वजन घटाने के लिए डाइटिंग से डरना? जानिए अपना पसंदीदा खाना छोड़े बिना वजन कम कैसे करें

 
वजन घटाने के लिए डाइटिंग से डरना? जानिए अपना पसंदीदा खाना छोड़े बिना वजन कम कैसे करें

सख्त आहार से चिपके रहना कभी-कभी मुश्किल हो सकता है। लोग अपने शरीर के आकार को बनाए रखने और वसा प्राप्त करने से बचने के लिए विभिन्न आहार दिनचर्या और आहार योजना का पालन करते हैं। हालांकि आहार लेने वाले अधिकांश लोग स्लिम बनने के बजाय काफी कमजोर हो गए थे। आदर्श आकृति का विचार पोषण संबंधी स्वास्थ्य को लगातार बाधित करता है जिसकी हमारे शरीर को जरूरत होती है और यह शरीर के बाहरी आकार की ओर अधिक ध्यान केंद्रित करता है। हालाँकि कुछ ऐसे टिप्स हैं जिनका पालन करके आप स्वस्थ भोजन खाने के बावजूद अपने फिगर को बनाए रख सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे आप बिना how डाइटिंग के स्वस्थ शरीर बनाए रख सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

आपके शरीर में आहार का योगदान क्या है?

यह एक सिद्ध तथ्य है कि सही पोषण आपको सही वजन के साथ एक अच्छा शरीर बनाने में मदद कर सकता है। पोषण आपके स्वास्थ्य पर बहुत योगदान देता है; अस्वास्थ्यकर आहार के परिणामस्वरूप कई स्वास्थ्य समस्याएं और बीमारियां हो सकती हैं। सहारा हॉस्पिटल, लखनऊ की पोषण विशेषज्ञ श्वेता झा हमारे शरीर में स्वस्थ आहार और पोषण के महत्व पर बात करती हैं। वह कहती हैं कि हमारे शरीर का तंत्र ऐसा है कि हम जो भोजन करते हैं वह कैलोरी पैदा करता है जो हमें विभिन्न कार्यों को करने में मदद करता है। लेकिन अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों में संतृप्त वसा, अस्वास्थ्यकर कार्ब्स आदि होते हैं जो शरीर में जमा हो जाते हैं जिसके परिणामस्वरूप हम मोटे या अधिक वजन वाले होते हैं।

कुछ लोग नियमित आहार न खाकर इससे निपटते हैं जिसे उपवास या परहेज़ कहा जाता है। हालांकि अधिकांश आहार तकनीकों के परिणामस्वरूप शरीर की अस्वास्थ्यकर वृद्धि होती है। एक निश्चित समय के बाद, ऊर्जा की तलाश में शरीर मांसपेशियों में वसा और प्रोटीन का सेवन करना शुरू कर देता है जो आपके सिस्टम को कमजोर करता है। कुछ ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से आप स्वस्थ भोजन कर सकते हैं और अपना आकार भी बनाए रख सकते हैं।

डाइटिंग के बिना अपने शरीर के आकार को बनाए रखने के लिए टिप्स-

आभास होना\

पहली बात यह है कि आप क्या खा रहे हैं, इसके बारे में पता होना चाहिए। किसी भी फल या सब्जी को खाना शुरू करने से पहले आहार में मौजूद पोषण मूल्य के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। स्वाद भी मायने रखता है और उसके लिए विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ उपलब्ध हैं जो एक ही समय में स्वादिष्ट और स्वास्थ्य दोनों हो सकते हैं। सही आहार के बारे में जानकर आप किसी विशेष आहार से जुड़ी अपनी दैनिक बाधाओं को दूर कर सकते हैं।

तनाव मुक्तभोजन करें

अपना भोजन करते समय तनाव न लें। तनाव होने पर या इसके लिए लोग अक्सर खाना खाते हैं। ज्यादातर काम के घंटों के दौरान आप जो भोजन लेते हैं, वह काम के बोझ के कारण तनाव से भरा होता है। यह हमारे भोजन में पोषण को आपके शरीर के लिए कम प्रभावी बनाता है। उन कैलोरी की गिनती न करें जो आप ले रहे हैं लेकिन कुछ अच्छे विकल्प प्राप्त करें जो आपको सिर्फ आपकी भूख या भूख से ज्यादा संतुष्ट करते हैं।

सेहतमंद खाने के लिए छोटे प्लेट्स लें

मेशा फिट रहने के लिए हमारे पसंदीदा भोजन को छोड़ना आवश्यक नहीं है। उस भोजन की मात्रा को कम करने से भी मदद मिल सकती है। छोटी प्लेटें लें जो स्वचालित रूप से खाद्य पदार्थ की मात्रा में कटौती करेंगी। यह आपके शरीर में जमा होने वाली अत्यधिक कार्ब्स या वसा को कम कर सकता है। अपने पसंदीदा पकवान को छोड़ने के बिना भोजन की मात्रा को विनियमित करना संभव है।

अपने शरीर में आत्मविश्वास महसूस करें

जो लोग ज्यादातर याद करते हैं, वह यह है कि वे दूसरों को परफेक्ट बॉडी शेप देते हैं। यह व्यक्ति को आश्वस्त होने की तुलना में इस शरीर के बारे में अधिक जागरूक बनाता है। स्वस्थ शरीर बनाए रखने के लिए अपने आप में आत्मविश्वास होना जरूरी है। अपने शरीर और आकार के बारे में आश्वस्त रहें, यह अनियमित आहार दिनचर्या और cravings की उपेक्षा करने में मदद करता है जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। भोजन ठीक से भोजन का सेवन कम कर देता है। यह पाचन में सहायक है और चयापचय में सुधार करता है। वास्तव में जब आप अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाते हैं तो यह आपके भोजन का सेवन कम कर देता है और आपको सामान्य से पहले पूर्णता का एहसास देता है। छोटे हिस्से के आकार भी लें जो भोजन के सेवन को विनियमित करने में मदद करते हैं। एक अध्ययन के अनुसार जो लोग अपना भोजन ठीक से चबाते हैं, उनकी तुलना में फास्ट फूडभोजन

में सबसे महत्वपूर्ण चीज निरंतर भूख है जो हमें कुछ न कुछ खाने के लिए मारती है। इस वजह से ज्यादातर बार हम विषम समय में अस्वास्थ्यकर स्नैक्स का सेवन करते हैं। यह हमें अस्वस्थ बनाता है और मोटे होने का एक प्रमुख कारण है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से खाद्य पदार्थ की दीर्घायु होती है जिसका अर्थ है कि आपको अधिक समय तक परिपूर्णता की भावना है।

विस्कस फाइबर वजन घटाने के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। यह परिपूर्णता बढ़ाता है और वह भोजन का सेवन कम करता है। पानी के संपर्क में आने पर यह पदार्थ जैसा जेल बनाता है। यह पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है और पेट खाली करने के समय को धीमा कर देता है। यह पौधे के खाद्य पदार्थों जैसे बीन्स, स्प्राउट्स, शतावरी, संतरे और सन बीज में पाया जाता है।

आहार योजनाओं की वास्तविकता जानने के लिए

अपनी आकृति और शरीर के आकार को बनाए रखने के लिए, लोग ज्यादातर एक निश्चित आहार योजना का पालन करने की कोशिश करते हैं। इन आहार योजनाओं में विभिन्न प्रकार के उपवास, या समान प्रकार के भोजन का सेवन शामिल है। अबे जानना जरूरी है

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