लगातार बढ राह है आपका वजन, तो आज ही डाईट में शामिल करें ये लो कैलोरी फूड्स, मिलेगा जबरदस्त फायदा

 
लगातार बढ राह है आपका वजन, तो आज ही डाईट में शामिल करें ये लो कैलोरी फूड्स, मिलेगा जबरदस्त फायदा

लाइफस्टाइल डेस्क, जयपुर।। आजकल के बदलते दौर में ज्यादातर लोग अपने गलत लाईफस्टाइल व खराब खानपान की वजह से बढ़ते वजन की समस्या से परेशान है। बढ़ते वजन को कम करने के लिए सबसे पहले कैलोरी इनटेक को कंट्रोल करना चाहिए। शायद आप जानते नहीं है कि अधिक कैलोरी वाली चीजें खाने से हमारा शरीर उस कैलोरी को फैट के रूप में जमा कर लेता है जिसकी वजह से वजन बढ़ता है। वजन घटाने चाहते हैं तो अपने आहार में प्रोटीन, लो कैलोरी, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स से बनी चीजों का सेवन करें. अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो कैलोरी डेफिसिट डाइट को फॉलो कर सकते हैं। आइए जानते हैं डाइट से जुड़ी बातों के बारे में।

ओट्स

जब आप एक स्वादिष्ट और हेल्दी ब्रेकफास्ट के बारे में सोचते हैं तो ओट्स का ख्याल आता है। यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। फाइबर से भरपूर, यह लंबे समय तक आपकी लालसा को नियंत्रित करने में मदद करता है, उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के सेवन को दूर रखता है।

ग्रीक योगर्ट

प्लेन ग्रीक योगर्ट का सेवन भी वजन कम करने में मदद करता है। यह हाई प्रोटीन का सोर्स है और इसकी एक सर्विंग यानी 150 ग्राम में 130 कैलोरी और 11 ग्राम प्रोटीन होता है। यह भूख को कम करके वजन कम करने में काफी मदद करता है।

आप भी है बढते वजन से परेशान तो, आजमाऐं ये लो कैलोरी फूड्स, मिलेगा जबरदस्त फायदा

 अंडे 

अंडे में पाए जाने वाले गुणों के कारण इसे ‘प्रकृति का मल्टीविटामिन’ कहा जाता है। इसमें विटामिन D, विटामिन E, विटामिन K, विटामिन B 6, ओमेगा-3, कैल्शियम और जिंक के साथ काफी विटामिन पाए जाते हैं। एक बड़े अंडे में करीब 72 कैलोरी और 6 ग्राम प्रोटीन होता है। यदि कोई एग व्हाइट खाता है तो उसमें करीब 35 कैलोरी और 3-4 ग्राम प्रोटीन होता है। शरीर की जरूरत के मुताबिक सभी एसेंशिअल अमीनो एसिड्स भी होते हैं। नाश्ते में अंडे का सेवन करने से फैट लॉस हो सकता है।

पॉपकॉर्न 

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक पॉपकॉर्न होलग्रेन है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है। आपको पता ही होगा कि फाइबर वजन कम करने में मदद करता है। एक कप पॉपकॉर्न (8 ग्राम) में केवल 31 कैलोरी होती है और 1.2 ग्राम डाइट्री फाइबर होता है।

पनीर

पनीर का उपयोग लगभग हर घर में होता है। यह एक डेयरी प्रोडक्ट है। इसमें भी कैलोरी कम मात्रा में पायी जाती है। इसलिए इसका सेवन भी वजन कम करने के लिए कर सकते हैं। 100 ग्राम पनीर में लगभग 163 कैलोरी और 20 ग्राम प्रोटीन होता है। इसे खाने से प्रोटीन इंटेक भी बढ़ जाता है।

सेब

सेब भी कैलोरी में कम होते हैं। इसलिए वजन कम करने के लिए मॉर्निंग या इवनिंग स्नैक्स के रूप में इसका सेवन किया जा सकता है। ये आसानी से उपलब्ध भी हो जाते हैं। इसे किसी मील में मिलाकर भी खा सकते हैं। डाइट में सेब को एड करते हैं तो आपको काफी देर तक भूख नहीं लगेगी और आप ऑटोमेटिक कम खाना खाएंगे।

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