Health Tips: ये 4 Vitamins बढ़ा सकते हैं वजन, अभी से कर लें कंट्रोल

 
ये 4 Vitamins बढ़ा सकते हैं वजन, अभी से कर लें कंट्रोल

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क।। शरीर को स्वस्थ रखने में विटामिन भी बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। अगर इनका संतुलन बिगड़ जाए तो शरीर में कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं। विटामिन की कमी से भी आपका वजन बढ़ सकता है। जानकारों के मुताबिक विटामिन की कमी से भी आपका वजन बढ़ सकता है तो आइए हम आपको बताते हैं उन विटामिन्स के बारे में...

विटामिन ए

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विटामिन ए की कमी आपके वसा कोशिकाओं और हार्मोन संतुलन के साथ समस्या पैदा कर सकती है। हार्मोन में बदलाव के कारण आपका वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा आपको त्वचा संबंधी समस्या भी हो सकती है। इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए आप सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। लेकिन कोई भी सप्लीमेंट लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

विटामिन बी
विटामिन-बी से भी वजन बढ़ सकता है। शोध से यह भी साबित हुआ है कि खाने के विकार और वजन बढ़ना विटामिन-बी की कमी के कारण होता है। इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए आप बीन्स, ब्रेड, अनाज, अंडे आदि जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन डी
विटामिन डी की कमी से भी वजन बढ़ सकता है। इस विटामिन की कमी से आप मोटापे का शिकार भी हो सकते हैं। यह आपके शरीर में मोटापे को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा विटामिन-डी की कमी भी आपके शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। पर्याप्त धूप से आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं। इसके अलावा आप विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए अंडे की जर्दी, दही, दलिया जैसी चीजों का भी सेवन कर सकते हैं।

विटामिन सी

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वजन बढ़ने का एक कारण विटामिन-सी भी हो सकता है। यह आपके मेटाबॉलिज्म को स्वस्थ रखने में मदद करता है, साथ ही यह आपके फैट सेल्स को भी कम करता है। लेकिन अगर शरीर में विटामिन-सी की कमी हो जाए तो फैट सेल्स भी बढ़ सकते हैं, जिससे वजन भी तेजी से बढ़ सकता है। आप जामुन, टमाटर, ब्रोकली और स्प्राउट्स जैसी चीजें खा सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार विटामिन-सी के पर्याप्त सेवन से तनाव भी कम होता है।

ऐसे रखें अपने वजन को कंट्रोल
वजन को नियंत्रण में रखने के लिए उच्च फाइबर युक्त आहार लें।
, अपने भोजन के लिए एक समय निर्धारित करें।
- ज्यादा मीठी चीजों का सेवन न करें।

साथ ही घी, तेल और चिपचिपी चीजों का सेवन न करें।
अपने आहार में फल, विटामिन, खनिज जैसी चीजों को शामिल करें।
वजन बढ़ने से रोकने के लिए पर्याप्त पानी पिएं। शरीर में चर्बी बढ़ाने वाली चीजों से परहेज करें।

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