Corona टाइम में रखे अपने Weight को Control वरना उठाना पडेगा Heavy Loss, आज से ही Diet में शामिल करें ये Miraculous चीज

 
Corona टाइम में रखे अपने Weight को Control वरना उठाना पडेगा Heavy Loss, आज से ही Diet में शामिल करें ये Miraculous चीज

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, सुबह नाश्ते में हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए। दरअसल नाश्ता हेल्दी होने से हमें दिनभर काम करने की शक्ति मिलती है। कमजोरी, थकान दूर होकर दिनभर तरोताजा व ऊर्जावान महसूस होता है। डायटिशियन अनुसार, नाश्ते में दलिया खाना बेस्ट ऑप्शन है। इसमें प्रोटीन, विटामिन बी, फाइबर आदि पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसके सेवन से वजन व डायबिटीज कंट्रोल रहती है। मेटाबॉलिज्म बढ़ने से दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। चलिए आज हम आपको दलिया खाने के फायदे व उसे बनाने की हेल्दी रेसिपी बताते हैं...

सामग्री
दलिया- 1,1/2 कप
रिफाइंड या ऑलिव ऑयल- 1 चम्मच
प्याज- 1 (कटा हुआ)
सब्जियां (गाजर, बीन्स, ब्रोकली, शिमला मिर्च, मटर)- 1 कप (कटी हुई)
लहसुन-अदरक पेस्ट- 1/2 चम्मच
गरम मसाला पाउडर, धनिया पाउडर- 1/2-1/2 चम्मच
नमक- स्वाद आनुसार
पानी- 3-4 कप

विधि
. पैन में तेल गर्म करके प्याज, अदरक-लहसुन पेस्ट भूनें।
. प्याज के सुनहरा भूरा होने पर इसमें गरम मसाला, धनिया पाउडर और नमक डालें।
. इसमें सब्जियां मिलाकर 3-4 मिनट तक भूनें।
. अब दलिया मिलाकर 3-4 मिनट तक भूनें।
. इसमें पानी मिलाएं और ढककर पकने दें।
. बीच-बीच में दलिया चैक करते रहें।
. पानी सूख जाने पर इसे पकाएं।
. लीजिए आपका नमकीन दलिया बनकर तैयार है।
. इसे सर्विंग बाउल में निकाल कर देसी घी से गार्निश करके सर्व करें।
 

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