बेस्ट डिटॉक्स वाटर नहीं है नींबू पानी, जान लें पीने से पहले इसके फायदे और नुकसान

 
बेस्ट डिटॉक्स वाटर नहीं है नींबू पानी, जान लें पीने से पहले इसके फायदे और नुकसान

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। यदि आप ऑनलाइन सलाह पर विश्वास करते हैं, तो आप पा सकते हैं कि गर्म पानी में नींबू के रस की बूंदें पीने से डिटॉक्सिफाइंग, स्फूर्तिदायक और शांत होता है। यह सच है कि पानी और नींबू का रस अपने आप में सेहतमंद होता है। लेकिन अगर आप इन्हें मिला लें, तो क्या ये सेहतमंद हैं? वास्तव में, त्वरित उत्तर नहीं है!

नींबू पानी में विटामिन सी होता है।
क्या लंबे समय तक नींबू पानी पीने से आपको नुकसान हो सकता है? यह संभावना नहीं है। इसमें विटामिन सी होता है, लेकिन क्या आपको अतिरिक्त चाहिए? नींबू के रस में विटामिन सी होता है, जो एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। हम लंबे समय से जानते हैं कि विटामिन सी की कमी से स्कर्वी हो सकता है। अगर आपमें विटामिन सी की मात्रा कम है तो नींबू पानी पीना फायदेमंद हो सकता है। ऐसा लगता है कि विटामिन सी 30-40 डिग्री सेल्सियस के तापमान तक गिर जाता है, जिसका आपके गर्म नींबू के रस के स्तर पर थोड़ा प्रभाव पड़ेगा, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। यदि आपके आहार में पर्याप्त विटामिन सी है, तो आपका मूत्र अतिरिक्त कुछ भी उत्सर्जित करेगा, जैसे विटामिन सी या ऑक्सालेट।

नींबू का रस और क्या कर सकता है?
नींबू के रस के और भी फायदे हो सकते हैं, लेकिन अब तक के शोध मिले-जुले रहे हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि उच्च रक्त लिपिड (कोलेस्ट्रॉल) के स्तर वाले लोग जिन्होंने आठ सप्ताह तक नींबू का रस पिया, उनके रक्तचाप, वजन या रक्त लिपिड स्तर में कोई बदलाव नहीं आया। हालांकि, एक अन्य अध्ययन में, ब्रेड के साथ 125 ग्राम नींबू का रस पीने से ब्लड शुगर के स्तर में रोटी के साथ चाय या पानी पीने की तुलना में थोड़ी कमी देखी गई। एक छोटे से अध्ययन में चावल खाने से पहले 30 ग्राम नींबू का रस पानी के साथ पीने से भी यही बात सामने आई।

बेस्ट डिटॉक्स वाटर नहीं है नींबू पानी, जान लें पीने से पहले इसके फायदे और नुकसान

भोजन में नींबू का रस शामिल करें
अन्य अध्ययनों से पता चला है कि नींबू में अन्य पोषक तत्व होते हैं जो मधुमेह के विकास से बचाने में फायदेमंद हो सकते हैं। लेकिन हो सकता है कि आप अपने आहार में नींबू के रस को शामिल करके भी वही लाभ प्राप्त कर सकें।

डिटॉक्सिंग, स्फूर्तिदायक या सुखदायक के बारे में क्या?
आपका शरीर पहले से ही नींबू पानी की अतिरिक्त "सहायता" के बिना डिटॉक्स करता है। यह जिगर में विषाक्त पदार्थों या अतिरिक्त पोषक तत्वों को तोड़ता है और अणुओं को गुर्दे के माध्यम से और आपके मूत्र में प्रवाहित करता है। इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि विटामिन सी मदद करता है। तो कोई भी दावा है कि नींबू पानी डिटॉक्स झूठा है। यदि आपको वास्तव में डिटॉक्स की आवश्यकता है, तो आपको संभवतः यकृत प्रत्यारोपण की आवश्यकता है।

क्या नींबू का रस आपको ऊर्जावान बनाता है?
कुछ ऐसा पीने के तत्काल प्रभाव के अलावा जो आपको अच्छा लगता है, इसका कोई संक्षिप्त उत्तर नहीं है। हालांकि, अधिकांश पोषक तत्वों की तरह, यदि आप उनमें से पर्याप्त नहीं हैं, तो आप ऊर्जा खो सकते हैं। और जब तक नींबू पानी एक सुखद पेय है, कुछ लोगों को गर्म पेय सुखद लगता है, अन्य शीतल पेय पसंद करते हैं। तरल पदार्थ पीने के लिए सबसे अच्छा तापमान वह तापमान है जिस पर आप हाइड्रेटेड रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पी सकते हैं।

कोई संभावित नुकसान?
चूंकि नींबू का रस अम्लीय होता है, इसलिए दांतों के इनेमल को नष्ट करने की इसकी क्षमता के बारे में कुछ चिंताएं हैं। लेकिन यह किसी भी अम्लीय पेय के लिए एक समस्या है, जिसमें फ़िज़ी पेय और संतरे का रस शामिल है। अम्ल क्षरण के जोखिम को कम करने के लिए, कुछ दंत चिकित्सक निम्नलिखित चरणों की सलाह देते हैं:

नींबू पानी पीने के बाद अपने मुंह को नल के पानी से धो लें,

फिर लार उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए चीनी मुक्त गम चबाएं

नींबू पानी पीने के तुरंत बाद अपने दाँत ब्रश करने से बचें

दांतों के संपर्क से बचने के लिए स्ट्रॉ के साथ नींबू का रस पिएं

नींबू पानी सूजन पैदा कर सकता है
कुछ डॉक्टरों का कहना है कि नींबू पानी मूत्राशय में सूजन पैदा कर सकता है और कुछ लोगों को लगता है कि उन्हें अधिक बार पेशाब करने की जरूरत है, खासकर रात में। अगर ऐसा है तो उन्हें सादा पानी ही पीना चाहिए। हालांकि, एक अध्ययन जिसमें नींबू पानी सहित विभिन्न प्रकार के पेय शामिल थे, जब लोगों ने अपना सेवन कम किया तो मूत्राशय की सूजन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा। कुछ अन्य लोग कहते हैं कि नींबू पानी अपच को खराब करता है। लेकिन इसका परीक्षण नहीं किया गया है।

तो क्या मुझे नींबू पानी पीना चाहिए?
अगर आपको नींबू पानी पसंद है, तो इसे पीएं! लेकिन अगर आपको इसे पीना पसंद नहीं है, तो इसे न पीना आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा। आप अपने विटामिन सी को अन्य खट्टे फलों के साथ-साथ अन्य फलों और सब्जियों से प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने सलाद या सब्जियों में थोड़ा सा नींबू का रस भी निचोड़ सकते हैं।

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