मोटापा, ब्रेस्ट कैंसर समेत कई बीमारियों का खतरा हर दिन टहलने से होता है कम, जान लीजिए

 
मोटापा, ब्रेस्ट कैंसर समेत कई बीमारियों का खतरा हर दिन टहलने से होता है कम, जान लीजिए

ल़ाईफस्टाइल न्यूज डेस्क।। अक्सर आपने लोगों को सुबह-शाम पार्क में टहलते देखा होगा। घूमना हर उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। कई बार जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं तो वह आपको रोजाना कुछ किलोमीटर पैदल चलने या दौड़ने की सलाह भी देते हैं। क्या आप जानते हैं कि आप रोजाना 8 से 10 किलोमीटर पैदल चलकर खुद को फिट और स्वस्थ रख सकते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए शारीरिक गतिविधि बहुत जरूरी है। आज हम आपको बता रहे हैं पैदल चलने से आपके शरीर को होने वाले फायदे।

वजन बढ़ाने वाले जीनों को नियंत्रित किया जाता है

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की एक रिपोर्ट के अनुसार रोजाना टहलने से हमारे शरीर में वजन बढ़ाने वाले जीन के प्रभाव को कम किया जा सकता है। हार्वर्ड के शोधकर्ताओं द्वारा 12,000 से अधिक लोगों पर किए गए एक अध्ययन में, उन्होंने पाया कि जो लोग हर दिन 1 घंटे तेज गति से चलते थे, उनके शरीर में मोटापे को बढ़ावा देने वाले जीन का प्रभाव आधा हो गया था। यदि आप बहुत अधिक चॉकलेट खाते हैं, तो दिन में 15 मिनट पैदल चलने से आपकी लालसा कम हो सकती है। हाल के शोध इस बात की पुष्टि करते हैं कि पैदल चलने से विभिन्न प्रकार के शर्करा वाले स्नैक्स की खपत कम हो सकती है।

ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है

मोटापा, ब्रेस्ट कैंसर समेत कई बीमारियों का खतरा हर दिन टहलने से होता है कम, जान लीजिए

रोजाना टहलना और शारीरिक गतिविधियां महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करती हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि शारीरिक गतिविधि स्तन कैंसर के खतरे को कम करती है। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के एक अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं सप्ताह में सात या अधिक घंटे चलती हैं, उनमें स्तन कैंसर का खतरा उन महिलाओं की तुलना में 14% कम होता है जो सप्ताह में 3 घंटे या उससे कम चलती हैं।

जोड़ों के दर्द को कम करता है

रोजाना टहलने और शारीरिक गतिविधि करने से जोड़ों के दर्द को कम किया जा सकता है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि पैदल चलने से गठिया से जुड़ा दर्द कम हो जाता है और यहां तक ​​कि सप्ताह में लगभग 9-10 किलोमीटर पैदल चलने से भी गठिया को रोका जा सकता है। जो लोग गठिया से पीड़ित हैं उनके लिए पैदल चलना बहुत फायदेमंद होता है।

इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

पैदल चलने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। 1,000 से अधिक पुरुषों और महिलाओं के एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग सप्ताह में कम से कम 5 दिन दिन में कम से कम 20 मिनट व्यायाम करते थे, उनमें सप्ताह में एक बार या उससे कम व्यायाम करने वालों की तुलना में 43% अधिक संभावना थी। अगर वे बीमार हो गए, तो इन बीमारियों के लक्षण हल्के थे।

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