क्या Cigarette Addiction कर रहा है आपकी भी जिंदगी बर्बाद, तो अपनाईये ये नुस्खे मिनटों में....

 
क्या Cigarette Addiction ने कर दी है आपकी जिंदगी बर्बाद? तो अपनी Craving को इन Tricks से करें Control

हैल्थ न्यूज डेस्क।। अक्सर कहा जाता है कि लत किसी भी चीज की इतनी बुरी होती है कि फिर क्यों ना उसके लाख नुकसान ही हो, लेकिन किसी भी कंडीशन में उसकी तलब हमें पूरी करनी होती है। कई लोग स्मोकिंग को कुछ इसी तरह से अपनी लत बना लेते हैं और ना चाहते हुए भी इस कदर यह उनकी जिंदगी में शामिल हो जाती है कि, इसे लगभग नामुमकिन छोड़ पाना हो जाता है। आंकड़े उठाकर पिछले कुछ साल के देखे तो सिगरेट पीने से हर साल 10 लाख लोग मरते हैं। ऐसे में ऐसे कुछ टिप्स जिससे आप अपनी सिगरेट पीने की तलब को कम कर सकते हैं आज हम आपको बताने वाले हैं ...

अक्सर आपने सिगरेट के पैकेट पर लिखा हुआ देखा होगा कि धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक है। करोड़ों लोग बावजूद इसके सिगरेट पीते हैं और इसके चलते कई गंभीर बीमारियों का सामना भी करते हैं। एक कठिन डिसीजन सिगरेट पीना छोड़ना हो सकता है, लेकिन नामुमकिन नहीं है। आपको चिड़चिड़ापन, चिंता, गुस्सा और कब्ज की समस्या भी बेशक सिगरेट की लत कम करने के दौरान हो सकती है। लेकिन हमें अपने गोल पर फोकस करना चाहिए।

सिगरेट छोड़ने का मन जो भी व्यक्ति बना चुका है उसे एक रीजन डिसाइड करना चाहिए कि, क्यों वह सिगरेट छोड़ना चाहता है और उसे हमेशा उस रीजन को याद करते रहना चाहिए। सिगरेट के कश लोग 1 घंटे या 2 घंटे के बाद अक्सर हमने देखा है कि लगाते नजर आ जाते हैं। आप सिगरेट ऐसे में अगर छोड़ना चाहते हैं तो ऐसे काम में अपने आप को व्यस्त रखिए जिसे करने में आपको आनंद आता हो। इससे आप अपनी सिगरेट की क्रेविंग को कम कर सकते हैं।

क्या सिगरेट की लत ने कर दी है आपकी जिंदगी बर्बाद? तो अपनी तलब को इन ट्रिक से करें कंट्रोल

जितना ज्यादा हो सिगरेट छोड़ने के बाद पानी पिए, लंबी और गहरी सांस लें और अपनी लालसा को कंट्रोल करें। सिगरेट की तलब जब भी आपको लगे उसकी जगह आप सौंफ खा सकते हैं या चिंगम चबाकर इसे कंट्रोल कर सकते हैं। आप की सबसे बड़ी ताकत याद रखें कि आपकी इच्छा शक्ति ही है। सिगरेट छोड़ने का संकल्प जब तक आप पूरे मन से नहीं कर लेते, तब तक आप सिगरेट नहीं छोड़ सकते हैं। ऐसे में अपना ध्यान भटकाए नहीं और अपने गोल पर कंसंट्रेशन करें।

आप अदरक, आंवला और नींबू का सिगरेट की जगह एक माउथ फ्रेशनर बना लें। अदरक को इसके लिए कद्दूकस कर लें। उसमें नींबू, नमक और अदरक किस कर सुखाकर डिब्बे में भरकर हमेशा अपने पास रखें। सिगरेट की तलब जब आपको लगे अपने मुंह में आप थोड़ा सा माउथ फ्रेशनर डाल लें, इससे आपको काफी मदद मिलेगी।

निकोटिन का सेवन कई लोग सिगरेट छोड़ने के दौरान करते हैं। उतना ही नुकसान यह निकोटिन आपके शरीर को पहुंचाता है, जितना की एक सिगरेट, इसलिए सिगरेट छोड़ने का जब भी मन बनाए तो आप सौंफ, आंवला या कुछ अन्य माउथ फ्रेशनर्स का यूज निकोटिन का सेवन नहीं करें और इसकी जगह थोड़े समय के लिए कर सकते हैं।

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