अतिरिक्त विटामिन डी का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

 
अतिरिक्त विटामिन डी का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

विटामिन डी प्रतिरक्षा प्रणाली, मांसपेशियों और कोशिका वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण है। यह सूजन को कम करता है, और रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, और हृदय की रक्षा के लिए जाना जाता है। कैल्शियम केवल विटामिन डी की उपस्थिति में अवशोषित किया जाएगा इस प्रकार कैल्शियम चयापचय में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। विटामिन डी शरीर की एक आवश्यक आवश्यकता है, इसलिए इसके कम सेवन से कमी होती है, और अधिक विषाक्तता होती है। इस लेख में, मीनाज़ अहमद, कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट एंड डायटिशियन एट मदरहुड हॉस्पिटल्स, बानाशंकरी, बैंगलोर ने विटामिन डी के अधिक सेवन के स्वास्थ्य संबंधी खतरों के बारे में बताया।

विटामिन डी विषाक्तता क्या है?

विटामिन डी को सूरज विटामिन के रूप में भी जाना जाता है, यह वसा में घुलनशील विटामिन में से एक है जो शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है। विटामिन डी अक्सर कैल्शियम के निर्माण से जुड़ा होता है और इसे भोजन, सूरज और पूरक आहार में विटामिन डी पोषक तत्वों के माध्यम से लिया जा सकता है। यह शरीर की कोशिकाओं के स्वस्थ कामकाज को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जो लोग पोषक तत्व में कमी महसूस करते हैं, वे अक्सर दैनिक शरीर की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पूरक का चयन करते हैं। पोषक तत्वों को जमा करने की इस प्रक्रिया से विटामिन डी विषाक्तता या हाइपर्विटामिनोसिस डी होता है, जो विटामिन डी सप्लीमेंट के अधिक सेवन के कारण होता है। यह विषाक्तता तब होती है जब रक्त का स्तर 150 मिलीग्राम / एमएल से ऊपर हो जाता है क्योंकि विटामिन शरीर में वसा में संग्रहीत होता है और धीरे-धीरे रक्तप्रवाह में जारी होता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि विषाक्तता आम नहीं है और लगभग विशेष रूप से उन लोगों में होती है जो अपने रक्त के स्तर की निगरानी के बिना दीर्घकालिक, उच्च खुराक की खुराक लेते हैं।

 विटामिन डी के दुष्प्रभाव

बहुत ज्यादा विटामिन डी के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

पोषण विशेषज्ञ द्वारा समझाया गया विटामिन की अधिकता के स्वास्थ्य संबंधी खतरों में से कुछ हैं:

समुद्री बीमारी और उल्टी

ये विटामिन डी विषाक्तता के सबसे आम लक्षण हैं। रक्त में कैल्शियम के स्तर में वृद्धि के कारण, उल्टी और मतली का अनुभव होता है। हालाँकि, ये प्रत्येक व्यक्ति के साथ सामान्य नहीं हैं।

विटामिन डी के दुष्प्रभाव

रक्त में कैल्शियम का स्तर बढ़ जाता है

शरीर में अत्यधिक विटामिन डी भी अत्यधिक कैल्शियम की ओर जाता है। इससे ऊतकों और त्वचा पर कैल्शियम का जमाव होता है। इतना ही नहीं, यह हड्डियों को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। इस प्रकार, रक्त में कैल्शियम बढ़ने से उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप, हड्डियों की क्षति, गुर्दे की क्षति, थकान और चक्कर आते हैं।

हड्डी नुकसान

विटामिन डी कैल्शियम चयापचय में मदद करता है जो हड्डियों के आवश्यक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। लेकिन शरीर में विटामिन डी पोषक तत्वों के बहुत अधिक सेवन से रक्त में विटामिन के 2 का स्तर कम हो सकता है। हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में विटामिन K2 एक प्रमुख भूमिका निभाता है, इसलिए इसे सामान्य मात्रा में विटामिन डी का पूरक लेना चाहिए।

विटामिन डी के दुष्प्रभाव

किडनी खराब

हमारे गुर्दे शरीर से कचरे को खत्म करने के लिए उत्सर्जन प्रक्रिया का ख्याल रखते हैं। विटामिन डी का ओवरडोज किडनी के कार्यों को प्रभावित करता है और उन्हें अधिक मेहनत करने का कारण बनता है। यदि यह लंबे समय तक जारी रहता है, तो गुर्दे की विफलता का खतरा बढ़ जाता है। इस प्रकार, आपके पास अतिरिक्त विटामिन डी नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, उन संकेतों के लिए देखें जो आपके शरीर को बिगड़ती हुई किडनी के स्वास्थ्य के लिए देते हैं।

पेट दर्द, कब्ज या दस्त

ये आम पाचन शिकायतें हैं जो अक्सर खाद्य असहिष्णुता या चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम से संबंधित होती हैं। ये समस्याएं रक्त में कैल्शियम के स्तर के बढ़ने के कारण भी हो सकती हैं।

विटामिन डी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, हालांकि, किसी भी पोषक तत्व का अधिक या कम मात्रा में सेवन हमारे शरीर के लिए हानिकारक है। विटामिन डी का सेवन करते समय सूर्य और खाद्य पदार्थों जैसे प्राकृतिक स्रोतों पर विचार करना महत्वपूर्ण है लेकिन अगर कोई कमी है तो आपको पूरक आहार की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, खुराक लेने और खुराक की सही मात्रा लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।

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