Health Tips: आंखो में लगातार हो रही है देखने की कमी, इन आसाना टिप्स से चश्मा हटाएं आंखों की रोशनी बढ़ाएं

 
 Health Tips: आंखो में लगातार हो रही है देखने की कमी, इन आसाना टिप्स से चश्मा हटाएं आंखों की रोशनी बढ़ाएं

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। सबसे अहम व नाजुक हिस्सा आंखें हमारी शरीर का है। इसे खास देखभाल की ऐसे में जरूरत होती है। लैपटॉप, टीवी स्क्रीन मगर घंटों देखने, आंखें कमजोर गलत खानपान के कारण पड़ने लगती है। आंखों की रोशनी कम होने की इसके कारण परेशानी होती है। चश्मा लगवाने की नौबत समस्या बढ़ जाने पर आ जाती है। वहीं चेहरे की खूबसूरती पर यह चश्मा दाग की तरह काम करता है। ऐसे में कुछ देसी उपाय आप चश्मा हटाने के लिए अपना सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में...

चश्मा लगने के कारण
. आंखों की देखभाल ना करना
. खाने में पोषक तत्वों की कमी
. आनुवांशिक
. विटामिन ए की कमी
. घंटों टी वी या कंप्यूटर स्क्रीन पर काम करना

आज हम आपको 2 देसी व कारगर उपाय चश्मा उतारने व आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बताते हैं।

1. गाय का घी और काली मिर्च का करें सेवन
सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इसके बाद 1 गिलास गुनगुना पानी या दूध पीएं। रोजाना इसका सेवन करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलेगी। इसके लिए 1/2 छोटा चम्मच गाय का घी पिघलाकर उसमें 1/2 छोटा चम्मच पीसी काली मिर्च मिलाएं। आपको 7 दिनों में ही फर्क महसूस होगा।

आंखो में लगातार हो रही है देखने की कमी, इन आसाना टिप्स से चश्मा हटाएं आंखों की रोशनी बढ़ाएं

गाय का देसी खाने के फायदे
इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होकर दिनभर एनर्जेटिक महसूस होगा। आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी गाय का देसी घी फायदेमंद माना गया है। इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन ए आदि पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इससे बाल भी जड़ों से पोषित होकर सुंदर, घने, मुलायम व काले होंगे।

काली मिर्च खाने के फायदे
इसका सेवन करने से खाने का स्वाद बढ़ने के साथ इम्यूनिटी तेज होती है। इससे बीमारियों व संक्रमण की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। काली मिर्च पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुणों से भरपूर होती है। एक्सपर्ट अनुसार, डेली डाइट में 4-5 काली मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके साथ ही आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है। इससे दिमाग भी तेज होता है।

2. सरसों या तिल के तेल से करें पैरों की मालिश
अगली सुबह नहा लें या गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। रात को ही पैरों की मसाज करें। सोने से पहले सरसों या तिल के तेल से पैरों के तलवों पर लगाएं। इस उपाय को लगातार 1 हफ्ता करने से ही आपको फर्क महसूस होगा। इससे आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ इससे जुड़ी परेशानियां होने का खतरा कम रहेगा। इससे 2-3 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। दिन के समय पैरों पर तेल लगाने से गिरने का खतरा हो सकता है।

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