Marrige से पहले Daily करें इन योगासनों को Body हो जायेगी Fit और Toned

 
Marrige से पहले Daily करें इन योगासनों को Body हो जायेगी Fit और Toned

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। कई ऐसी लड़कियां हैं जिनके शादी से पहले कई तरह की बातें मन में चलती हैं, ज‍िसके चलते स्‍ट्रेस होता है. इन सब परेशान‍ियों से बचने के ल‍िए आप योग की मदद ले सकती हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे योगा पोज, ज‍िससे आपकी सेहत तो अच्‍छी रहेगी ही साथ ही शादी में आपकी खूबसूरती में चारचांद भी लग जाएंगे. योग से त्वचा में निखार आने के साथ ही स्किन चिकनी और चमकदार हो जाती है. ऐसे में दुल्हन को नेचुरल खूबसूरती के लिए शादी से पहले योगासन शुरू कर देना चाहिए. वहीं कुछ लड़क‍ियां अपने लुक व वजन के बारे में सोच-सोच कर परेशान होती रहती है. 

रोजाना करें ये योगासन
सर्वांगासन

आप सबसे पहले इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं. अपने पैर, कूल्हे व कमर को अब धीरे-धीरे उठाएं. अपने कंधों पर अब पूरा वजन डालते हुए पीठ को अपने हाथों से सहारा दें. अब कोहनियों को जमीन में टिकाएं. इसके बाद दोनों हाथों को कमर पर रखें. इस पोजीशन में कमर और पैरों को सीधा रखना पड़ता है. इसके साथ ही पूरा भार कंधों और बाजूओं पर डालना होता है. साथ ही पैरों की उंगलियों को धीरे-धीरे नाक की सीध में ले जाना होता. वहीं गहरी सांस लेते हुए इसी अवस्था में कुछ देर रहने की कोशिश करें.

शादी से पहले रोज करें इन योगासनों को बॉडी हो जायेगी फिट और टोन्ड 

चक्रावकासन
इसे करने के लिए आप सबसे पहले अपने दोनों हाथ व पैरों को जमीन पर टीका कर बैठ जाएं. अब स्‍पाइन को सीधा रखते हुए सांस भरें व ऊपर की तरफ देखें. इसके बाद स‍िर को दोनों हाथों के नीचे ले जाएं. साथ ही पैरों को एक-दूसरे से दूर रखें. अगर आपको थकान के कारण पीठ या कमर में दर्द है तो भी आप इसे कर सकते हैं. टोन्‍ड बॉडी के साथ-साथ इस योगा को करने से पॉश्‍चर अच्‍छा होता है. इसे आप कैट-काऊ पोज भी कह सकते हैं, क्‍योंक‍ि इसे करने से गाय या ब‍िल्‍ली जैसी मुद्रा बनती है. 

हलासन
इस प्रक्रिया को करते समय पेट की मांसपेशियों का इस्तेमाल जरूर करें. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप अपनी पीठ के बल लेट जाएं. अपनी हथेलियों को इसके बाद आप जमीन पर रखें. दोनों पैरों को इसके बाद 90 डिग्री ऊपर उठाएं. इस अवस्था में रहें व दोनों हथेलियों को जमीन पर टिका दें. इसके बाद धीरे-धीरे पैरों को सिर के पीछे ले जाएं. 30 सेकेंड तक इस अवस्था में रहने की कोशिश करें. 
 

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