ज्यादा कैफीन सेहत के लिए नुकसानदायक है जाने कॉफ़ी कितनी इस्तेमाल करनी चाहिए 

 
कॉफ़ी

क्या आपकी नींद भी कॉफी की घूंट के बगैर नहीं खुलती है? कोई बात नहीं, ऐसे आप अकेले नहीं है। पर दिनभर में आप कितने कप कॉफी पी लेते हैं? एक-दो, चार-पांच? रुकिए अगर यह संख्या बढ़ती ही जा रही है तो आपके लिए इसके परिणाम काफी नुकसानदायक हो सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कॉफी पीना कैसे नुकसानदायक हो सकता है? तो आइए इस बारे में जानते हैं।तमाम अध्ययनों से संकेत मिलता है कि सही मात्रा में कैफीन का सेवन आपको गंभीर बीमारियों जैसे अल्जाइमर और हृदय रोग आदि से बचा सकता है, लेकिन इसकी सीमित मात्रा जितनी फायदेमंद है, वहीं अधिक मात्रा में सेवन शरीर को उतना ही नुकसान भी पहुंचा सकता है।

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लेकिन यह कैसे तय करें कि कितनी मात्रा में कॉफी पीना सही है? और अधिक कॉफी का सेवन स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है? कॉफी पीने से कई फायदे हो सकते हैंस्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक कॉफी में पाया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण घटक कैफीन, सेंट्रल नर्वस सिस्टम (केंद्रीय तंत्रिका तंत्र) के उत्तेजक के रूप में कार्य करता है। यह कुछ प्रकार को हार्मोंनों को प्रभावित करके व्यक्ति को काफी सतर्क और जागृत बनाने में मदद करता है।

यही कारण है कि कॉफी पीते ही आपकी थकान और नींद दूर हो जाती है और आप तरोताजा महसूस करने लगते हैं। इतना ही नहीं सिरदर्द और माइग्रेन जैसी बीमारियों के इलाज के लिए दी जानी वाली कुछ दवाओं में कैफीन का प्रयोग भी किया जाता है। पर सीमित मात्रा में इसका सेवन जितना फायदेमंद हैं, वहीं इसकी मात्रा अधिक होने पर नुकसान का भी खतरा रहता है।कितनी मात्रा में कॉफी का सेवन किया जा सकता है?फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन के सुझावों के अनुसार अधिकांश स्वस्थ वयस्कों के लिए एक दिन में 400 मिलीग्राम कैफीन के सेवन को सुरक्षित माना जा सकता है। 


 

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