बॉडी वार्मअप कर रहे है तो गलती से ना कर दें यह चार मिसटेक्स, नहीं तो होगा पछतावा

 
बॉडी वार्मअप कर रहे है तो गलती से ना कर दें यह चार मिसटेक्स, नहीं तो होगा पछतावा

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। फिट रहने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। लेकिन इसे सही तरीके से करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, कभी भी सीधे व्यायाम शुरू करने की सलाह नहीं दी जाती है, लेकिन पहले इसके लिए शरीर को तैयार करें। ऐसे में आपको बॉडी वार्मअप करना चाहिए। जब आप बॉडी वार्मअप करते हैं तो इससे शरीर में किसी भी तरह की चोट लगने की संभावना काफी कम हो जाती है। इसके अलावा व्यायाम करने से आपकी सहनशक्ति भी बढ़ती है जिससे आप अधिक समय तक व्यायाम कर सकते हैं।

हालांकि, अन्य व्यायामों की तरह, वार्म-अप व्यायाम को ठीक से करने की आवश्यकता होती है। कई बार कुछ लोग वार्मअप एक्सरसाइज तो करते हैं, लेकिन ठीक से नहीं करते हैं, जिससे उन्हें फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। तो आज इस लेख में हम आपको वार्म अप की कुछ गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको बचना चाहिए-

थोड़े समय के लिए गरम करें

किसी भी अन्य व्यायाम की तरह, पर्याप्त गर्म रखना महत्वपूर्ण है। कुछ लोग वार्म-अप करते हैं, लेकिन केवल कुछ मिनटों के लिए। जब आपको कम से कम पांच से दस मिनट तक वार्मअप करने की आवश्यकता हो। इसमें कम से मध्यम तीव्रता वाले कार्डियोरेस्पिरेटरी व्यायाम शामिल होने चाहिए।

गलत तरीके से खींचा गया
एक्सरसाइज से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग करना जरूरी माना जाता है। स्ट्रेचिंग आपकी फिटनेस के लिए जरूरी है, लेकिन तभी जब यह सही तरह की स्ट्रेचिंग हो। उदाहरण के लिए, स्टैटिक स्ट्रेचिंग से लचीलेपन में सुधार होता है और गति में सुधार होता है। इतना ही नहीं, यह पूरे शरीर में रक्त प्रवाह और ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार करता है। लेकिन इसे वार्म-अप के लिए करना उचित नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपके प्री-वर्कआउट स्ट्रेच में मूवमेंट शामिल हैं। स्वेट सेशन से पहले डायनेमिक स्ट्रेच पर टिके रहें और अपने वर्कआउट के बाद कूलडाउन के लिए स्टैटिक स्ट्रेचिंग का अभ्यास करें।

हर दिन इसी तरह वार्मअप करें

जैसे आप व्यायाम करते समय हर दिन एक ही तरह से व्यायाम नहीं करते हैं, वैसे ही हर दिन वार्मअप करने से बचें। दरअसल, लंबे समय तक इस तरह गर्म रहने के बाद धीरे-धीरे असर कम होता दिख रहा है। इसके अलावा, आप केवल कुछ मांसपेशियों पर काम करते हैं जब आप उसी तरह गर्म होते हैं। इसलिए, व्यायाम के साथ-साथ अपने वार्म-अप अभ्यासों में विविधता लाने का प्रयास करें।

वर्कआउट के रूप में वार्मअप न करें

कुछ लोग वार्म-अप तो करते हैं, लेकिन वे इस बात पर ध्यान नहीं देते कि वे उस दिन कौन सी एक्सरसाइज करना चाहते हैं। जबकि इस मामले पर भी पर्याप्त ध्यान दिया जाना चाहिए। भले ही आपके लिए पूरे शरीर का वार्म-अप करना संभव न हो, आपको शरीर के उन हिस्सों को गर्म करना चाहिए जिन पर आपको कसरत के दौरान ध्यान देने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप दौड़ने की योजना बना रहे हैं, तो वार्म-अप के दौरान हाई नी या बट किकर का अभ्यास करें। इसी तरह, यदि आप बहुत सारे स्क्वैट्स, डेडलिफ्ट्स आदि करने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप गतिशील स्ट्रेच करते हैं जो आपके निचले शरीर, विशेष रूप से आपके कूल्हों, क्वाड्स और हैमस्ट्रिंग को लक्षित करते हैं।

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