चिलचिलाती गर्मी में इस तरह रखें खुद का ख्याल, डाइट में शामिल करें ये चीजें

 
चिलचिलाती गर्मी में इस तरह रखें खुद का ख्याल, डाइट में शामिल करें ये चीजें

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।। इन दिनों बढ़ती गर्मी से हर कोई परेशान है। अत्यधिक धूप, गर्मी और नमी शरीर में कई बीमारियों को जन्म देती है। मुझे इस मौसम में भूख नहीं लगती। दिन भर प्यास लगने से मुंह सूखता रहता है। गर्मियों में पेट और पाचन संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। मानसिक लापरवाही से उल्टी और दस्त जैसी समस्या हो सकती है। इस गर्मी में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

हल्का भोजन करें
गर्मियों में आपको पेट से जुड़ी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। गर्मियों में आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अधिक से अधिक फल खाएं। मसालेदार भोजन न करें। अपनी भूख के अनुसार खाएं। ऐसी चीजें खाएं जिन्हें आप आसानी से पचा सकें।

मौसमी फल खाएं
गर्मियों में आपको मौसमी फलों का भी सेवन करना चाहिए। तरबूज, खरबूजे और अधिक पानी वाले फलों को अपने आहार में शामिल करें। आपको संतरा, अंगूर, लीची, चेरी, आड़ू और आम जैसे फल भी खाने चाहिए। ये फल आपके शरीर में डिहाइड्रेशन को पूरा करने में मदद करेंगे।

मौसमी सब्जियां खाएं
 गर्मियों में आपको हरी सब्जियों का भी सेवन करना चाहिए। लूफै़ण, गुड़, भिंडी, करेला जैसी सब्जियों को आहार में शामिल किया जा सकता है। इन सब्जियों में मसालों का प्रयोग कम करें। इससे आपका स्वास्थ्य पूरी तरह से स्वस्थ रहेगा।

लस्सी, छाछ, दही जैसी चीजें पिएं
गर्मी से बचने के लिए आपको इन दिनों दही, छाछ, लस्सी जैसी चीजों का भी सेवन करना चाहिए। इसके अलावा नियमित रूप से नींबू पानी पिएं। अगर आप कुछ ठंडा पीना चाहते हैं, तो आप तरबूज, आम, लीची का शरबत बनाकर पी सकते हैं। यह आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करेगा। आप बेल का शरबत बनाकर पी भी सकते हैं.

खुद को हाइड्रेट रखें
खुद को हाइड्रेट रखने के लिए जितना हो सके उतना पानी पिएं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। इसके अलावा आप आहार में दूध, दही, जूस, लस्सी, छाछ, नींबू पानी जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। साथ ही ग्लूकॉन डी पीते रहें। इसके अलावा आपको दिन में 1 गिलास नारियल पानी भी पीना चाहिए। नारियल पानी पीने से आपके शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होगा।

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