Weight Loss: मोटापे से परेशान हाउसवाइफ के लिए रामबाण है ये एक्‍सरसाइज, तुरंत दिखता है असर 

 
Weight Loss: मोटापे से परेशान हाउसवाइफ के लिए रामबाण है ये एक्‍सरसाइज, तुरंत दिखता है असर 

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क।।  गृहिणियां घर और बच्चों की जिम्मेदारी बखूबी संभालती हैं लेकिन खुद की देखभाल करने में लापरवाह हो जाती हैं। इस वजह से वह न तो समय पर खाना खाते हैं और न ही ठीक से व्यायाम कर पाते हैं। जिससे उनका वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

वजन कम करने के लिए वह जिम जाने और एक्सरसाइज करने से भी बचते हैं। आज हम ऐसी महिलाओं के लिए 4 ऐसी एक्सरसाइज लेकर आए हैं, जिससे वे घर पर ही आसानी से अपना वजन कम कर सकती हैं। ये एक्सरसाइज जिम जाने की तरह ही फायदेमंद हैं और आपको स्वस्थ और फिटर बनाने में मदद करती हैं।

इन अभ्यासों के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि हमें विशेषज्ञों द्वारा सूचित किया जाता है और आपको इन्हें करने के लिए दिन में केवल 5 मिनट का समय देना होगा। जी हां, हमें इन एक्सरसाइज के बारे में योगा इंस्ट्रक्टर कविता पंत के इंस्टाग्राम को देखकर पता चला। वह अक्सर अपने फॉलोअर्स के साथ फिटनेस वीडियो शेयर करती रहती हैं।

विशेषज्ञ की राय

Weight Loss: मोटापे से परेशान हाउसवाइफ के लिए रामबाण है ये एक्‍सरसाइज, तुरंत दिखता है असर 

स्वस्थ रहना इन दिनों हर किसी के दिमाग में है और आम राय के विपरीत, आज की तेज-तर्रार दुनिया में, गृहिणियां भी खतरनाक गति से रहती हैं। एक गृहिणी की जीवनशैली में स्वास्थ्य और फिटनेस को एकीकृत करना मुश्किल है क्योंकि उनकी भूमिका उससे कहीं अधिक मांग वाली है।

यह आवश्यक है कि गृहिणियों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि उनके शरीर में उम्र के साथ कई शारीरिक परिवर्तन होते हैं। धीमी चयापचय के साथ, वजन धीरे-धीरे और निश्चित रूप से सूक्ष्म तरीकों से खुद को ज्ञात करना शुरू कर देता है। तनाव और जीवनशैली से जुड़ी बीमारियां भी व्यायाम की उपेक्षा करने वाली महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य की चिंता करती हैं।

घर पर एक साधारण कसरत न केवल वजन घटाने में मदद कर सकती है बल्कि गृहिणियों के लिए स्ट्रेस बस्टर के रूप में भी काम कर सकती है। हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि व्यायाम हमारे शरीर से 70% तक विषाक्त पदार्थों को निकाल सकता है। व्यायाम विषहरण में मदद करता है जो स्तन कैंसर और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को रोकता है।

क्रॉस टो टच

सबसे पहले दोनों पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं।
अब अपनी बाहों को जितना हो सके ऊपर उठाएं।
इसके बाद सांस लें और सांस छोड़ें और नीचे आ जाएं।
फिर अपने बाएं हाथ से दाहिने पैर को छुएं।
इसके बाद बाएं पैर को दाएं हाथ से स्पर्श करें।
आपको हाथों से पैरों को क्रॉस में छूना है।
इस एक्सरसाइज को कई बार करें

सीज़र कूद
इसे करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं।
अपने बाएं पैर को आगे और अपने हाथों को अपनी कमर पर रखें।
बाएं पैर को घुटने से मोड़ें और लंज पोजीशन में आ जाएं।
ध्यान रखें कि आपका दाहिना घुटना लगभग जमीन को छूए।
सुनिश्चित करें कि बायां घुटना पैर की मध्य रेखा से ऊपर है।
दोनों पैरों को फैलाकर जितना हो सके उतना ऊपर कूदें।
फिर अपने पैरों की स्थिति बदलें।
अपने बाएं पैर को पीछे ले जाएं और अपने दाहिने पैर को आगे बढ़ाएं।
इस व्यायाम को कई बार करें।


यात्रियों
इसे करने के लिए अपनी पीठ को सीधा रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं।
फिर अपने पैरों को आपस में मिला लें।
बाजुओं को ऊपर की ओर मोड़ें।
इसके बाद सबसे पहले बाएं पैर को खोलकर बगल की तरफ ले जाएं।
फिर दाहिने पैर को उसके पास ले जाएं।
हाथ जोड़कर।
फिर इस व्यायाम को दाहिने पैर से भी करें।

खड़े पैर की अंगुली स्पर्श

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं।
अब एक पैर को जितना हो सके ऊपर उठाएं।
इसके बाद सांस छोड़ते और छोड़ते हुए अपने बाएं हाथ से दाएं पैर को छुएं।
इसके बाद बाएं पैर को दाएं हाथ से स्पर्श करें।
आपको हाथों से पैरों को क्रॉस में छूना है।
इस व्यायाम को कई बार करें।

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