फल से प्राकृतिक चीनी वजन कम करता है?

 
फल से प्राकृतिक चीनी वजन कम करता है?

क्या फलों में प्राकृतिक शर्करा वजन बढ़ाने का कारण बनती है? क्या आप वजन कम करने वाले आहार पर हैं और अक्सर अपने भोजन के सेवन को लेकर भ्रमित रहते हैं? आमतौर पर यह सलाह दी जाती है कि वे डाइट के दौरान जंक फूड्स और प्रोसेस्ड फूड न खाएं, क्योंकि उनका वजन बढ़ता है। इसके बजाय, फलों, अनाज, सब्जियों और दालों जैसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से बने व्यंजन खाना फायदेमंद माना जाता है। लेकिन कुछ लोगों का मानना ​​है कि वजन कम करने वाले आहार (वजन कम करने) का पालन करते हुए फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके पीछे तर्क यह है कि फलों में चीनी मौजूद होती है, जिससे वजन बढ़ता है। क्या फलों में मौजूद डेक्सट्रोट्रेटरी शुगर हानिकारक है? फलों को खाना स्वस्थ (स्वास्थ्य के लिए) माना जाता है क्योंकि इनमें बहुत सारे खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। अधिकतम फलों का स्वाद मीठा! फलों की यह मिठास फ्रुक्टोज, ग्लूकोज के एक रूप के कारण होती है। फलों में कृत्रिम चीनी भी पाई जाती है और वजन बढ़ाने के लिए जाना जाता है। क्या फलों में चीनी आपका वजन बढ़ा सकती है? जानें वजन घटाने और फलों से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें।

क्या फल में शक्कर से आपका वजन बढ़ता है?

भार बढ़ना

मनुष्य हजारों वर्षों से फलों का सेवन कर रहा है, क्योंकि वे सभी के लिए स्वस्थ माने जाते हैं। ऐसी अवस्था में, यह मानना ​​चुनौतीपूर्ण है कि फलों में मौजूद चीनी आपके लिए अस्वास्थ्यकर हो सकती है। इस संबंध में किए गए शोध से यह भी पता चलता है कि फलों में मौजूद चीनी का आपके शरीर और वजन पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ता है। जानते हो क्यों? क्योंकि फलों में मौजूद चीनी कई तरह से कृत्रिम चीनी से अलग होती है।

वजन बढ़ाने के लिए फलों के कनेक्शन को जानने के लिए वैज्ञानिकों ने काफी शोध किया है। ऐसे ही एक विश्लेषण में, वैज्ञानिकों ने पाया कि फल वजन नहीं बढ़ाते, बल्कि कम करने में मदद करते हैं। फल खाने वाले लोग अधिक स्लिम और फिट होते हैं। यह अध्ययन पत्रिका 'मेटाबॉलिज्म' में प्रकाशित हुआ है। इस अध्ययन में एक सौ सात मोटे लोगों को शामिल किया गया था। शोधकर्ताओं ने इन सभी लोगों को दो समूहों में विभाजित किया। इनमें से पहले समूह को प्रतिदिन 20 ग्राम फलों से फ्रुक्टोज दिया जाता था, और दूसरे को 50-70 ग्राम फलों से फ्रुक्टोज दिया जाता था। वैज्ञानिकों ने पाया कि अधिक फल खाने वाले समूह ने 48% तेजी से वजन कम किया।

फ्रुक्टोज वास्तव में वजन बढ़ाने के लिए जाना जाता है, और यह फलों में मौजूद है। लेकिन फलों में फ्रुक्टोज की तुलना में बहुत अधिक होता है, जो आपको फाइबर और मैग्नीशियम जैसे वजन (इस फ्रुक्टोज के कारण) प्राप्त करने की अनुमति नहीं देता है। फाइबर के कारण फल धीरे-धीरे पचते हैं, और उन्हें पचाने के लिए शरीर को सही मात्रा में ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है।

ऐसे में फल खाने के बाद आपके शरीर को जितनी कैलोरी मिलती है, उसे पचाने में लगभग उतनी ही कैलोरी खर्च होती है, इसलिए वे आपका वजन नहीं बढ़ाते हैं। इसके अलावा, फाइबर के कारण, चीनी आपके रक्त में धीरे-धीरे घुल जाती है, जिसके कारण न तो फल अचानक आपके रक्त शर्करा को बढ़ाते हैं और न ही मोटापे का कारण बनते हैं क्योंकि आपका शरीर अपने रोजमर्रा के कार्य में इतनी मात्रा में चीनी का उपयोग करता है।

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