सोनाक्षी सिन्हा ने अपना वजन 100 किलो से कैसे किया 30 किलो कम, जानें सभी राज़

 
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लाइफस्टाइल डेस्क, जयपुर।। बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा ने दो जून को अपना बर्थडे सेलिब्रेट किया है। सोनाक्षी सिन्हा ने साल 2010 में आई फिल्म दबंग से अपने करियर की शुरुआत की थी। हालांकि, फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू करने से पहले सोनाक्षी सिन्हा का वजन 90 किलो से ज्यादा था। सोनाक्षी ने इस दौरान 30 किलो तक वजन कम किया था।  सोनाक्षी सिन्हा ने एक इंटरव्यू में बताया था कि सलमान खान के कहने के बाद उन्होंने अपने वेट लॉस पर ध्यान दिया था। सोनाक्षी ने इसके लिए शाहिद कपूर के पर्सनल ट्रेनर की मदद भी ली थी। सोनाक्षी ने इसके अलावा हाई प्रोटीन और लो कार्ब वाली डाइट ली थी।  सोनाक्षी ने वेट लॉस के लिए  हैडस्टेंड रोइंग, पिलाटे, स्किपिंग और बेटल रोप्स का सहारा लिया। इसके अलावा वह स्विमिंग और हॉट योगा भी करती थीं। वहीं, खुद को हाइड्रेट रखने के लिए वह ज्यादा से ज्यादा पानी पिया करती थीं। 

बिग बॉलीवुड डेब्यू

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सोनाक्षी के साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ। सलमान खान की देखरेख में सोनाक्षी ने अपनी पहली फिल्म से पहले 30 किलो वजन कम कर लिया था। मगर फिर भी वो बॉलीवुड स्टैंडर्ड्स के हिसाब से ओवरवेट ही थीं, इस वजह से मीडिया में उनके वजन को लेकर काफी बातें हुईं और सोशल मीडिया पर भी उन्हें खूब ट्रोल किया गया।

वेटलॉस नहीं फिटनेस रहा उद्देश्य

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सोनाक्षी कहती हैं कि उनके मोटापे की वजह से उन्हें स्कूल में भी काफी परेशान किया जाता था लेकिन उन्होंने कभी इन बातों का असर खुद पर नहीं पड़ने दिया। सोनाक्षी कहती हैं कि 18 साल की उम्र में जब उन्होंने पहली बार जिम मेंबरशिप ले कर पहली बार वर्काउट करने गईं थी तो वो ट्रेडमिल पर 30 सेकंड भी नहीं भाग पाईं थी। इसी के बाद सोनाक्षी को एहसास हुआ कि उन्हें अपने फिटनेस पर ध्यान देने की ज़रूरत है।

इंस्पिरेशन

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सोनाक्षी कहती हैं कि जब सलमान ने उन पर इतना भरोसा दिखाया तो उन्हे अंदर से वजन कम करने के मोटिवेशन मिली। सोनाक्षी कहती हैं कि इससे पहले उनके अंदर कभी भी वजन कम करने की इच्छा ही नहीं जागी थी क्योंकि उनके अंदर मोटिवेशन की कमी थी।

सबसे बड़ा बदलाव

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सोनाक्षी कहती हैं अपनी फिटनेस जर्नी पर सबसे पहले उन्होंने अपनी इन्ही आदतों से छुटकारा पाया। सोनाक्षी कहती हैं कि उन्हें जिम जाना बिल्कुल पंसद नहीं, जिम के ज़िक्र से भी चिड़ मचने लगती है लेकिन जिम के प्रति अपनी इस नफरत को किनारे रखते हुए उन्होंने अपने मन में ठान लिया कि वो खुद को फिट कर के ही मानेंगी। 

फिटनेस रूटीन

 सोनाक्षी को जिम से कितनी नफरत है तो उनके लिए सिर्फ जिम जा कर फिट होना मुमकिन नहीं था, 

  • सेलेब्रिटी फिटनेस एक्सपर्ट नम्रता पुरोहित के साथ नियमित रूप से पिलाटेज़ ट्रेनिंग करती हैं।
  • इन्होंने शाहिद कपूर के फिटनेस एक्सपर्ट की मदद ली अपनी बॉडी को टोन करने के लिए।
  • सोनाक्षी हर सुबह खाली पेट 30-45 मिनट कार्डियो वर्काउट करती हैं।
  • कार्डियो के बाद वो 20 मिनट तेज़-तेज़ टहलती हैं।
  • सोना की कोशिश रहती है कि वो रोज़ाना किसी ना किसी तरह की फंक्शनल ट्रेनिंग या कार्डियो वर्काउट ज़रूर करें।
  • फ्लेक्सिबिलिटी के लिए सोनाक्षी हॉट योगा और स्पिनिंग करती हैं।
  • सोना खुद को फिट रखने के लिए स्विमिंग और टेनिस भी खेलती हैं।

डाइट प्लान

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सोनाक्षी कहती हैं कि  वजन कम करने के लिए सोना ने कभी भी कोई क्रैश डाइट फॉलो नहीं किया। सोना कहती हैं कि खुद को फिट रखने के लिए उन्हें अपनी पसंदीदा चीज़ों को छोड़ना पड़ा है 

सोनाक्षी खुद को फिट रखने के लिए अपने खाने को लेकर इन बातों का ध्यान रखती हैं -

  • 2-2 घंटे के गैप पर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाती रहती हैं।
  • ब्रेड, चीनी और फ्राइड फूड से दूर रहती हैं।
  • स्नैक्स में नट्स, मिले-जुले बीज और फल खाती हैं।
  • ज़्यादा से ज़्यादा घर का बना खाना खाने की कोशिश करती हैं।
  • देर रात कुछ भी खाना अवॉडयड करती हैं और शाम को 6 बजे के बाद कार्ब्स नहीं खाती हैं। 

फिटनेस मंत्रा

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सोनाक्षी ये भी कहती हैं कि किसी के कहने पर या किसी की देखा-देखी करने के चक्कर में कुछ भी ना करें, जो भी करें अपनी इच्छा से करें। सोना कहती हैं कि अक्सर लोग कुछ ही दिनों में निराश होकर इसलिए अपनी फिटनेस जर्नी बीच में ही छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें रिज़ल्ट नज़र नहीं आते हैं। 

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