ये Vegetarian चीजें भी होती हैं Eggs के अलावा Protein से भरपूर, कभी नहीं होने देती Body में जरूरी Immutaion की कमी

 
Eggs के अलावा ये  5 शाकाहारी चीजें भी होती हैं Protein की हर कमी पूरा करने में सक्षम

हैल्थ न्यूज डेस्क।। जब भी कोई बात करें प्रोटीन की तो सबसे पहले लोगों के मन में अंडे का ही ख्याल आता है। एक दिन में कम से कम 1 ग्राम प्रोटीन एक्सपर्ट की मानें तो वजन के हिसाब से लेना जरूरी है। 13 ग्राम प्रोटीन 100 ग्राम उबले अंडे खाने से मिलता है। प्रोटीन के साथ-साथ अंडे मैक्रोन्यूट्रिएंट से भी भरपूर होते हैं। लोगों को अंडा खाने की सलाह खासकर बॉडी बिल्डर या वजन बढ़ाने के लिए दी जाती है लेकिन वेजिटेरियन या वीगन लोगों का क्या?

जिनमें भरपूर प्रोटीन होता है सिर्फ अंडे ही नहीं है कुछ ऐसे शाकाहारी चीजें भी हैं जो प्रोटीन की कमी को दूर कर सकती हैं। इन्हें बेफ्रिक होकर वेजिटेरियन या वीगन लोग खा सकते हैं। शरीर में प्रोटीन की कमी को पूर करने के लिए आज हम आपको यही बताएंगे कि शाकाहारी लोगों को क्या खाना चाहिए।

कद्दू के बीज
इसमें हाई फाइबर, हैल्दी कार्ब्स, स्वस्थ वसा, विटामिन K, फास्फोरस और जस्ता भी होता है 100 ग्राम कद्दू के बीज में 38% यानि 19 g प्रोटीन हो सकता है जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है।

छोले
भारतीय को कुलचे, भटूरे, पूरी, टिक्की, चाट, परांठे या चावल के साथ छोले खाना बहुत पसंद है। लेकिन छोले प्रोटीन का पावरहाउस भी हैं क्या आप जानते हैं। 100 ग्राम छोले खाने से 19 ग्राम प्रोटीन मिलता है। मगर, इसे उबालकर अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं बेहतर होगा।

पनीर
प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए शाकाहारी पनीर भी खा सकते हैं। पनीर सबसे लोकप्रिय स्नैक्स में से एक है। प्रोटीन, स्वस्थ वसा और कैल्शियम का पनीर एक बड़ा स्रोत है। आप चाहे तो रोज इसे कच्चा भी खा सकते हैं। 100 ग्राम पनीर में 23 ग्राम प्रोटीन होता है। 

Eggs के अलावा ये  5 शाकाहारी चीजें भी होती हैं Protein की हर कमी पूरा करने में सक्षम

ग्रीक योगर्ट
ग्रीक योगर्ट में नॉर्मल दही की तुलना में अधिक प्रोटीन होता है। 23 ग्राम प्रोटीन बिना शुगर वाली एक सर्विंग योगर्ट देती है। आप इसे जामुन, बादाम और केले के साथ मिलाएं। वजन कंट्रोल करने में भी इससे मदद मिलेगी।

सोयाबीन
29 ग्राम मैक्रोन्यूट्रिएंट या प्रोटीन एक कप (172 ग्राम) उबले हुए सोयाबीन में होता है। इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, विटामिन डी, विटामिन बी6, कोबालिन, मैग्नीशियम जैसे तत्व इसके अलावा भी भरपूर होते हैं। इसके लिए अपनी डाइट का आप टोफू और सोया दूध को हिस्सा बना सकते हैं।
 

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