जानिए ,वजन कम करने के लिए कीवी स्मूदी कैसे बनाएं?

 
जानिए ,वजन कम करने के लिए कीवी स्मूदी कैसे बनाएं?

वजन कम करने के लिए सूखे फल कीवी स्मूदी रेसिपी: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में वजन बढ़ना एक आम समस्या है। हर दस में से 3 लोग मोटापे से पीड़ित हैं। ज्यादातर लोग व्यायाम करते हैं (पहले वे जिम जाते थे) और खुद को स्वस्थ और फिट रखने के लिए कई अन्य उपाय करते थे। इसके अलावा, कुछ लोग अपने वजन को नियंत्रित रखने के लिए अपना खाना छोड़ देते हैं। इससे आपका शरीर बहुत कमजोर हो जाता है, और आप बीमारियों का शिकार भी हो सकते हैं। लेकिन कोई चिंता नहीं है क्योंकि अब आप वजन घटाने के लिए इन प्राकृतिक उपायों को अपना सकते हैं, जो मोटापे से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेंगे। जी हां, हम बात कर रहे हैं कीवी स्मूदी की, यह स्वादिष्ट है और वजन कम करने में भी सहायक है।

कीवी पोषक तत्व: कीवी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो न केवल आपके शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि वजन कम करने में भी मदद करता है। कीवी में विटामिन के, फोलेट, पोटेशियम और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा, इसमें एक्टिनिडाइन नामक एक एंजाइम होता है, जो पाचन प्रोटीन के रूप में कार्य करता है और वसा के अणुओं को छोटे टुकड़ों में तोड़ देता है। कीवी खाने से ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ते हैं, पाचन में सुधार होता है और आप विभिन्न बीमारियों से दूर रहते हैं।

कीवी स्मूदी वजन कम करने में मदद करता है: यदि आप मोटापे से परेशान हैं, और समय की कमी के कारण, आप व्यायाम करने में असमर्थ हैं, तो आपको नियमित रूप से कीवी स्मूदी पीना चाहिए। कीवी स्मूदी पीने से शरीर पर अतिरिक्त वसा नहीं बढ़ती है और आपका वजन नियंत्रण में रहता है। आप चाहें तो व्यायाम करने के बाद भी कीवी स्मूदी पी सकते हैं।

कीवी स्मूदी कैसे बनाये? यहां हम आपको कीवी स्मूदी बनाने की आसान विधि बता रहे हैं। सबसे पहले ताजी कीवी को छीलकर मैश कर लें। इसके बाद मैश कीवी में दही, शहद और बादाम और अपनी पसंद के कुछ अन्य ड्राई फ्रूट्स मिलाएं। एक बर्तन में सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं, और आपकी कीवी स्मूदी तैयार है। सुबह नियमित रूप से कीवी स्मूदी पीने से व्यक्ति लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है, और बार-बार कुछ भी खाने की इच्छा नहीं होती है (जिससे वजन नियंत्रण होता है)।

वजन कम करने के लिए ये टिप्स आजमाएं

बड़े, भारी भोजन के बजाय, अक्सर छोटे भोजन खाएं। याद रखें कि दोनों स्नैक्स और, भोजन संतुलन की ओर गिना जाता है।

आदर्श शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए सटीक भाग नियंत्रण के साथ पर्याप्त भोजन करें। इस अवधि के दौरान खाने की अच्छी आदतों का पालन करें।

खाना पकाने में मध्यम मात्रा में नमक का उपयोग करें। डब्ल्यूएचओ दैनिक आहार में प्रति दिन 5-6 ग्राम नमक की सिफारिश करता है? मेज पर खाने में नमक डालने से बचें।

गरिष्ठ भोजन और गहरी तली-भुनी चीजें न खाएं, क्योंकि इनमें खाली कैलोरी होती है और इससे वजन बढ़ता है।

फ्लैक्स सीड्स में ओमेगा -3 फैटी एसिड, MUFA, फोलेट, विटामिन B1 और B6 की अधिक मात्रा पाई जाती है, लिग्नांस जैसे फाइबर और प्लांट कंपाउंड्स होते हैं, जिनके गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल हेल्थ के लिए अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं।

इसलिए, हमें प्रोटीन, फाइटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सिडेंट, बायोफ्लेवोनॉइड्स, ओमेगा -3 वसा, विटामिन जैसे विटामिन-सी, डी, , , बी 12 आदि जैसे 'इम्यून बूस्टिंग पोषक तत्वों' के एक स्थिर और संतुलित सेवन की आवश्यकता है। खनिज जैसे जस्ता, लोहा, मैग्नीशियम, क्रोमियम, सेलेनियम आदि।

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