मोटापे से दुखी लोगों के लिए ये 5 आसन है बेस्ट, सेहत के लिए भी होंगे फायदेमंद

 
मोटापे से दुखी लोगों के लिए ये 5 आसन है बेस्ट, सेहत के लिए भी होंगे फायदेमंद

लाइफस्टाइल डेस्क।।  आजकल एक आम समस्या मोटापा हो गई है। दिन-ब-दिन इस बीमारी से हर कोई लड़ रहा है। किसी को मोटापा पसंद नहीं होता। हर कोई इससे निजात पाना चाहता है। मोटापा रोग का कारण है। मोटापा शरीर में कई बीमारियों का कारण बनता है। मोटे शरीर में होती हैं कई बीमारियां शरीर में कैलोरी बर्न करने के लिए आप इन 5 साधारण चीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

ताड़ासन
इस आसन को नियमित रूप से करने से पैर मजबूत होते हैं। इससे शरीर की स्थिति ताड़ के पेड़ जैसी हो जाती है इसलिए इसे ताड़ासन कहते हैं। यह आसन सीधे पैरों पर खड़े होकर किया जाता है।
अंगूठे के बल पर खड़े हो जाएं और हाथ को ऊपर की ओर ले जाएं। अपनी उंगलियों को लॉक करें और ऊपर देखें।

योग के लाभ
इस आसन को करने से पैर की उंगलियां मजबूत होती हैं। इससे पेट और छाती पर तनाव के कारण होने वाले रोग समाप्त हो जाते हैं। बच्चों की हाइट भी बढ़ती है। यह पेट से संबंधित बीमारियों को भी दूर करता है।

मोटापे से दुखी लोगों के लिए ये 5 आसन है बेस्ट, सेहत के लिए भी होंगे फायदेमंद

उष्ट्रासन
ऊंट की ऊंचाई के कारण इस आसन को उष्ट्रासन कहा जाता है। वज्रासन की स्थिति में बैठ जाएं और पैरों के तलवों को ऊपर की ओर मोड़ लें। श्वास लें और रीढ़ को आगे की ओर ले जाएं। इस दौरान नाभि पर सारा दबाव महसूस करना चाहिए। गर्दन को ढीला छोड़ दें। अपना पेट ऊपर उठाएं।

योग के लाभ
इस आसन को करने से पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। यह गले की खराश में भी मदद करता है। कमर और कंधों को मजबूत करता है। कब्ज, अपच, एसिडिटी जैसे रोगों से छुटकारा दिलाता है।

भुजंगासन
भुजंग का मतलब सांप की तरह होता है। इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। कोहनियों को कमर के सीध में रखें और हथेलियों को ऊपर की ओर ले जाएं। सांस लेते हुए छाती को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं। फिर धीरे-धीरे पेट को ऊपर की ओर उठाएं।

योग से होगा फायदा
इस आसन को करने से पेट कम होता है। फेफड़े भी मजबूत होते हैं। काठ की रीढ़ मजबूत और लचीली होती है। भुजंगासन गले में खराश और अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

नौका विहार
बोटिंग के लिए सीधे बैठ जाएं। पैरों को आगे की ओर तानें और धीरे-धीरे पैरों को ऊपर की ओर ले जाएं। अपने हाथों से अपने पैरों को छूने की कोशिश करें। इस आसन को नौकासन कहते हैं।

योग से होगा फायदा
ऐसा नियमित रूप से करने से पेट की चर्बी कम हो सकती है। यह आपकी कमर को मजबूत करता है। साथ ही इससे कमर दर्द में भी आराम मिलता है। पाचन रोग भी दूर होते हैं।

मोटापे से दुखी लोगों के लिए ये 5 आसन है बेस्ट, सेहत के लिए भी होंगे फायदेमंद

बेड फुट ऑपरेशन
इस आसन को करने के लिए पीठ के बल जमीन पर लेट जाएं। हाथ को जाँघ के पास ले जाएँ। दोनों पैरों को साइकिल के पैडल की तरह हिलाएं। इस तरह पैरों को उल्टा करके साइकिल की तरह 10 बार सीधा कर लें। जब आप थकान महसूस करें तो एक छोटी सांस लें। आसनों को अपनी सुविधानुसार करें।

योग के लाभ
इस आसन को करने से पीठ और पीठ के निचले हिस्से को मजबूती मिलती है।डायबिटीज के मरीजों के लिए यह आसन काफी फायदेमंद साबित होगा। पेट की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं।

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