ऑयली फ़ूड खाकर भी शिखर धवन हैं बेहद फिट, जानें इनके वर्कआउट टिप्स

 
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लाइफस्टाइल डेस्क, जयपुर।। शिखर धवन  इन दिनों पत्नी आयशा मुखर्जी से तलाक और टी20 वर्ल्ड कप में अपने सेलेक्शन न होने को लेकर चर्चा में हैं। इन दिनों वे अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को लेकर लोगों का ध्यान खीच रहे हैं। हालांकि, यहां धवन की हेल्थ और फिटनेस को लेकर बातचीत कर रहे हैं। गब्बर ने लॉकडाउन के समय में भी अपनी फिटनेस को बरकरार रखा। इस बीच उन्होंने खुद को मेंटेन रखने के लिए स्क्वैश खेलकर, साइकिल चलाकर, ध्यान लगाकर और योग करके अपनी फिटनेस पर फोकस किया। चूंकि धवन टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर हैं, इसलिए लाखों फैंस उनके फिटनेस रूटीन और डाइट प्लान के बारे में भी जानना चाहते हैं। तो चलिए जानते हैं गब्बर का डाइट प्लान और वर्कआउट रूटीन।

​डाइट में प्रोटीन, कार्ब और विटामिन्स लेते हैं धवन

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फिटनेस को लेकर ZOOM टीवी को दिए एक इंटरव्यू में शिखर ने बताया था कि कैसे दिल्ली के क्रिकेटर ने फिटनेस लेवल को बनाए रखने में कामयाबी हासिल की। शिखर खाने के शौकीन हैं और पराठे खाना पसंद करते हैं, लेकिन इक्का-दुक्का क्रिकेटर फिटनेस बनाए रखने के लिए अक्सर ऐसा करने से बचते हैं। 34 वर्षीय धवन, एक पैटर्न बनाए रखते हैं और संतुलित आहार लेने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

वेज डाइट लेते हैं शिखर

बहुत कम लोग जानते हैं कि शिखर धवन अब शाकाहारी हैं। इस बात का खुलासा भी उन्होंने खुद किया था। धवन ने कहा, 'मैं शाकाहारी हूं, इसलिए मेरी डाइट में बहुत सारी दाल और चावल होते हैं। विशेष रूप से मेरे पराठे पसंदीदा भोजन हुआ करते थे, लेकिन लॉकडाउन के बीच इस डाइट को बैन कर रखा था। हालांकि, वीकेंड पर मैं आलू का पराठा खा लेता हूं। मुझे बहुत हल्का खाना पसंद है और मैं हर दिन अपना प्रोटीन शेक लेता हैं। मैं ब्रेडस्टफ से बचने की कोशिश करता हूं। पहले मैं बहुत ज्यादा खाता था तो मुझे सुस्ती महसूस होती थी।'

अपना 100% देना और खुश रहना है सेहत का राज

क्रिकेटर धवन मंत्र जीवन में खुश रहना और अपना सर्वश्रेष्ठ देना है। किसी भी खिलाड़ी के लिए सही रवैया खेल में अपना शत-प्रतिशत देना होता है। चाहे आप अभ्यास कर रहे हों या कोई मैच खेल रहे हों, नियमों की सीमा में रहें और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करें।

एक इंटरव्यू में धवन ने बताया कि 'टूर्नामेंट के दौरान मेरा मुख्य उद्देश्य अपनी ताकत बनाए रखना होता है। मैं 1 या 2 कार्डियो सेशन के साथ प्रति सप्ताह 2 या 3 जिम सेशन करने की कोशिश करता हूं, और मैं बहुत अधिक गतिशीलता प्रशिक्षण में भी संलग्न हूं। मैं वेट ट्रेनिंग के लिए सप्ताह में तीन बार जिम जाता हूं, साथ ही दो कार्डियो सेशन भी करता हूं। मैं बहुत सारे योग भी करता हूं और पावर लिफ्टिंग का आनंद लेता हूं।'

​वीक में 5 दिन वर्कआउट करते हैं धवन

धवन सप्ताह में 5 दिन जिम जाते हैं जिसमें से वे 3 दिन वेट ट्रेनिंग करते हैं और 2 दिन कार्डियो एक्सरसाइज करने का रूटीन है। किसी भी टफ वर्कआउट को शुरू करने आधा घंटा तक गब्बर खुद को वार्मअप करते हैं। इस बीच वे ग्लूट एक्सरसाइज, मोबिलिटी ट्रेनिंग और स्ट्रेचिंग जैसी एक्टिविटी करते हैं और इसके बाद वो पुश करते हैं।

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​शिखर की पसंदीदा एक्सरसाइज

बाएं हाथ के बल्लेबाज के वर्कआउट सेट में आधे घंटे का वार्म अप सेशन शामिल है, जिसमें ग्लूट एक्सरसाइज, मोबिलिटी ट्रेनिंग और स्ट्रेचिंग शामिल है, जिसके बाद वे पुश प्रेस करते हैं जो कि एक फुल बॉडी वर्कआउट है जिसमें पावर ट्रेनिंग, लेटरल पुल डाउन और सिट-अप शामिल हैं। वे अपने कोर पर बहुत ध्यान देते हैं।

उन्हें अपने बाइसेप्स को पंप करने में सबसे ज्यादा मजा आता है, जबकि ग्लूट वर्कआउट काफी बोरिंग होता है। क्रिकेट एक उच्च दबाव और शारीरिक रूप से मांग वाला खेल है, इसलिए रेस्ट भी जरूरी है। इसलिए धवन एक घंटे की अच्छी नींद लेकर आराम करना पसंद करते हैं।

​योग भी गब्बर के रूटीन में शामिल

जिम के टफ वर्कआउट और खेल प्रैक्टिस के अलावा शिखर धवन योग करने के भी शौकीन हैं। उनका मानना है कि हर इंसान को थोड़ा बहुत योग जरूर करना चाहिए। शिखर ब्रीदिंग एक्सरसाइज वाले योग आसन करते हैं जिससे उनका मन शांत रहता है। इसके बाद वह सूर्य नमस्कार करते हैं, जिससे उनकी बॉडी में फ्लेक्सिबिलिटी आती है। अकेले यूर्यासन में 9 योग समाहित हैं। सर्वांगासन और वृक्षासन करना भी शिखर को पसंद है।

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