आप भी चाहती है मजबूत हड्डियां और बीमारियां को दुर रखना, तो दूध में उबालकर 3 दिन पीएं यह चीज

 
आप भी चाहती है मजबूत हड्डियां और बीमारियां को दुर रखना, तो दूध में उबालकर 3 दिन पीएं यह चीज

हैल्थ न्यूज डेस्क।। आजकल के बदलते लाइफस्टाइल में अक्सर लोगों की उम्र बढ़ने के साथ उनके शरीर में भी कई बदलाव आते रहते हैं। ऐसे में उनके शरीर में बीमारीयों का जकडना जैसे हड्डियों में दर्द, कमजोरी, थकान जैसी कई प्रकार की समस्याऐं होने लगती है। यह सब कुछ बदलाव होने मा मैन कारण शरीर में कैल्शियम की कमी होता है। ऐसे में हर कोई चाहता है कि उनका शरीर इनसब से बचार रहे तो इसके लिए अपनी डाइट में कुछ खास चीजें शामिल करने की आवश्यकता होती है। तो आइए जानते है 2 ऐसी चीजों के बारे में जिन्हे खाने से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होगी।

ये दो चीजें है बादाम और तिल। अब जानते है इसके खाने व फायदों के बारे में...

ऐसे करें सेवन
बादाम- 4
तिल- जरूरत अनुसार

विधि
. इसके लिए पानी में बादाम 1 घंटा या रातभर भिगोएं।
. फिर बादाम का छिलका उतार लें।
. अब पैन में तिल को 3-4 मिनट तक भून लें।
. अब इसे  मिक्सी में दरदरा पीसकर एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर लें।
. सुबह खाली पेट या नाश्ते में दूध में एक चम्मच तिल उबालकर सेवन करें।
. इसके साथ ही छिले हुए बादाम खाएं।
. अगर आप दूध नहीं पीना चाहते हैं तो गुनगुने पानी का सेवन कर सकती है।
. इसका सेवन करने से आपको 3 दिन में ही फर्क महसूस होगा।

आप याद रखे कि बादाम हमेशा छिलका उतारकर ही खाएं। क्योंकि इसके छिलके में टैनिन नामक एक तत्व होता है, जो पाचन तंत्र कमजोर करने का काम करता है। इसलिए बादाम हमेशा छिलका उतारकर ही खाएं। इसके साथ ही तिल कच्चा खाने से बचें।

- बादाम में मौजूद पोषक तत्व
इसे सुपरफूड माना जाता है। यह हमारे शरीर में मल्टी-विटामिन की तरह काम करता है। बादाम विटामिन ई, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा 3, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। 

- तिल में मौजूद पोषक तत्व
​आपके शरीर में तिल जिंक, फाइबर, कॉपर, विटामिन ई, बी 6, आयरन, कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुणों की पुर्ति करता हैं।

आप भी चाहती है मजबूत हड्डियां और बीमारियां को दुर रखना, तो दूध में उबालकर 3 दिन पीएं यह चीज

बादाम व तिल खाने के फायदे
 
हड्डियां करें मजबूत
इससे जोड़ों, कमर, घुटनों का दर्द दूर होता है। दांतों में मजबूती आती है। इसके सेवन से हड्डियों व मांसपेशियों में मजबूती आती है। इसके साथ ही कोलोन कैंसर का खतरा कम रहता है। रोजाना 1 चम्मच तिल का सेवन करने से शरीर को 100 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है।

ब्लड प्रेशर रखें कंट्रोल
ऐसे में दिल स्वस्थ रहने व इससे जुड़ी समस्याएं होने का खतरा कम रहता है।तिल कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। 

डायबिटीज में फायदेमंद
ऐसे में डायबिटीज के मरीज इसे अपने डाइट में जरूर शामिल करें। बादाम व तिल खाने से शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। 

खून की कमी होगी दूर
ऐसे में इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। बादाम व तिल में आयरन होता है। ऐसे में बच्चे से लेकर बड़ों तक हर किसी को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

शरीर करे डिटॉक्स
ऐसे में सुबह छिले हुए 4 बादाम खाने से वजन कंट्रोल रहने में भी मदद मिलती है। बादाम शरीर में मौजूद गंदगी बाहर निकालने में मदद करता है। 

आंखों की रोशनी बढ़ाए
ऐसे में रोजाना सुबह छिला हुआ बाादम खाने से आंखों की रोशनी तेज होने में मदद मिलती है। बादाम में विटामिन ई अधिक होता है। 

इम्यूनिटी बढ़ाए
इससे तेजी से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। इसका सेवन करने से थकान, कमजोरी, अनिद्रा की समस्या दूर होती है। 

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