हैवी वर्कआउट के बाद शरीर में रहता है दर्द, तो इन तरीको से मिलेगी राहत

 
हैवी वर्कआउट के बाद शरीर में रहता है दर्द, तो इन तरीको से मिलेगी राहत

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। जब भी आप व्यायाम करना शुरू करते हैं, तो अगले दिन दर्द होना सामान्य है। इससे आपका सारा उत्साह एक-दो दिन में धुल जाता है। जब भी आप कोई नया वर्कआउट शुरू करते हैं तो मांसपेशियों में दर्द होना सामान्य है। इसका मतलब यह नहीं होना चाहिए कि आपको वर्कआउट करना बंद कर देना चाहिए। वर्कआउट के दौरान होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स।

मालिश

बेचैनी होने पर आप दर्द वाले हिस्से की मालिश कर सकते हैं। इसके लिए या तो परिवार के किसी सदस्य से आपको मसाज देने के लिए कहें या फिर आप किसी स्पा में भी जा सकते हैं। इससे मांसपेशियों में दर्द से राहत मिलेगी।

आइस पैक

यह एक ऐसी रेसिपी है जो सभी के काम आती है। अगर दर्द ज्यादा हो तो दर्द वाली जगह पर आइस पैक लगाएं।

पानी की मदद लें

अच्छे स्वास्थ्य के लिए पानी बहुत जरूरी है। खूब पानी पीना सुनिश्चित करें, खासकर जब आप वर्कआउट करते हैं। साथ ही, जब आप व्यायाम करना शुरू करें तो हरी स्मूदी और फलों का रस अवश्य पिएं। एक्सरसाइज करते समय बार-बार पानी पिएं, लेकिन ज्यादा न पिएं।

हैवी वर्कआउट के बाद शरीर में रहता है दर्द, तो इन तरीको से मिलेगी राहत

गर्म पानी से नहाएं

यह मांसपेशियों को आराम देता है। दर्द के दौरान विशेष रूप से गर्म पानी से नहाएं। अगर आपके पास बाथटब है तो उसमें कुछ बूंद अरोमा ऑयल की डालें और कुछ मिनट बाद नहा लें।

चेरी का जूस

दर्द से राहत पाने के लिए चेरी का जूस जरूर पिएं। यह बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करता है जो मांसपेशियों को आराम देता है।

धीरे शुरू करें

वर्कआउट शुरू करने से पहले वार्मअप बहुत जरूरी है, इससे दर्द कम होता है। इस दौरान अपनी सांसों पर ध्यान दें। समान रूप से सांस अंदर-बाहर करते रहें।

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