क्या आपके पैरों में भी होता है तेज दर्द

 
क्या आपके पैरों में भी होता है तेज दर्द

सोते समय परेशानी होना आपके पूरे शेड्यूल को बिगाड़ सकता है। नींद से वंचित रहने पर काम करना या कुछ भी करना मुश्किल हो जाता है। खैर, रात में अस्थिर होने का एक प्रमुख कारण पैर की ऐंठन है। पैर की ऐंठन बहुत अचानक होती है और एक सेकंड में हो सकती है और राहत मिलती है। पैर में ऐंठन के बिल्कुल चेतावनी के संकेत नहीं हैं। यह तीव्र होने के साथ-साथ हल्का भी हो सकता है। दर्द को पकड़ना मुश्किल है, लेकिन यह आपके शरीर के लिए हानिरहित है। मांसपेशियों में दर्द ज्यादातर पैरों, पिंडलियों और जांघों में होता है। एक ऐंठन भी आपके पैरों को अनियंत्रित रूप से कस सकती है। पैर की ऐंठन बहुत आम है और वे ज्यादातर रात में होते हैं। आगे इस लेख में, आपको पैर में ऐंठन के कारणों और उपचारों के बारे में पता चलेगा।

रात में पैर में ऐंठन का क्या कारण है?

रात में पैर में ऐंठन ज्यादातर इसलिए होती है क्योंकि आप उस समय निष्क्रिय होते हैं जब आप सो रहे होते हैं। ये ऐंठन अक्सर हो सकती है, लेकिन कुछ लोगों में साल में एक बार भी हो सकती है। रात में पैर की ऐंठन आपको जगाए रख सकती है और आपको नींद आने में थोड़ी परेशानी महसूस हो सकती है। पुराने लोगों में पैर में ऐंठन होने की प्रवृत्ति अधिक होती है। रात में पैर में ऐंठन के कारण हैं:

बहुत देर तक बैठे रहे

बैठने की अपर्याप्त मुद्रा

मांसपेशियों का बाहर निकलना

कंक्रीट के फर्श पर काम करना या खड़ा होना

ऐंठन की मालिश

रात के पैर में ऐंठन के कुछ अन्य कारण हैं:

1. कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव

कुछ दवाएं या दवाएं हैं जो विभिन्न व्यक्तियों पर दुष्प्रभाव डाल सकती हैं। ये दवाएं रात में पैर में ऐंठन का कारण भी बन सकती हैं।

2. टेंडन्स छोटा

टेंडन आपकी हड्डी और मांसपेशियों के बीच का संबंध है। इन tendons में समय के साथ स्वाभाविक रूप से छोटा करने की प्रवृत्ति होती है। वे मांसपेशियों में ऐंठन के परिणामस्वरूप भी हो सकते हैं।3. गर्भावस्था

एक माँ अपने शरीर के साथ-साथ एक बच्चे का वजन वहन करती है। इसलिए, गर्भावस्था भी पैरों में सूजन के साथ पैरों में ऐंठन का एक कारण हो सकता है। इस समय के दौरान, आपको अपनी मांसपेशियों को बाहर नहीं निकालना चाहिए।

पैर में ऐंठन का इलाज

रात में ऐंठन गंभीर नहीं है लेकिन बहुत दर्दनाक हो सकता है। ऐसे कई तरीके हैं जिनका उपयोग आप लेग क्रैम ट्रीटमेंट के लिए कर सकते हैं। यहाँ कुछ चीजें हैं जिनसे आप पैर की ऐंठन से राहत पा सकते हैं:

1. पर्याप्त तरल पदार्थ पिएं

आपको हमेशा हाइड्रेटेड रहना चाहिए क्योंकि पानी आपके शरीर के कई कार्यों में मदद करता है। यदि आपको रात में ऐंठन होती है, तो तरल पदार्थों का सेवन एक बड़ी मदद हो सकती है। तरल पदार्थ मांसपेशियों के कार्य को नियंत्रित करते हैं जो आपके दर्द को कम कर सकते हैं।

2. अपने पैरों को स्ट्रेच करें

यदि आप पहले से ही जानते हैं कि आप रात के पैरों की ऐंठन की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो आप निवारक उपाय भी कर सकते हैं। बिस्तर पर जाने से पहले अपने बछड़ों और जांघों को खींचने की कोशिश करें। यह ऐंठन के प्रभाव को कम कर सकता है। यहां तक ​​कि जब आप रात में एक पैर की ऐंठन का अनुभव कर रहे हैं, तो स्ट्रेचिंग फायदेमंद साबित हो सकती है।

3. अपने जूते बदलें

पैर की ऐंठन का इलाज करने का एक और तरीका आपके जूते बदल रहा है। खराब एकमात्र फुटवेयर्स आपके पैरों और पैरों में तंत्रिका और मांसपेशियों की समस्याओं को प्रेरित कर सकते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आपको पैरों को एक आरामदायक और मुलायम जूते की तरह महसूस करना चाहिए।

4. अचार का जूस

मांसपेशियों में ऐंठन से राहत पाने के लिए आप कुछ अचार का रस भी पी सकते हैं। कुछ शोधों के अनुसार, अचार का रस आपके तंत्रिका तंत्र को एक प्रतिक्रिया देता है जो ऐंठन को रोकता है।

अचार की ऐंठन

5. एक अलग स्थिति में सोने की कोशिश करें

आपकी नींद की स्थिति को बदलने से आपको पैर की ऐंठन से निपटने में भी मदद मिल सकती है। आपको उन पोज़िशन में सोने से ज़रूर बचना चाहिए जिनमें आपके पैर नीचे की ओर इशारा कर रहे हों। अपने घुटनों के पीछे एक तकिया के साथ अपनी पीठ पर सोने की कोशिश करें।

6. अपने पैरों की मालिश करें

आप विभिन्न तेलों के साथ अपने पैरों की मालिश करने की भी कोशिश कर सकते हैं। वे आपको आराम और राहत महसूस करा सकते हैं। मालिश आपकी मांसपेशियों और तंत्रिकाओं को खोल सकती है, जिससे उन्हें अधिक सक्रिय बनाया जा सके। इससे रात में पैर में ऐंठन होने की संभावना कम हो जाएगी।

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