Fitness tips: तेजी से वजन घटाने और पेट अंदर करने के लिए बस फॉलो करे ये टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

 
Fitness tips: तेजी से वजन घटाने और पेट अंदर करने के लिए बस फॉलो करे ये टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क।।  क्या आप मोटापे से पीड़ित हैं ?
क्या आप वजन कम करना शुरू कर रहे हैं?
लेकिन यह नहीं पता कि यात्रा कैसे शुरू करें?
तो आप इस लेख को अवश्य पढ़ें। आज हम महिलाओं के लिए वजन घटाने का सफर शुरू करने के लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से वे बहुत तेजी से अपने मोटापे से छुटकारा पा सकती हैं। जी हां, वजन कम करने की कोशिश कर रही महिलाएं न सिर्फ वजन कम करने के लिए अलग-अलग घरेलू नुस्खे आजमाती हैं बल्कि वजन घटाने के लेख भी ऑनलाइन पढ़ती हैं। लेकिन इसे स्वीकार करने की तुलना में अपने शरीर को सुनने का एक बेहतर तरीका है।आपका शरीर अक्सर आपको संकेत देता है कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। आप कुछ सरल युक्तियों का उपयोग करके अपने स्वास्थ्य और वजन घटाने के लक्ष्यों को बेहतर बना सकते हैं।

शुरू करने से पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि हर कोई एक ही तरह से अपना वजन कम नहीं कर सकता है। एक आकार-फिट-सभी दृष्टिकोण जो सभी के लिए समान रूप से काम करेगा, उचित नहीं है। एक ही वजन और ऊंचाई की दो महिलाएं अलग-अलग वजन कम करती हैं, भले ही वे एक ही तरह का खाना खाएं और एक ही तरह की गतिविधियां करें।लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो सभी के लिए कारगर हो सकते हैं। इन टिप्स को सर्टिफाइड न्यूट्रिशनिस्ट आंचल सोगनीजी ने अपने इंस्टाग्राम के जरिए शेयर किया है। उन्होंने इसे कैप्शन दिया, 'काश किसी ने मुझसे यह बात तब कही होती जब मैं अपना वजन घटाने का सफर शुरू कर रही थी।'

टिप 1: अपनी पसंद के वर्कआउट से शुरुआत करें

Fitness tips: तेजी से वजन घटाने और पेट अंदर करने के लिए बस फॉलो करे ये टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

उस कसरत से शुरू करें जिसका आप आनंद लेते हैं। यह डांसिंग, जॉगिंग, स्किपिंग या सिर्फ वॉकिंग हो सकता है। यह आपके लक्ष्य पर निर्भर करता है। धीरे-धीरे शुरू करें और फिर तीव्रता बढ़ाएं क्योंकि आप अपनी नई दिनचर्या में समायोजित होते हैं। सप्ताह में पांच दिन 60 मिनट कम तीव्रता वाले कार्डियो का लक्ष्य रखें। जैसे-जैसे आप अधिक शारीरिक रूप से फिट होते जाते हैं, जॉगिंग, वॉकिंग या एरोबिक्स करते हुए हैंड वेट कैरी करें।

टिप 2: अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को मिस न करें
आपको अपने पसंदीदा भोजन खाना छोड़ना नहीं है। बस उन्हें कम मात्रा में खाएं और भागों को कम करें। मुझे जो करना पसंद है वह यह है कि जब मैं पिज्जा खाता हूं, तो मैं पहले सलाद का एक बड़ा कटोरा खाता हूं और फिर पिज्जा खाता हूं। तो इस तरह मैं पूरा पिज्जा नहीं खाऊंगा और संतुष्ट हो जाऊंगा कि मैं केवल एक या दो स्लाइस ही खा सकता हूं।

टिप-3: शरीर में होने वाले बदलावों पर ध्यान दें

वजन कम करने की कोशिश कर रही महिलाएं अक्सर वजन घटाने वाली मशीन पर अपनी प्रगति की जांच करती हैं। इसे केवल तौलने वाली मशीन से नापें। अपने शरीर में बदलाव देखें। यह प्रगति का संकेत है।

टिप 4: चीजें लगातार करें
लगातार रहो! यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। यहां तक ​​​​कि जब आपको लगता है कि आप कोई प्रगति नहीं कर रहे हैं, तब भी व्यायाम करें और स्वस्थ भोजन करें। यह आपको परिणाम देगा।

साथ ही बड़ा लक्ष्य बनाने के बजाय उसे छोटा बनाएं। मान लीजिए कि आप 10 किलो वजन कम करना चाहते हैं, पहले 5 किलो वजन कम करने पर ध्यान दें और फिर अगले 5 पर ध्यान दें।

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