सुबह उठने के बाद लगातार बढ़ रहा बीपी? इन 4 तरह से 5 मिनट में ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आ जाएगा

 
सुबह उठने के बाद लगातार बढ़ रहा बीपी? इन 4 तरह की सांसों से 5 मिनट में ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आ जाएगा

आज ज्यादातर लोग उच्च रक्तचाप, उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। उच्च रक्तचाप कई बीमारियों को आमंत्रण देता है। लेकिन क्या सुबह उठने के बाद आपका ब्लड प्रेशर लगातार बढ़ रहा है? क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? तनाव, तनाव, अत्यधिक व्यायाम, धूम्रपान से रक्तचाप बढ़ता है। उच्च रक्तचाप से स्ट्रोक, दिल का दौरा पड़ सकता है। यदि आप उच्च रक्तचाप को गंभीरता से नहीं लेते हैं, तो यह जीवन के लिए खतरा हो सकता है।

इन गंभीर बीमारियों से बचने के लिए ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में लाने की जरूरत है। दवाएं, घरेलू उपचार, व्यायाम आपके बीपी को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करने से पहले आपको इसे ठीक से जानना होगा। सुबह उठते ही कई लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। तब कुछ प्रकार की श्वास रक्तचाप को कम करने में कारगर हो सकती है। तो आइए इन प्रकारों के बारे में विस्तार से जानें।

उच्च रक्तचाप के लिए सांस लेने के प्रकार

आप यह पता लगाने की कोशिश कर रहे होंगे कि उच्च रक्तचाप को कैसे नियंत्रित किया जाए। तब इस प्रकार की श्वास आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। इस प्रकार का व्यायाम सांस लेते समय करना चाहिए। इससे ब्लड प्रेशर कम होता है। वहीं, यह हृदय रोग की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। धीमी और लंबी सांस लेने से पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम सक्रिय हो जाता है। यह दिल की धड़कन को सुचारू बनाता है और रक्त वाहिकाओं को रक्त की आपूर्ति में भी सुधार करता है। नतीजतन, यह रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है। तनावपूर्ण माहौल में काम करते हुए इस तरह की लंबी सांस लेने से आप हर स्थिति से बड़ी आसानी से निपट सकते हैं।

कैसे सांस लें?

यह जानना महत्वपूर्ण है कि ठीक से सांस कैसे ली जाए। एक ही सांस कैसे ली जाए, इस पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना चाहिए। वही सांस लेने की एक बहुत ही सरल विधि भी है। इस प्रकार की सांस लेने का तरीका यहां बताया गया है।

1. इस तरह की सांस लेने से पहले किसी शांत जगह पर आराम से बैठ जाएं।

2. फिर अपनी आंखें बंद करें और अपनी मांसपेशियों को आराम दें।

3. अब नाक से 4 सेकेंड तक सांस लें।

4. कुछ सेकंड के लिए अपनी सांस रोककर रखें। ताकि फेफड़ों को भी आराम मिले।

5. फिर नाक से सांस छोड़ें।

6. ऐसा एक बार में 5 से 10 बार करने से आपका बीपी कंट्रोल में रह सकता है।

30 सेकंड के लिए कैसे सांस लें?

उच्च रक्तचाप और सामान्य रक्तचाप वाले 20,000 जापानी लोगों के एक अध्ययन के अनुसार, केवल 30 गहरी साँसें ही रक्तचाप को नियंत्रित कर सकती हैं। इस स्टडी के मुताबिक एक जानकारी सामने आई है. 30 सेकेंड में 6 बार सांस लेने से सिस्टोलिक बीपी कंट्रोल में आ सकता है। आइए जानें इसे करने का सही तरीका।

1. सबसे पहले किसी शांत जगह पर आराम से बैठ जाएं।

2. फिर रीढ़ को सीधा रखें।

3. साथ ही खुद को शांत रखें।

4. 30 सेकंड का समय निर्धारित करें।

5. इन 30 सेकंड में 6 गहरी सांसें लें।

6. आप इस प्रकार को आवश्यकतानुसार उसी समय दोहरा सकते हैं।

डायाफ्रामिक श्वास

यदि आप लगातार तनावपूर्ण माहौल में और साथ ही तनाव में हैं, तो उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ सकता है। यह तब होता है जब आप कई दवाएं लेते हैं। लेकिन कुछ प्रकार की सांसें हैं जो आप अपने बीपी को नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं। इससे आपको अधिक लाभ मिल सकता है। डायाफ्रामिक श्वास उनमें से एक है। इससे पेट और फेफड़ों के बीच की मांसपेशियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस प्रकार के नियमन से हृदय भी ठीक रहता है। ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। इस प्रकार के व्यायाम को बेली ब्रीदिंग भी कहा जाता है।

डायाफ्रामिक सांस लेने की उचित विधि

1. इस प्रकार के व्यायाम को करने से पहले सिर और घुटनों के नीचे एक तौलिया बिस्तर लें।

2. फिर इस समतल सतह पर लेट जाएं।

3. सोने के बाद खुद को शांत करें।

4. फिर एक हाथ बेंबी पर और दूसरा छाती पर रखें।

5. अब 2 सेकंड के लिए नाक से सांस लें।

6. ध्यान दें कि सांस लेते समय पेट ऊपर आ रहा है या नहीं।

7. फिर मुंह से सांस छोड़ें। पेट से सारी हवा बाहर निकलने दें।

8. इस एक्सरसाइज को दिन में 10 बार करने से निश्चित तौर पर बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है।

ऊपर दिए गए श्वास के प्रकार को शुरू करने से पहले किसी परिचित चिकित्सक से परामर्श करना याद रखें।

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