30 मिनट करेंगी रात के खाने के बाद वॉक तो मोटापा रहेगा आपसे कोसों दूर

 
रात के खाने के बाद 30 मिनट करेंगी वॉक तो मोटापा रहेगा आपसे कोसों दूर

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। हम सभी अपने जीवन में काफी व्यस्त रहते हैं, खासकर महिलाएं घर और बाहर की जिम्मेदारियों को निभाने में काफी व्यस्त रहती हैं। इसलिए आमतौर पर हमारे पास ठीक से व्यायाम करने का समय नहीं होता है। यह हमें आलसी बनाता है और हमारे स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है। इस वजह से हमारा वजन भी तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए हमें अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है।

हालाँकि, हम जिम जाने या कोई खेल खेलने के लिए समय नहीं निकाल सकते हैं, लेकिन हम रात के खाने के बाद टहलने के लिए कुछ समय निकाल सकते हैं। पैदल चलने के फायदे तो हम सभी जानते हैं, लेकिन रात के खाने के बाद टहलने से हमें रात के खाने और सोने के बीच की दूरी भी मिल जाती है, जो बहुत जरूरी है। वजन को नियंत्रित करने के साथ-साथ यह हमें कई समस्याओं से भी बचाता है। रात के खाने के बाद टहलना हमारे लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है? इसका पता लगाने के लिए हमने फिटनेस एक्सपर्ट टीना चौधरी से बात की, जिन्होंने फिर हमें विस्तार से बताया। आइए इस लेख के माध्यम से इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

टीना चौधरी ने कहा, 'आपको खाना खाने के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए। शरीर को कुछ शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए। आप रात में व्यायाम नहीं कर सकते। ऐसे में आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प खाना खाने के बाद टहलना है। रात के खाने के बाद टहलने से भोजन का पाचन बेहतर होता है। आपके चयापचय में सुधार करता है। चलने से थोड़ी हलचल होती है, जिससे आपको बेहतर नींद लेने में भी मदद मिलती है। वजन घटाने में भी मदद करता है और दीर्घकालिक फिटनेस में भी मदद करता है।

नींद आती है रात को
शारीरिक फिटनेस के साथ-साथ रात के खाने के बाद टहलने से हमें कुछ मानसिक लाभ भी मिलते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको रात में सोने में परेशानी हो रही है, तो रात के खाने के बाद टहलने जाएं और आपको जल्द ही परिणाम दिखाई देंगे। पैदल चलने से आपको तनाव कम करने में मदद मिलती है, जिससे आप आसानी से सो जाते हैं। इसे आज़माएं और चलने के बाद आप निश्चित रूप से अधिक आराम महसूस करेंगे।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है
रात के खाने के बाद चलना प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है क्योंकि यह आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और आपके आंतरिक अंगों को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है। मजबूत इम्युनिटी आपको हर तरह की बीमारियों जैसे फ्लू, सामान्य सर्दी और कई अन्य गंभीर बीमारियों से बचाती है।

पाचन में सुधार
पैदल चलना हमारे पाचन तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करता है। रात के खाने के बाद टहलने से हमारा शरीर अधिक गैस्ट्रिक एंजाइम का उत्पादन करता है और साथ ही हमारा पेट उन पोषक तत्वों को अवशोषित करता है जो इसे अवशोषित करते हैं। यह हमें एक अच्छा पाचन तंत्र प्रदान करता है जो सूजन को कम करता है, कब्ज की संभावना को कम करता है और पेट से संबंधित किसी भी अन्य समस्या से छुटकारा दिलाता है।

चयापचय को तेज करता है
अगर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करना चाहते हैं तो आपको खाना खाने के तुरंत बाद सोने के बजाय टहलने जाना चाहिए। इससे अधिक कैलोरी बर्न होगी और जब आप आराम कर रहे हों तब भी आप अच्छे आकार में रहेंगे। इसका मतलब है कि शरीर की सभी अवांछित चर्बी के साथ अपने पेट की चर्बी को कम करना आसान होगा। तो मूल रूप से, रात के खाने के बाद चलने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

डिप्रेशन में मदद करता है
यदि आप कम महसूस करते हैं, तो चलना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि यह आपके शरीर में एंडोर्फिन छोड़ता है और तनाव से राहत देता है। यह आपको बेहतर महसूस कराता है और आपका मूड बढ़ाता है। इस प्रकार, रात के खाने के बाद चलने से आपको निराशा से छुटकारा पाने और आपको खुश करने में मदद मिलेगी।

ऊर्जा का स्तर अधिक है
क्या होता है जब आपका मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है, आपकी सेहत में सुधार होता है और सिर्फ चलने से आपका जीवन बेहतर हो जाता है। आपके पास अधिक ऊर्जा है और ऊर्जा की यह अतिरिक्त खुराक आपके जीवन के हर दूसरे क्षेत्र में फायदेमंद हो सकती है। आप सुबह खुशी से उठेंगे और दिन का सामना करने के लिए दौड़ेंगे। बिस्तर पर जाने से पहले, माइंडफुलनेस, जर्नलिंग, या जो कुछ भी आप चाहते हैं, उसके लिए समय निकालें। यह आपके जीवन को बेहतर के लिए बदल देता है और यह मुफ़्त है।

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है
खाना खाने के 30 मिनट बाद आपके शरीर का ब्लड शुगर लेवल बढ़ना शुरू हो जाता है। हालाँकि, यदि आप रात के खाने के बाद टहलने जाते हैं, तो आपका शरीर कुछ ग्लूकोज का उपयोग करेगा। इसका मतलब है कि भोजन के बाद चलने से रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रण में रहता है, जिससे हाइपरग्लेसेमिया का खतरा कम हो जाता है। खाना खाने के तुरंत बाद सोना अच्छा नहीं होता क्योंकि इससे वजन बढ़ता है। आप अपने शरीर को कुछ कैलोरी बर्न करने के लिए पर्याप्त समय नहीं देते हैं। जब आप सोते हैं, तो आपके पाचन तंत्र के पास भोजन, सूक्ष्म और स्थूल पोषक तत्वों को कुशलतापूर्वक संसाधित करने और अवशोषित करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है। यह कब्ज, सूजन, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं और बहुत कुछ जैसी समस्याओं का कारण बनता है।

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