Gobi Paratha खाना है Winter में पसंद, तो एक नहीं Double Taste में बनाकर खाएं पराठा 

 
Gobi Paratha खाना है Winter में पसंद, तो एक नहीं Double Taste में बनाकर खाएं पराठा 

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। गोभी का परांठा सर्दियों में लोग नाश्ते में खाना बहुत पसंद करते हैं। लेकिन हर कोई एक ही तरह का स्वाद चखकर बोर हो जाता है। ऐसे में आप गोभी के परांठे को थोड़ा ट्विस्ट देकर मजेदार बना सकती हैं। गोभी परांठा बनाने की यहां हम आपको 3 अलग-अलग रेसिपी बताएंगे, जिससे आप अपने परिवार का इस विंटर दिल जीत सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं इसकी रेसिपी...

गोभी-प्याज परांठा 
सामग्री (सर्विंग्स - 3 - 4)
आटा - 300 ग्राम
कद्दूकस गोभी - 350 ग्राम
प्याज - 120 ग्राम
धनिया - 1 1/2 टेबल स्पून
कद्दूकस किया हुआ अदरक - 1 छोटा चम्मच
हरी मिर्च - 1 बड़ा चम्मच
अजवायन - 1 छोटा चम्मच
जीरा पाउडर - 1 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर - 1 छोटा चम्मच
लाल मिर्च - 1/2 छोटा चम्मच
नमक - 1 1/4 छोटा चम्मच
घी

सर्द‍ियों में पराठा खाना पसंद है तो एक नहीं 2 स्वाद में बनाकर खाएं Gobi Paratha

गोभी-प्याज परांठा की रेसिपी
1. एक कटोरे में आटा और 200 मिलीलीटर पानी डालकर सॉफ्ट गूंथ लें और इसे 10 मिनट के लिए अलग रख दें। एक पैन में गोभी को सूखने तक भूनें।
2. एक मिक्सिंग भूनी गोभी, प्याज, हरा धनिया, अदरक, हरी मिर्च, अजवायन, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च, नमक को मिला लें।
3. आटे से लोई लेकर 2 छोटी गोल आकार की रोटी बेलें। एक रोटी में गोभी की स्टफिंग भरकर दूसरी रोटी को इसके ऊपर रखें और फिर बड़े आकार में बेल लें। ध्यान रखें कि किनारों पूरी तरह से सील हो।
4. तवे पर परांठे को दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक घी लगाकर पकाएं। परांठे को धीमी आंच पर फ्राई करें।
5. लीजिए आपका परांठा तैयार है। अब इसे दही के साथ परोसें।

गोभी पनीर पराठा 
सामग्री (सर्विंग्स - 2 - 3)
आटा - 300 ग्राम
गोभी - 320 ग्राम (कद्दूकस और निचुड़ी हुई)
पनीर - 125 ग्राम
नमक - 1/2 छोटा चम्मच
तेल - 1 बड़ा चम्मच
पानी - 250 मिलीलीटर
नमक - 1 छोटा चम्मच
प्याज - 110 ग्राम
हरी मिर्च - 1 बड़ा चम्मच
धनिया - 2 बड़े चम्मच
लाल मिर्च - 1/2 छोटा चम्मच
अमचूर पाउडर - 1 छोटा चम्मच
भुना जीरा पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
अजवायन - 1/4 छोटा चम्मच
घी - ब्रश करने के लिए
दही - 290 ग्राम
प्याज - 60 ग्राम
हरी मिर्च - 2 छोटे चम्मच
धनिया - 2 बड़े चम्मच
नमक - 1/4 छोटा चम्मच
लाल मिर्च - 1/4 छोटा चम्मच
जीरा पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
काली मिर्च - 1/8 छोटा चम्मच

गोभी पनीर परांठा की रेसिपी
1. सबसे पहले एक बाउल में आटा, 1/2 टीस्पून नमक, तेल और 250 मिलीलीटर पानी डालकर सॉफ्ट गूंथ लें। आटे को 20 मिनट के लिए रख दीजिए।
2. गोभी और 1 टीस्पून नमक को एक पैन में डालकर 5 - 7 मिनट तक सुनहरा भूरा होने तक भूनें।
3. मिक्सिंग बाउल में भूनी गोभी, कद्दूकस पनीर, प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया, लाल मिर्च, अमचूर, भुना जीरा पाउडर, अजवायन डालकर मिक्स करें।
4. आटे से लोई लेकर 2 छोटी गोल आकार की रोटी बेलें। एक रोटी में गोभी की स्टफिंग भरकर दूसरी रोटी को इसके ऊपर रखें और फिर बड़े आकार में बेल लें। ध्यान रखें कि किनारों पूरी तरह से सील हो।
5. तवे पर परांठे को दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक घी लगाकर पकाएं। परांठे को धीमी आंच पर फ्राई करें।
6. एक बाउल में 290 ग्राम दही, 60 ग्राम प्याज, 2 चम्मच हरी मिर्च, 2 बड़े चम्मच धनिया, 1/4 छोटा चम्मच नमक, 1/4 छोटा चम्मच लाल मिर्च, 1/4 छोटा चम्मच जीरा पाउडर, 1/8 छोटा चम्मच काली मिर्च मिलाएं।
7. लीजिए आपका परांठा तैयार है। अब इसे रायते के साथ सर्व करें।

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