Corona के खतरे के बीच अपनी Diet में शामिल करें ये कमाल की चीज, नहीं होगा Omicron का खतरा

 
Corona के खतरे के बीच अपनी Diet में शामिल करें ये कमाल की चीज, नहीं होगा Omicron का खतरा

हैल्थ न्यूज डेस्क।। सर्दियां आ गई है और फ्लू या दूसरे संक्रमण की चपेट में आने का खतरा इस दौरान मौसम में बदलाव आने से बढ़ जाता है। वहीं सर्दियों में ठंड के कारण लोग फल खाना काफी कम कर देते हैं। लेकिन इसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होने लगती है। ऐसे में हेल्दी रहने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। ऐसे में ठंड में स्वस्थ रहने के लिए आप इन फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

सेब
इसका सेवन करने से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। इससे जलन, सूजन की समस्या से आराम मिलता है। सेब फाइबर, विटामिन सी, के, आयरन आदि पोषक तत्व व एंटा-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है।  ऐसे में रोजाना 1 सेब का सेवन जरूर करें।

अमरूद
विटामिन सी, अन्य पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर अमरूद का सेवन करने से इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। अमरूद सर्दियों के सीजन में खासतौर पर मिलता है। यह शरीर को किसी भी इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है।

मौसम्बी
इसके साथ ही वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। इसके अलावा सर्दियों में हेल्दी रहने में मदद मिलेगी। मौसम्बी विटामिन सी, फाइबर व एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। आप चाहे तो इसका जूस भी पी सकते हैं। अक्सर लोग ठंड के मारे इसे खाने से परहेज रखते है। इसके सेवन से इम्यूनिटी व पाचन तंत्र मजबूत होता है। लेकिन आप इसका सेवन धूप में बैठकर कर सकते हैं।

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संतरा
आप सर्दियों की धूप में बैठकर संतरा खाने या इसका जूस पीने का मजा ले सकते हैं। यह शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। सर्दियों में लोग खासतौर पर संतरा खाते हैं। यह विटामिन सी, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। ऐसे में आप सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए संतरे का सेवन जरूर करें।

अनार
यह इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ खून की कमी दूर करने में मदद करेगा। इसके अलावा यह खून को पतला करने में भी मदद करता है। ठंड में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर, दिल, वजन कम करने व स्किन पर ग्लो लाने में मदद मिलती है। आप अनार को काटकर भी खा सकते हैं। इससे बचने के लिए आप अनार का जूस अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

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