वजन कम करने के वजनदार तरीके

 
वजन कम करने के वजनदार तरीके

लोग सोचते हैं कि वजन कम करना या प्राप्त करना पूरी तरह से किसी के मूड पर निर्भर है। हालाँकि, यह बिल्कुल सच नहीं है। कई अन्य कारक हैं जो आपके शरीर की वसा, आपके वजन और ताकत को प्रभावित करते हैं। यह जरूरी नहीं कि यह सच है कि अगर पतला शरीर और कम वजन वाला व्यक्ति अंदर से स्वस्थ होगा। और यह सोचना भी अनिवार्य नहीं है कि जो मोटा या बड़ा है वह अस्वस्थ है। अधिकांश आबादी के मन में कई वर्षों से यह धारणा है। यह समाज सोचता है कि आपके इंच को मापने से वे आपकी पूरी जीवन शैली का न्याय कर सकते हैं। बहुत सारे लोग हैं जो जंक फूड नहीं खाते हैं और रोजाना व्यायाम करते हैं लेकिन उनका पाचन तंत्र अभी भी ठीक से काम नहीं करता है। दूसरी ओर, ऐसे लोग हैं जो मोटापे की समस्या से पीड़ित हैं, लेकिन उनके पास कोई स्वास्थ्य समस्या नहीं है और पूरी तरह से कार्यशील शरीर है। वास्तव में, इस निर्णय समाज में लोग अपने शरीर के आकार के कारण अपना सम्मान खो देते हैं। स्कूल में धमकाने से लेकर परिवार में मस्ती करने तक, ऐसी कई लड़कियां और लड़के हैं जो हर दिन इसका सामना करते हैं।

फिट और मोटा :

भोजन की आदतों को छोड़कर हमारे शरीर को कौन से कारक प्रभावित करते हैं? यह स्वीकार्य है कि मोटापे या अधिक वजन होने का सबसे आम कारण खराब आहार और शारीरिक गतिविधि की कमी है। हालाँकि, जेनेटिक्स, थायराइड और कुशिंग सिंड्रोम जैसे कारण भी हैं। कुशिंग सिंड्रोम में, स्टेरॉयड हार्मोन का उत्पादन बढ़ जाता है जो आपके शरीर का वजन बढ़ने का एक कारण बनता है। और, थायरॉयड एक बीमारी है जिसमें आपके थायरॉयड ग्रंथि पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन नहीं करते हैं। दूसरी ओर, कम वजन के भी कई कारण होते हैं और सिर्फ कम खाना नहीं। इसमें पारिवारिक इतिहास, उच्च चयापचय और शारीरिक और मानसिक बीमारी शामिल है। इसलिए, इससे पहले कि आप शरीर की संरचना के आधार पर किसी को न्याय दें, इन कारकों के बारे में पुनर्विचार करें और उन्हें ध्यान में रखें। हम हमेशा यह मानदंड सुनते रहते हैं कि मोटापा एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, जिसके कारण स्लिमिंग हमारा प्रमुख जीवन लक्ष्य बन जाता है। हालांकि, कोई भी इतनी गहराई से नहीं सोचता है कि मोटे शरीर के पीछे हो सकता है, छिपे हुए स्वस्थ कामकाजी अंग हैं। यहां तक कि एक दुबले व्यक्ति को रोजाना व्यायाम करना चाहिए ताकि आपका शरीर गति में रहे। शून्य शारीरिक गतिविधि के कारण आपकी कोशिकाओं, हड्डियों और मांसपेशियों को मरना नहीं चाहिए। यह फिट और वसा दोनों होने के लिए बिल्कुल संभव है। यदि आप सरल स्वस्थ जीवन शैली नियमों का पालन करते हैं तो आप बिना किसी बीमारी के लंबा जीवन जी सकते हैं।

एक ही सम में फिट और वसा?

ऐसे कई तरीके हैं जो आपको केवल पतला होने के लिए खराब स्वास्थ्य की ओर निर्देशित नहीं करेंगे। ओटमील, अंडे, कॉटेज पनीर आदि जैसे खाद्य पदार्थों से वजन कम करने और एक ही समय में मांसपेशियों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। ओथमहेल्थ ने एक प्लस साइज प्रभावित नीलाक्षी सिंह से बात की, उन्होंने कहा, "यह एक कथा है जिसे मैं लंबे समय से बदलने की कोशिश कर रहा हूं। जब आप बाहर देखते हैं, तो आप कभी भी सभी समस्याओं को नहीं बता पाएंगे। अंदर हो सकता है। शारीरिक शब्दों या मानसिक शब्दों में, यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि हम इसे विशेषज्ञों पर छोड़ दें। " उन्होंने कहा, "यदि आप मोटे शरीर के प्रकार में हैं, तो हर कोई यह टिप्पणी करने के लिए स्वतंत्र महसूस करता है कि वह अनफिट है या अस्वस्थ है। यहां तक कि हमारे परिवार भी हमें एक ही चीज़ के लिए प्रेरित करते हैं, इसलिए आप आसानी से शरीर में सकारात्मकता नहीं पा सकते हैं। । "

 यह धारणा कभी बदल सकती है?

आपको अपने शरीर के प्रकार के साथ रहने के लिए अपने आप में विश्वास जगाना होगा। नीलाक्षी ने कहा, "आपको बैकलैश लेने के लिए अपने आप से शांति बनानी होगी, अपने स्वास्थ्य की देखभाल पेशेवर पेशेवरों से सलाह लेकर करनी चाहिए।" यह महत्वपूर्ण नहीं है कि समाज की सोच और वसा को कम करने के अपराध में पतला और फिट हो। हालांकि, कुछ शरीर के प्रकारों के लिए, वजन प्रबंधन आवश्यक है और आपको अपने स्वास्थ्य के बारे में जानने के लिए नियमित रूप से चिकित्सा जांच करवानी चाहिए। यदि आप एक पौष्टिक उचित आहार शेड्यूल रखते हैं तो आप स्वस्थ रह सकते हैं। भले ही आप स्लिम हों, अगर आप जंक फूड पर उचित पोषक तत्व और द्वि घातुमान नहीं लेते हैं, तो एक दुबला शरीर होने का कोई मतलब नहीं है। इसलिए, कई लोगों के लिए शरीर की संरचना सिर्फ इसलिए मायने रखती है क्योंकि वे शरीर को शर्मसार नहीं करना चाहते हैं। समाज उन्हें बहुत सी चीजों के बारे में सोचने देता है, भले ही उनका स्वास्थ्य बाधित हो रहा हो। इसलिए, अपने स्वास्थ्य को पहले रखें और आपकी माध्यमिक प्राथमिकता आपका आंकड़ा हो सकती

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