Fitness Tips: 40 साल के बाद महिलाओं का क्यों बढ़ जाता है वजन, इस 1 नुस्‍खे से तेजी से कम होगा फैट 

 
Weight Loss: 40 साल के बाद महिलाओं का क्यों बढ़ जाता है वजन, इस 1 नुस्‍खे से तेजी से कम होगा फैट 

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क।। यदि आपकी उम्र 40 से अधिक है, तो आपने देखा होगा कि वजन बढ़ाना आसान है और इसे कम करना पहले से कहीं अधिक कठिन है। आपकी गतिविधि का स्तर, खाने की आदतें और हार्मोन कैसे बदलते हैं और आपका शरीर वसा कैसे जमा करता है? ये सभी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इसके अलावा, 40 साल की उम्र के बाद वजन कम करना मुश्किल होने का एक कारण यह है कि शरीर मांसपेशियों को खोना शुरू कर देता है, इसलिए आपके शरीर की ऊतक संरचना बदल जाती है।

इसलिए यदि आप देख रहे हैं कि 40 के बाद वजन कम करना कठिन होता जा रहा है, तो घबराएं नहीं। इस लेख में बताए गए आसान से उपाय आपको स्लिम होने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है यह उपाय।

हम बात कर रहे हैं नीट की। यह जानकारी विशेषज्ञ और पोषण कंपनी हेल्थ हैच की सह-संस्थापक पलक कोराडिया जी ने अपने इंस्टाग्राम के जरिए साझा की है।


नीट क्या है?
एनईएटी गैर-व्यायाम गतिविधि थर्मोजेनेसिस है। इसमें छोटे-छोटे मूवमेंट होते हैं जो हम दिन भर करते हैं जो हमें कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं।


NEAT के उदाहरणों में खाना पकाने, सफाई या खरीदारी जैसी गतिविधियाँ और यहाँ तक कि छोटे कार्य भी शामिल हैं। हालाँकि, आपको क्या लगता है कि क्या होगा? लेकिन NEAT हमारे मेटाबॉलिक रेट और कैलोरी बर्निंग पर बड़ा असर डाल सकता है।

इसके अतिरिक्त, यदि आप गतिहीन हैं और इसलिए NEAT का स्तर कम है, तो आपको मोटापे और अन्य दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे हृदय रोग, मधुमेह, स्ट्रोक और कुछ कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। गतिहीन होना वजन की परवाह किए बिना खराब दीर्घकालिक स्वास्थ्य से सीधे जुड़ा हुआ है।

weight loss at home
एनईएटी दैनिक गतिविधि के 15-50% जलने को प्रभावित करता है जो वजन घटाने में योगदान देता है।
यह करना बहुत आसान है (जैसे: ️स्टैंडिंग)।
अन्य लाभ
मांसपेशियों को ठीक करने में मदद करता है।
तनाव को दूर करने और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है।
हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है।
ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है।
पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करता है।
शरीर में सूजन के स्तर को कम करता है।
शुरुआती और व्यायाम के प्रति उत्साही दोनों के लिए अच्छा है।

नीट बढ़ाने के उपाय
बैठने के बजाय खड़े रहना। आपको हर घंटे उठना चाहिए।
चलने का सबसे अच्छा तरीका है अपनी कार को दूर पार्क करना और कार से थोड़ी दूरी पर चलना, फोन पर बात करते समय चलना आदि।
लिफ्ट की जगह सीढ़ियां चढ़ना।
घर के काम करना जैसे झाड़ना, झाडू लगाना आदि।

कैलोरी की कमी से वजन घटाना संभव है, जिसे आहार या व्यायाम के माध्यम से समायोजित किया जा सकता है। पूरी तरह से गतिहीन जीवन शैली वाली महिलाओं के लिए, NEAT उन्हें पूरे दिन थोड़ा अधिक सक्रिय रहने में मदद करता है और अंततः पूरी तरह से गतिहीन होने की तुलना में थोड़ा अधिक वसा जलता है।

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