हिप्स पर जमी चर्बी होने से शरीर बेडोल लगने लगता है ऐसे करे कम 

 
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नितंब या कूल्हे (Hip) पर चर्बी चढ़ जाए, तो पूरे शरीर का शेप भद्दा नजर आने लगता है। उम्र बढ़ने के साथ अधिकतर महिलाओं के कूल्हों पर अधिक फैट जमा हो जाता है। पोस्ट प्रेग्नेंसी भी कमर और कूल्हों के पास मोटापा (Hip fat) बढ़ने से पूरे बॉडी का शेप खराब नजर आता है। कई बार नितंबों पर अनहेल्दी ईटिंग हैबिट्स, हॉर्मोनल इंबैलेंस, अनुवांशिक कारणों से भी फैट जमा हो जाता है।

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यदि आपका भी फिगर कूल्हों और कमर पर जमी चर्बी के कारण खराब नजर आने लगा है, तो कुछ उपायों को आजमाकर कूल्हों के फैट को कम (ways to reduce hips fat) कर सकते हैं।शरीर में खासकर कूल्हों के आसपास जमी चर्बी को कम करने के लिए आप दिन भर बैठने की आदत को छोड़ दें। खुद से एक्सरसाइज का अभ्यास करें। कार्डियो के साथ ही स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज करने से होता है रोबिक्स के जरिए  को आप कम कर सकते हैं। एरोबिक्स एक्सरसाइज खासकर के कमर के आसपास के मोटापे को कम करने में मदद करता है। कूल्हों के एक्स्ट्रा फैट को कम करके इन्हें टोन करता है। एरोबिक्स एक्सरसाइज से जांघों की चर्बी भी कम होती है। आप साइकलिंग करें। प्रतिदिन टहलें या तेज दौड़ें।

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