रमजान के महीने में रोजा रखने के हैं बहुत फायदे, ऐसे होती है सेहत बेहतर

 
रमजान के महीने में रोजा रखने के हैं बहुत फायदे, ऐसे होती है सेहत बेहतर

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क।।  इस्लामिक कैलेंडर में रमजान वह महीना है जब पैगंबर मुहम्मद को कुरान अवतरित किया गया था। महीने के दौरान, मुसलमान सुबह से शाम तक सभी कामुक सुखों (जैसे खाना-पीना, सेक्स, टीवी और संगीत) से दूर रहते हैं। यह समय प्रार्थना, कुरान के पाठ, अल्लाह की दया और धैर्य के लिए धन्यवाद देने में व्यतीत होता है। विभिन्न देशों में उपवास की अवधि दिन के उजाले के समय के आधार पर दिन में 13 से 18 घंटे तक भिन्न होती है। मुसलमानों का मानना ​​​​है कि उपवास अल्लाह के प्रति उनकी आज्ञाकारिता, उत्पीड़ितों के लिए सहानुभूति और पिछले पापों की क्षमा का एक साधन है। पंजीकृत आहार विशेषज्ञ डॉ. नाज़िया सैयद ने फ़ैज़ाह लाहेर से बात की, जो एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ भी हैं, और दक्षिण अफ्रीका में डायटिटिक्स एसोसिएशन के प्रवक्ता के रूप में उपवास के दौरान स्वस्थ भोजन और व्यवहार के बारे में बात की।

उपवास आपके शरीर को क्या करता है?
उपवास के दौरान भोजन और तरल पदार्थ लेने का समय और सोने और जागने का समय अलग-अलग होता है।

यह शरीर में शारीरिक, जैव रासायनिक और चयापचय परिवर्तन का कारण बनता है।

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 इन परिवर्तनों की प्रासंगिकता महीने के दौरान उपभोग किए गए भोजन और पेय के प्रकार और मात्रा पर निर्भर करती है।

रमजान के महीने के शुरुआती दिनों में, उपवास करने वाले लोगों को सिरदर्द, चक्कर आना और मतली का अनुभव हो सकता है क्योंकि वे कम सोते हैं और कैफीन का सेवन भी कम करते हैं।
दूसरे सप्ताह तक शरीर परिवर्तनों का आदी हो जाता है और पाचन तंत्र परिवर्तनों को स्वीकार करने में सक्षम हो जाता है।

इस दौरान पेट का आकार बदल जाता है और प्रत्येक भोजन में व्यक्ति द्वारा खाए गए भोजन की मात्रा भी कम हो जाती है।

रमजान के दौरान अन्य समयों की तरह, संतुलित आहार लेना चाहिए।
हल्का प्रोटीन, साबुत अनाज स्टार्च, सब्जियां, फल और हृदय-स्वस्थ वसा युक्त संतुलित आहार खाने से, व्यक्तियों को शरीर के वजन, शरीर में वसा, रक्तचाप और चिंता के स्तर में कमी का अनुभव नहीं होगा।
कम सूजन और रक्त लिपिड स्तर हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। अपच, निर्जलीकरण और कब्ज जैसे जोखिम कारकों को कम करने के लिए संतुलित आहार एक स्वस्थ, गैर-औषधीय तरीका है।

यह विचार करना क्यों महत्वपूर्ण है कि आप किन खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से अपना उपवास शुरू करते हैं और तोड़ते हैं?

रमजान की नींव दिमागीपन, अनुशासन और नियंत्रण का अध्ययन करना है।
यह बेहतर पोषण संबंधी आदतों को रीसेट करने और सीखने का एक अच्छा समय है।
दिन में खाने या पीने के लिए बहुत कम समय होता है।

चिंता को कम करने के लिए, धीरे-धीरे खाना और भूख और तृप्ति के संकेतों को समझना महत्वपूर्ण है।
एक गरीब घोड़े से बेहतर है कि कोई घोड़ा न हो।

वसायुक्त और मीठा भोजन उच्च रक्तचाप, अपच, मतली और कब्ज जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है या मौजूदा समस्याओं को बढ़ा सकता है।

डीप-फैट फ्राई और ऑयली फूड्स के बजाय, हेल्दी कुकिंग मेथड्स जैसे ग्रिलिंग, बेकिंग, एयर फ्राई या स्टू पर ध्यान दें।

तैलीय खाद्य पदार्थ अपच, उनींदापन, थकान और वजन को बढ़ाते हैं।
पर्याप्त तरल पदार्थ का सेवन सिरदर्द, मूत्र पथ के संक्रमण और चक्कर आने से बचाएगा।
कम चीनी वाले तरल पदार्थों पर ध्यान दें, शर्करा युक्त पेय और कैफीन से बचें, और पानी या फलों के रस के छोटे हिस्से चुनें।

एक स्वस्थ आहार महत्वपूर्ण है क्योंकि एक मजबूत, स्वस्थ शरीर एक व्यक्ति को प्रार्थना करने के लिए अधिक समय तक खड़े रहने में मदद कर सकता है, जोश के साथ बेहतर उपवास और कम ऊर्जावान महसूस कर सकता है।

हर दिन अपना उपवास शुरू करने और समाप्त करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ और पेय क्या हैं?
एक स्वस्थ आहार (सुबह उपवास शुरू करने से पहले) वह होना चाहिए जो व्यक्ति को ताकत, ऊर्जा और दिन के लिए एक ब्रेक दे। भोजन पौष्टिक और धैर्यवान होना चाहिए। यह भोजन दिन के लिए ईंधन का प्राथमिक स्रोत है। एक समृद्ध, पौष्टिक भोजन दिन के दौरान लालसा को नियंत्रित करने में मदद करेगा। मीठे खाद्य पदार्थों के बजाय फाइबर और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाना सबसे अच्छा है। कुछ उदाहरणों में निम्नलिखित शामिल हैं:

 फल, दूध और दही, ओट्स, बीज और शहद के साथ ओट्स को चिकना करें।

मशरूम और तले हुए अंडे के साथ पूरे गेहूं का टोस्ट।

 ग्रेनोला, दही, शहद और फल; अतिरिक्त प्रोटीन के लिए एक उबला अंडा लें।

 ओट्स को सेब, दालचीनी, दूध और शहद के साथ पकाया जाता है।

तालबी (जौ) मेवा, दूध और फल।

एक गिलास दूध के साथ टोस्ट पर टूना।
 
कई घंटों के उपवास के बाद शरीर को संतुलित और फिर से जीवंत करने के लिए दिन के अंत में इफ्तार भोजन की आवश्यकता होती है। ध्यान से और धीरे-धीरे खाना महत्वपूर्ण है। उपवास तोड़ने के लिए खजूर एक आदर्श भोजन है क्योंकि वे आसानी से पच जाते हैं, घुलनशील फाइबर होते हैं और भोजन की तुलना में इफ्तार में उपवास तोड़ने का एक बेहतर विकल्प हैं। इफ्तार में झागदार और मीठे पेय से परहेज करें। अत्यधिक मसालेदार और मीठे खाद्य पदार्थ अपच, थकान और प्यास का कारण बन सकते हैं। आहार में विभिन्न खाद्य समूह शामिल होने चाहिए।

प्रोटीन: हल्का मांस, दही, दूध, बीन्स, दाल, मछली।

कार्बोहाइड्रेट: साबुत गेहूं या साबुत अनाज बेहतर विकल्प हैं

ब्राउन राइस, होल व्हीट ब्रेड, स्टार्च वाली सब्जियां जैसे आलू, शकरकंद, बटरनट या कद्दू, होल व्हीट पास्ता या अनाज में गेहूं और ओट्स को सूप में मिला कर।

वसा: एवोकैडो या जैतून का तेल ड्रेसिंग

सब्जियां: विभिन्न प्रकार की सब्जियां, पकी हुई या सामग्री का मिश्रण।

फल: साबुत, छिलका और बिना चीनी मिलाए सबसे अच्छा विकल्प है।

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