वेट लॉस करने के लिए सोच रहे है रनिंग शुरू करने की, तो बड़े काम आएगी ये टिप्स

 
वेट लॉस करने के लिए सोच रहे है रनिंग शुरू करने की, तो बड़े काम आएगी ये टिप्स

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। दौड़ना शरीर के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है। इससे शरीर स्वस्थ रहता है, सहनशक्ति बढ़ती है और यह शरीर को फिट बनाने में भी मदद करता है। यदि आप अपना वजन कम करने के लिए दौड़ रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा ताकि आप इसका पूरा लाभ उठा सकें। इन टिप्स को फॉलो करने से भी वजन कम करने में काफी मदद मिलती है और आप बहुत जल्द परिणाम देख सकते हैं। दौड़ने के लाभों में से एक यह है कि भोजन पचने में आसान होता है।

सबसे पहले, आपको दौड़ते समय अधिक ऊर्जा की आवश्यकता हो सकती है और अधिक तेज़ी से थक सकते हैं, लेकिन यदि आप धीरे-धीरे चलते रहते हैं, तो आप जल्द ही खुद को बड़ी प्रगति करते हुए पाएंगे। वजन कम करने के लिए दौड़ने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

ये हैं फायदेमंद रनिंग टिप्स

वेट लॉस करने के लिए सोच रहे है रनिंग शुरू करने की, तो बड़े काम आएगी ये टिप्स
रनिंग टिप्स
Runtastic.com के अनुसार नियमित रूप से दौड़ें। यदि आप बीच में एक छोटा ब्रेक लेते हैं तो आपको फिर से शुरू करना होगा और ब्रेक से पहले प्राप्त सहनशक्ति को खोना होगा।

बेहतर परिणाम देखने के लिए आप दौड़ने के साथ-साथ स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी आजमा सकते हैं। यह मांसपेशियों का निर्माण भी करेगा और सहनशक्ति को भी बढ़ाएगा।

अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए आप तरह-तरह के दौड़ने की कोशिश कर सकते हैं, जैसे कि कुछ दिन आप कार्डियो कर सकते हैं और कुछ दिन आप रस्सी कूद कर दौड़ सकते हैं।

यदि आप कम गति से और थोड़े समय के लिए दौड़ना शुरू करते हैं, तो हमेशा एक ही गति रखने के बजाय तीव्रता को थोड़ा बढ़ा दें।

समय-समय पर खुद को ब्रेक देना भी बहुत जरूरी है, इसलिए अगर आप लंबी दौड़ के बाद एक या दो दिन की छुट्टी लेते हैं तो कोई पछतावा नहीं है।

दौड़ते समय अपने आहार को स्वस्थ और पौष्टिक रखें।

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