क्या वाक़ई चीनी आप की सेहत के लिए ख़राब है?

 
. 5 परिवर्तन जो आपके शरीर में जगह लेते हैं जब आप पूरी तरह से चीनी पर कटौती करते हैं

चीनी स्वास्थ्य के लिए खराब है और हम सभी जानते हैं कि यह शरीर के लिए क्या करता है। फिर भी, समय के साथ चीनी को छोड़ना आसान नहीं है, हम चीनी के आदी हो जाते हैं। कुछ लोग बहुत अधिक उपभोग नहीं करते हैं जबकि ऐसे लोग हैं जो सब कुछ पसंद करते हैं। चीनी पर देना वास्तव में उनके लिए एक बड़ी बात है। इच्छा इसे और अधिक कठिन बनाते हुए बढ़ती रहती है। यदि आप अपने आहार से चीनी को खत्म करने और एक स्वस्थ जीवन शैली पर स्विच करने के लिए दृढ़ हैं, तो यहां कुछ बदलाव हैं जो एक बार चीनी के सेवन से पूरी तरह से कट जाएंगे।

ऊर्जा के स्तर में वृद्धि

यह एक मिथक है कि केवल चीनी आपको उच्च ऊर्जा प्रदान कर सकती है जबकि सच्चाई यह है कि यह सब चयापचय पर निर्भर करता है। चीनी और कुछ नहीं बल्कि कार्बोहाइड्रेट है जो आपके रक्त में प्रवेश करता है और आपको ऊर्जा प्रदान करते हुए तेजी से पचता है। लेकिन जब आपके शरीर में शर्करा नहीं होती है, तो यह क्रैश मोड में चला जाता है और आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाता है। जब आप चीनी के स्थान पर कुछ भी स्वस्थ खाते हैं, तो यह शरीर को स्वस्थ बनाता है और आपको एक स्थिर ऊर्जा आपूर्ति प्रदान करता है।

चीनी के लिए मानव शरीर

चिकनी और मुलायम त्वचा

हम सभी युवा और चमकती त्वचा चाहते हैं। आप इसे स्वस्थ आहार और अच्छे स्किनकेयर के साथ प्राप्त नहीं कर सकते हैं, लेकिन जैसे ही आप चीनी में कटौती करते हैं, आप अपनी त्वचा को खिलते हुए देखना शुरू कर देंगे। चीनी न केवल स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के लिए खराब है, बल्कि यह आपकी त्वचा को भी कई तरह से प्रभावित करती है। चीनी आपकी त्वचा में कोलेजन को बदल सकती है जो मुँहासे, झुर्रियों और ढीली त्वचा की ओर जाता है। चीनी को काटने का मतलब है बेहतर त्वचा।

वजन घटना

यदि आप पेट की चर्बी कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो आपको अपनी चीनी की खपत में कटौती करने की आवश्यकता है और देखें कि यह आपको वांछित आकार में वापस लाने में कैसे मदद करता है। चीनी को खत्म करने से हमारा मतलब केवल चीनी से ही नहीं बल्कि चीनी से भी बनता है जो शर्करा, वातित या कार्बोनेटेड पेय में मौजूद है। अपने आहार से उन सभी को त्याग कर, आप वजन घटाने के संदर्भ में इलाज के लिए हैं। चीनी शरीर के चारों ओर जमा हो जाती है और सूजन का कारण बनती है। इस प्रकार, इसे काटने से शरीर की चर्बी कम होती है। इसके अलावा, जब आप चीनी खाना बंद कर देते हैं तो आंत की चर्बी भी पीछे हट जाएगी। इसे आज़माएं और खुद अंतर देखें।

चीनी और वजन घटाने

इंसुलिन के स्तर में कमी

चीनी में कटौती करके, आप इंसुलिन के स्तर का समर्थन कर रहे हैं। यदि आप मधुमेह के रोगी हैं, तो आपको अपने रक्त शर्करा के रीडिंग में परिवर्तन दिखाई देंगे। यदि आपको मधुमेह का खतरा है, क्योंकि यह परिवार में चलता है या डॉक्टर ने आपको मधुमेह की चेतावनी दी है, तो आपके लिए चीनी को कम करना बहुत महत्वपूर्ण है। कम इंसुलिन भी टाइप -2 मधुमेह के जोखिम को कम करेगा।

बेहतर नींद और याददाश्त

आप इस बदलाव की पहचान नहीं कर सकते हैं लेकिन हम आपको बता रहे हैं। जब आप चीनी का सेवन कम करते हैं, तो आपकी जैविक घड़ी संरेखित हो जाएगी। इसका मतलब है, आपके नींद-जागने के चक्र में सुधार होगा और आप अनिद्रा या खराब नींद की समस्याओं से पीड़ित नहीं होंगे। इसी तरह, आपकी याददाश्त और एकाग्रता शक्ति में भी सुधार होगा।

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