शरीर को हमेशा फिट बनाये रखे के लिए बनाये ये फिटनेस शेड्यूल, 3 दिन वॉक, 3 दिन जिम और 30 मिनट का योग

 
शरीर को हमेशा फिट बनाये रखे के लिए बनाये ये फिटनेस शेड्यूल, 3 दिन वॉक, 3 दिन जिम और 30 मिनट का योग

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। जीवन भर फिट रहने के लिए भारतीयों को 3-3-30 फॉर्मूले का पालन करना होगा। यानी 3 दिन वॉकिंग, 3 दिन जिम और 30 मिनट हर दिन योगा करना। घुटने की सुरक्षा के लिए साइकिल चलाना ही एकमात्र उपाय है। हर दिन कम से कम आधा घंटा साइकिल चलाने की कोशिश करें। बीसीसीआई में देश के जाने माने खेल चोट विशेषज्ञ डॉ. अनंत जोशी ने रविवार को कानपुर में स्वस्थ रहने के टिप्स दिए. उन्होंने कानपुर ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन द्वारा आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन और ऑर्थोस्कोपी पाठ्यक्रम का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि योग शरीर को लचीला बनाता है, जिम से ताकत मिलती है और पैदल चलने या साइकिल चलाने से स्टैमिना बढ़ता है। तीनों शारीरिक गतिविधियां दिल को मजबूत करती हैं और फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार करती हैं। पल्स रेट सामान्य रहता है। जिम और साइकिलिंग से मसल्स को टोन करने में मदद मिलती है। डॉ. जोशी ने कहा कि इस अभ्यास को सप्ताह में छह दिन करें और एक दिन आराम करें। उस दिन आप हल्की बागवानी कर सकते हैं। डॉ। जोशी मुंबई के जाने-माने ऑर्थो स्पेशलिस्ट भी हैं।

30 मिनट पैदल चलने से वजन घटाने में मदद मिलती है
- उम्र के हिसाब से एक्सरसाइज करें, किसी को धोखा न दें
- टीएमटी टेस्ट पास, हार्ट और स्टैमिना की पहचान सीढ़ियां चढ़ने से होगी, अगर आप दो मंजिल की सीढ़ियां चढ़ते हैं।
यदि साइकिल चलाना व्यायाम का सबसे अच्छा तरीका है, तो इसे दैनिक आदत बना लें

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