वजन घटाने के लिए कर रहे हैं उपाय, तो इन 6 फल और सब्जियों से बना लें दूरी

 
वजन घटाने के लिए कर रहे हैं उपाय, तो इन 6 फल और सब्जियों से बना लें दूरी

वजन घटाने शासन पर दृढ़ रहना बहुत से लोगों के लिए काफी कठिन हो सकता है। जंक फूड या रोजाना व्यायाम करने सहित किसी भी नियम का शोषण किए बिना डाइट शेड्यूल पर बने रहना मुश्किल हो सकता है। वजन घटाना तब और भी कठिन हो जाता है जब आपके पास अलग-अलग स्वादिष्ट होने के साथ-साथ अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ भी हों। इसलिए, वजन घटाने की यात्रा के दौरान ज्यादातर लोग क्रैंग्स को नियंत्रित करने के इनाम के रूप में एक अच्छा धोखा भोजन या दिन लेने की उम्मीद करते हैं। आहार योजना का पालन करते हुए भोजन या दिन के साथ धोखा करना अपने सख्त आहार दिनचर्या से छुट्टी लेने के लिए अपने भीतर से उचित गणना और नियोजित भत्ता शामिल करना है।


इस समय के दौरान किसी भी नियम को तोड़ने के बारे में सुनिश्चित होना चाहिए। यह मूल रूप से अपने आप को कुछ व्यवहारों में शामिल करने के लिए एक पुरस्कार है। यहां तक ​​कि बहुत सारे विशेषज्ञ आपको अपने शरीर और दिमाग को कुछ विश्राम देने के लिए एक धोखा खाने के लिए सुझाव देते हैं। लोग या तो एक धोखा दिन या भोजन के लिए जाते हैं, जबकि एक दृष्टिकोण के रूप में ब्रेक लेते हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, एक धोखा भोजन / दिन मूल रूप से एक एकल भोजन / दिन है जो आपको बीच में अन्य भोजन विकल्पों के इच्छुक ब्रेक के साथ एक नियोजित आहार पैटर्न की अनुमति देता है। Onlymyhealth की संपादकीय टीम ने डॉ। अनम गोलंदाज़, न्यूट्रिशनिस्ट, मसिना हॉस्पिटल, मुंबई से बात की। वजन कम करते समय धोखा खाने के बारे में सब कुछ जानने के लिए इस लेख को आगे पढ़ें।

पूरी दुनिया में हर रोज मोटापा बढ़ रहा है। कई स्वास्थ्य स्थितियों और बीमारियों को रोकने के लिए इसे नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। वजन कम करने के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक सख्त आहार योजना है। वजन प्रबंधन और शरीर रचना परिवर्तन जटिल प्रक्रियाएं हैं। प्रत्येक और प्रत्येक मानव शरीर एक अलग तरीके से प्रतिक्रिया करता है जैसे वे अलग-अलग आहार पर होते हैं। यदि आप जलने की तुलना में कम कैलोरी का उपभोग करते हैं, तो वजन कम होने की संभावना है। इस तरह, यदि आप एक सुनियोजित आहार पर अमल करने और समग्र रूप से कम कैलोरी का सेवन बनाए रखने में सक्षम हैं, तो इनाम आधारित धोखा भोजन या धोखा दिन की रणनीति प्रभावी हो सकती है।

डॉ। अनम के अनुसार, यदि आप एक आहार पर हैं, तो आपके शरीर को बिना किसी अतिरिक्त कैलोरी प्राप्त किए, संग्रहीत वसा और संग्रहीत कार्बोहाइड्रेट का उपयोग करना चाहिए। प्रति दिन आप जो जला रहे हैं, उससे कैलोरी की मात्रा कम होनी चाहिए। वजन कम करते समय एक धोखा दिन होने का एक और नुकसान बार-बार होने वाली बेकाबू धड़कन हो सकता है। कुछ लोगों के लिए, यह एक या दो धोखा भोजन करने के लिए संतोषजनक है, लेकिन अन्य एक अस्वास्थ्यकर भोजन करने के बाद खुद को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं। यह उन्हें अधिक से अधिक स्वादिष्ट व्यवहार के लिए लंबा बनाता है। अपने आप को पुरस्कृत करने से आपको अपने वास्तविक आहार योजना का पालन करने में कमजोर नहीं होना चाहिए। इस पथ को परेशान करने से आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में दीर्घकालिक विफलता हो सकती है।
धोखा खाने के रूप में आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ हर व्यक्ति में अलग-अलग होते हैं क्योंकि लोगों की व्यक्तिगत पसंद और स्वाद होता है, लेकिन वे ज्यादातर अपने खाने में उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ शामिल करते हैं। इसमें प्रमुख रूप से उन खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाता है जिन्हें सख्त आहार योजना का पालन करते हुए उपभोग के लिए अनुमति नहीं है। हालाँकि, आपको अभी भी उन भोज्य पदार्थों को खाते समय समग्र कैलोरी की मात्रा को बनाए रखना है। डॉ। अनम के अनुसार, यदि आप अपने आहार योजना का 90 प्रतिशत ईमानदारी से पालन कर रहे हैं, तो अपने आप को सप्ताह में दो बार धोखा खाने की अनुमति देना ठीक है। एक धोखा दिन आपके शरीर के लिए बहुत अधिक हो सकता है, लेकिन एक एकल भोजन करने को आपके वजन घटाने के शासन के लिए दुश्मन नहीं माना जाता है।

धोखा खाने के लिए कोई सटीक समय या दिन नहीं है, लेकिन आप इसे अपने लिए या अपने शरीर के लिए उपयुक्त आहार विशेषज्ञ की मदद से निर्धारित कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप चीट मील ब्रेक नहीं ले रहे हैं तो भी वर्कआउट करना न छोड़ें। कुछ अध्ययनों के अनुसार, आप हर हफ्ते एक धोखा खाने का आनंद ले सकते हैं। एक मानसिक और आहार ब्रेक प्रदान करना आपके चयापचय के लिए अच्छा हो सकता है और स्वस्थ वजन घटाने की ओर जाता है।

क्या धोखा खाना कारगर है?
धोखा खाने की प्रभावशीलता सभी के लिए अलग है और यह प्रमुख रूप से आपके भोजन के प्रकार और आपके भोजन की कैलोरी पर निर्भर करता है। हालांकि, यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि आपको एक दिन में कितनी कैलोरी जल रही है, उससे कम कैलोरी का उपभोग करने की आवश्यकता है। इस सीमा को पार करने से आपकी आहार योजना संतुलन से बाहर हो सकती है और आपके वजन लक्ष्यों में बाधा उत्पन्न हो सकती है। इसलिए, यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा काम करता है जो अपने आहार योजना के साथ सख्त और वफादार हैं। कुछ शोध कहते हैं कि एक धोखा खाना प्रभावी है, जबकि कुछ साबित करते हैं कि यह स्वस्थ वजन घटाने के लिए प्रभावी नहीं है। सफल वजन घटाने केवल तभी संभव है जब आप धोखा देते हुए भी समग्र कैलोरी बनाए रख रहे हों।
स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने की प्रेरणा के साथ, धोखा भोजन भी आपको सक्रिय रहने और शारीरिक गतिविधियों में संलग्न होने में मदद कर सकता है। यदि आप जानते हैं कि आपको अंत में एक पर्क मिल रहा है, तो आपके लिए वें द्वारा खेलने की संभावना अधिक है

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