महिलाएं घर पर ही रखे खुद को फिट रोजाना करें सीढ़ियों में ये 3 एक्‍सरसाइज, पेट होगा कम, जांघें दिखेंगी सुडौल

 
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लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। महिलाएं अपना वजन कम करना चाहती हैं लेकिन जिम जाने से बचती हैं। ऐसी महिलाओं के लिए हम अपनी मंडे मोटिवेशन सीरीज़ में हर सोमवार को कुछ असरदार एक्सरसाइज शेयर करते हैं जो घर पर भी की जा सकती हैं। पिछली बार हमने आपको बोतल से एक्सरसाइज करने का तरीका बताया था।

इस बार हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपने घर में मौजूद सीढ़ियों में आसानी से कर सकते हैं। सीढ़ियों में व्यायाम करके आप शरीर को टोन कर सकते हैं, पेट की चर्बी कम कर सकते हैं और जांघों को आकार दे सकते हैं। महिलाओं के बीच एक आम गलत धारणा यह है कि फिटनेस का मतलब जिम जाना है। वजन कम करने और अपने पसंदीदा पोशाक में फिट होने के लिए, आपको हमेशा जिम में पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है। सीढ़ियाँ चढ़ने जैसे साधारण कार्य करने से भी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है।

सीढ़ियाँ चढ़ना कैलोरी बर्न करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है, फिर भी जब हम वर्कआउट करने के बारे में सोचते हैं तो यह हमारे दिमाग की आखिरी चीज होती है। वास्तव में, चाहे आपके पास घर पर पर्याप्त जिम उपकरण हों या नहीं, एक संपूर्ण कसरत के लिए, सीढ़ी एक ऐसी चीज है जिसे आप सचमुच कहीं भी और हर जगह पा सकते हैं ... चाहे वह आपका घर हो, कार्यालय हो या जिम।

तो अपने घरेलू कसरत दिनचर्या को बढ़ाने के लिए, हमने 3 रोचक और आसान अभ्यास खोजे हैं जिन्हें आप घर पर कैलोरी जलाने के लिए सीढ़ियों का उपयोग करके कर सकते हैं। हां, वजन घटाने की यात्रा शुरू करने के लिए सीढ़ियों को एक बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट में बदला जा सकता है। बॉलीवुड की कुछ अभिनेत्रियां खुद को फिट रखने के लिए घर में सीढ़ियों का भी इस्तेमाल करती हैं। आइए लेख के माध्यम से इन अभ्यासों के बारे में विस्तार से जानते हैं। यह जानकारी हमें फिटनेस एक्सपर्ट प्रियंका जी दे रही हैं।

सीढ़ी पुश अप्स

यह व्यायाम प्रवण पुश-अप्स के समान है।
इसे करने के लिए सीढ़ियों के सामने खड़े हो जाएं।
फिर चौथे या पांचवें चरण पर पहुंचें (आप अपनी ऊंचाई के आधार पर चरणों को बढ़ा या घटा सकते हैं)।
अपने हाथों को स्टेप और कंधे की चौड़ाई पर मजबूती से अलग रखें और तख़्त स्थिति में आ जाएँ।
अपनी कोहनी मोड़ते हुए, अपनी छाती को तब तक नीचे करें जब तक कि यह सीढ़ियों से थोड़ा ऊपर न हो जाए।
इस स्थिति में 2-3 सेकंड तक रहें और फिर पहली स्थिति में लौट आएं।
इसे 2 सेट के लिए 10 दोहराव के लिए करें।

सीढ़ी माउंटेन क्‍लाइंबर

अपनी ऊंचाई के आधार पर दूसरे, तीसरे या चौथे चरण के लिए अपने हाथों को जमीन से कुछ फीट दूर रखें।
अपनी बाहों को फैलाकर एक तख़्त स्थिति में आ जाएँ।
अपनी पीठ को सीधा रखते हुए और अपने कोर को व्यस्त रखते हुए, अपने दाहिने घुटने को अपनी छाती के करीब लाएँ।
इसे वापस पुश करें और फिर अपने बाएं घुटने को अपनी छाती की ओर खींचें।
पैरों के बीच स्विच करना जारी रखें और धीरे-धीरे अपनी गति बढ़ाएं।
ऐसा 3 सेट तक 15-20 बार करें।

सीढ़ी लंचेस

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से थोड़ा कम करके सीढ़ियों के सामने खड़े हों।
अब बाएं पैर को पहले या दूसरे चरण पर रखें।
बाएं घुटने को मोड़कर अपने शरीर को नीचे करें, जबकि आपका दाहिना घुटना आपके पीछे और जमीन से थोड़ा ऊपर होना चाहिए।
इसे 4-5 सेकंड के लिए रुकें और पहली स्थिति में लौट आएं।
इसे दूसरे पैर से दोहराएं।
इस एक्सरसाइज के लिए भी आप इसे उसी जगह पर कर सकते हैं या ऊपर चढ़ सकते हैं।
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2 मिनट के लिए सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चढ़कर वार्म-अप शुरू करें। गति धीरे-धीरे उठाएं और अगले 5 मिनट के लिए तेजी से आगे बढ़ें। 1 मिनट का ब्रेक लें और फिर 5 मिनट के लिए तेज गति से सीढ़ियां चढ़ें। अंतिम 2 मिनट में, अपने शरीर के तापमान को सामान्य करने के लिए फिर से धीमा करें।

आप कितनी कैलोरी बर्न करते हैं यह वर्कआउट की तीव्रता और अवधि पर निर्भर करता है। यदि आप धीरे-धीरे चढ़ रहे हैं, तो आप कम कैलोरी बर्न करेंगे, जबकि यदि आप तेजी से चढ़ रहे हैं, तो आप तेजी से कैलोरी बर्न करेंगे। सामान्य तौर पर एक व्यक्ति 30 मिनट तक सीढ़ियां दौड़कर 500 कैलोरी बर्न कर सकता है।

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