पहला सुख निरोगी काया...खाएं ब्रेकफास्ट में पनीर, कम होगी हर दिन तेजी से Belly Fat

 
पहला सुख निरोगी काया...खाएं ब्रेकफास्ट में पनीर, कम होगी हर दिन तेजी से Belly Fat

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। हम भी हिट तो हेल्थ फिट हैं... इस दौड़-भाग भरी जिंदगी में स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। अपने आहार के माध्यम से उचित पोषण प्राप्त करना जटिल नहीं है। आपके किचन में ऐसी कई चीजें हैं जो आपको फिट और हेल्दी रख सकती हैं। कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर कच्चा पनीर आपके लिए सबसे अच्छा है। यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत करेगा, साथ ही शरीर को आवश्यक विटामिन प्रदान करेगा तो आइए जानें कि यह स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद है।

पनीर कब खाना चाहिए
नाश्ते और दोपहर के भोजन से 1 घंटे पहले कच्चा पनीर खाएं।
यह आपको दिन भर ज्यादा खाने से बचाता है।
 कुछ घंटों की एक्सरसाइज के बाद भी पनीर का सेवन फायदेमंद होता है।
इसके अलावा रात को सोने से 1 घंटा पहले पनीर का सेवन करें।
ऐसा इसलिए है क्योंकि नींद के दौरान भोजन को पचाने के लिए शरीर को अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

ये हैं पनीर खाने के फायदे
पनीर में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके सेवन से शरीर के सभी आवश्यक तत्व आसानी से मिल जाते हैं। इसके अलावा, यह शरीर में मौजूद खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे मामलों में, यह अच्छी तरह से विकसित होने और बीमारियों से बचने में मदद करता है।

पहला सुख निरोगी काया...खाएं ब्रेकफास्ट में पनीर, कम होगी हर दिन तेजी से Belly Fat

अतिरिक्त चर्बी कम करता है
कई लोग वजन बढ़ने के डर से पनीर खाने से बचते हैं। लेकिन इसमें मौजूद लिनोलिक एसिड शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है। ऐसे में ओवरईटिंग की समस्या से छुटकारा पाने से वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

मधुमेह में लाभकारी
इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मौजूदगी के कारण यह मधुमेह रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। नियमित रूप से कच्चा पनीर खाने से शुगर कंट्रोल में रहता है।

हृदय रोग से बचाव
नाश्ते में कच्चा पनीर खाने से भी दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। इसके सेवन से शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं। इसके अलावा पनीर में मौजूद स्वस्थ वसा शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। यह दिल से संबंधित बीमारियों से बचाव करता है।

मज़बूत हड्डियां

कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर पनीर के सेवन से मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत होती हैं।जोड़ों, पीठ, गर्दन या शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द से राहत मिलती है। इसे खासतौर पर बच्चों के आहार में शामिल करना चाहिए।

तनाव से राहत
आज हर कोई तनाव और चिंता से परेशान है। साथ ही अधिक काम करने से थकान भी हो सकती है। ऐसे में नाश्ते में 1 कटोरी पनीर खाना सबसे अच्छा विकल्प है। यह थकान और तनाव को दूर करने में मदद करेगा और पूरे दिन ऊर्जा का अनुभव करेगा।

मजबूत प्रतिरक्षा
पनीर में सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि कैल्शियम, आयरन, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं।इसका सेवन करने से थकान और कमजोरी दूर होती है। साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर बीमारियों के होने का खतरा कम होता है।

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