7 विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं

 
यहाँ 7 विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं, पढ़ें विटामिन ई के स्वास्थ्य लाभ

विटामिन और खनिज हमारे आहार के आवश्यक अंग हैं क्योंकि वे हमें स्वस्थ रखने के लिए जिम्मेदार हैं। कुछ विटामिन दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण होते हैं और हम उन सभी के बारे में नहीं जानते होंगे। विटामिन सी और विटामिन डी जैसे आम विटामिन उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले असंख्य लाभों के कारण अधिक लोकप्रिय हैं, लेकिन कई अन्य विटामिन हैं जिन्हें समान रूप से आवश्यक माना जाना चाहिए। विटामिन ई त्वचा विटामिन के रूप में अधिक लोकप्रिय है लेकिन क्या आप जानते हैं

कि यह विटामिन शरीर के विभिन्न आवश्यक कार्यों को बढ़ावा देता है? इसके अलावा, विटामिन ई केवल विटामिन ई कैप्सूल के माध्यम से प्राप्त नहीं किया जा सकता है, लेकिन उच्च विटामिन ई सामग्री वाले बहुत से खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आसानी से आपके आहार में शामिल किया जा सकता है। आइए इस लेख में सब कुछ के बारे में विस्तार से बात करते हैं।

विटामिन ई सेहत के लिए क्यों जरूरी है?

इस विटामिन के कई स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले प्रभाव हैं जिनके बारे में सभी को पता होना चाहिए। यह एक वसा में घुलनशील विटामिन है जिसमें 8 वसा में घुलनशील यौगिक होते हैं जो शरीर में जमा हो जाते हैं यदि आप दिन के लिए आवश्यकता से अधिक विटामिन ई का सेवन करते हैं। अन्य पोषक तत्वों की कमी की तरह, विटामिन ई की कमी पर ध्यान देने की आवश्यकता है। हालांकि, यह अन्य विटामिन की कमी की तुलना में काफी असामान्य है लेकिन यह अभी भी है।

यदि आप में विटामिन ई की कमी हो जाती है, तो आपको मांसपेशियों में कमजोरी, जठरांत्र संबंधी परेशानी, शरीर के संतुलन में कमी, दृष्टि दोष आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। डॉक्टर गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को विशेष रूप से विटामिन ई की सलाह देते हैं क्योंकि उनकी कमी बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकती है।

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