Fitness Tips: एक्सरसाइज करने में होती है बढ़ती उम्र के साथ परेशानीयां, तो डाइट में यह बदलाव करके करें वेट लॉस

 
 Fitness Tips: एक्सरसाइज करने में होती है बढ़ती उम्र के साथ परेशानीयां, तो डाइट में यह बदलाव करके करें वेट लॉस

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। वजन बढ़ना इन दिनों ज्यादातर लोगों के लिए एक समस्या बन गया है। एक महिला के शरीर में कई हार्मोनल परिवर्तन होते हैं, खासकर गर्भावस्था से लेकर प्रसव और फिर रजोनिवृत्ति तक। ये हार्मोनल परिवर्तन एक महिला को न केवल भावनात्मक रूप से, बल्कि उसके शरीर पर भी प्रभावित करते हैं। यह देखा गया है कि इस दौरान कई महिलाओं का वजन काफी बढ़ जाता है। ऐसे में महिलाएं वजन कम करने के लिए जिम, जुंबा या अन्य एक्सरसाइज का सहारा लेती हैं।

वहीं कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जिन्हें कई तरह की शारीरिक समस्याएं होती हैं। जिससे उनके लिए इंटेंस फिजिकल वर्कआउट करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में स्वस्थ तरीके से वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी डाइट में बदलाव करें। आप अपने दैनिक खाने की आदतों में छोटे-छोटे बदलाव करके बहुत आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। तो, आज के लेख में, केंद्र सरकार के अस्पताल के ESIC अस्पताल की आहार विशेषज्ञ रितु पुरी आपको कुछ ऐसे सरल उपायों के बारे में बता रही हैं जिनका उपयोग आप अपना वजन कम करने के लिए कर सकते हैं।

एक्सरसाइज करने में होती है बढ़ती उम्र के साथ परेशानीयां, तो डाइट में यह बदलाव करके करें वेट लॉस

प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बढ़ानी चाहिए। ये दोनों आपको लंबे समय तक भरे रहने में मदद करते हैं, जिससे आपको अतिरिक्त कैलोरी लेने से बचने में मदद मिलती है और वजन कम करने में मदद मिलती है। इससे आप अब ऊर्जावान महसूस नहीं करते हैं। अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए आपको दूध, दही, पनीर, बीन्स, चिकन आदि का सेवन करना चाहिए। वहीं अगर आप फाइबर की मात्रा बढ़ाना चाहते हैं तो सादे गेहूं की रोटी खाने के बजाय उसमें चना का आटा मिलाएं या बाजरा या रागी से बनी रोटी खाएं। इसी तरह, अपने आहार में मुख्य रूप से फाइबर युक्त फल और सब्जियां शामिल करें।

कार्बोहाइड्रेट कम रखें
जब लोगों का वजन कम होने लगता है तो वे बिना कार्बोहाइड्रेट के खाना शुरू कर देते हैं। जब आपको अपने कार्बोहाइड्रेट कम रखने की आवश्यकता होती है। यानी आपको चावल, चीनी, गुड़, पोहा, रोटी, रोटी, बिस्कुट का सेवन कम कर देना चाहिए। इसके अलावा आपको ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में कार्बोहाइड्रेट जरूर लेना चाहिए। मध्य भोजन में इनसे परहेज करें। उदाहरण के लिए, मध्य-भोजन के दौरान अनाज या मीड न खाएं।

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खाना न छोड़ें

इस पर आपको विशेष ध्यान देना होगा। कुछ लोग वजन कम करने के लिए मीलों दौड़ना शुरू कर देते हैं। जब आप वास्तव में हर तीन से चार घंटे में खाते हैं। ध्यान रहे कि अगर खाने के बीच लंबा गैप होगा तो वजन कम करने में दिक्कत होगी। बार-बार भोजन करने से आपके चयापचय में तेजी आती है, जिससे कैलोरी वसा के रूप में जमा होने के बजाय ऊर्जा में परिवर्तित हो जाती है।

आहार विशेषज्ञ से सलाह लें
यदि आप उम्र बढ़ने के साथ ठीक से व्यायाम नहीं कर सकते हैं और स्वस्थ तरीके से अपना वजन कम करना चाहते हैं। तो ऐसे में सबसे अच्छा उपाय यह है कि आप एक बार डाइटिशियन से जरूर सलाह लें। दरअसल, हर महिला के शरीर और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं अलग-अलग होती हैं। इस मामले में, विशेषज्ञ आपके शरीर के बीएमआर और शारीरिक गतिविधि के आधार पर कम कैलोरी वाला आहार चार्ट बनाने में आपकी मदद करेगा। इससे आप संतुलित और कम कैलोरी वाली डाइट में वजन कम कर पाएंगे।

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