट
इस व्यायाम को करने से आपकी पीठ के निचले हिस्से का व्यायाम होता है। इसे करने के लिए पैर के वजन पर खड़े हो जाएं और पंजों से 45 डिग्री का कोण बनाएं। दोनों हाथों को अपनी पीठ के पीछे ले जाएं और उन्हें आपस में लॉक कर लें। बिना आगे झुके बैठने की स्थिति में आ जाएं। घुटनों को एक साथ मोड़ें और तब तक बैठें जब तक आप कर सकें, और फिर सीधे खड़े हो जाएं।

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