अगर जीना चाहते लंबी और हैल्दी लाइफ तो आज ही अपनाएं ये उपाय

 
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आज कल के समय में सबसे बड़ी चुनौती खुद को लंबे समय तक बनाए रखने और स्वस्थ रहने की है। ऐसे में लोगों की इस चाहत को कैसे पूरा किया जा सकता है। इसी को लेकर हाल ही में एक रिसर्च की गई है। इस रिसर्च में उन क्षेत्रों के लोगों की जीवन शैली और खान पान पर नजर रखी गई जहां लोग लंबे समय तक जीवित रहते हैं और स्वस्थ रहते हैं। इनमें जापान, इटली, ओकिनावा, लिंडा, लोमा और सार्डिना शामिल हैं।आपको बता दें कि इन क्षेत्रों को ब्लू जोन के नाम से जाना जाता है। इन स्थानों पर रहने वाले लोग अक्सर अधिक सक्रिय रहते हैं और इनके आहार में भी कुछ समानताएं पाई गई हैं। आज हम आपको ब्लू जोन में रहने वाले लोगों के कुछ खास आहार के बारे में बताएंगे। जिनका सेवन करने के बाद आप भी एक लंबा और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

​चीनी का सेवन कम करें

ब्लू जोन में रहने वाले लोग अपने शुगर इनटेक का खास ध्यान रखते हैं। यह लोग बहुत कम मात्रा में ही ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिसमें रिफाइंड शुगर मौजूद हो। लेकिन यह लोग आमतौर पर केवल त्योहार या किसी खास अवसर पर ही मीठे पदार्थों का सेवन करते हैं।

​पानी का सेवन बढ़ाए उम्र

ब्लू जोन में रहने वाले लोग यूं तो कॉफी और चाय का सेवन भी करते हैं। लेकिन हाइड्रेट रहने के लिए यह पानी का सेवन सबसे ज्यादा करते हैं। वहीं अन्य क्षेत्रों में लोग सोडा या सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करते हैं जिन्में अधिक मात्रा में चीनी होती है, जो सेहत को नुकसान पहुंचाती है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए अधिक से अधिक पानी पीने की आदत डालें।

​गोभी जैसी सब्जियां कैंसर से बचाएं

क्रूसिफेरस सब्जियों में प्राकृतिक यौगिक मौजूद होते हैं जो आपके हृदय को तंदुरुस्त बनाए रखते हैं। यही नहीं इनके अंदर मौजूद कई गुण होते हैं जो कैंसर से भी आपको बचाकर रख सकते हैं। आपको बता दें कि इसके लिए आप फूल गोभी, गोभी, और ब्रोकली जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। यह सभी सब्जियों क्रूसिफेरस सब्जियों की सूची में शामिल हैं।

​मीट का सेवन कम करें

आमतौर पर जहां दुनियाभर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए लोग मीट का सेवन करते हैं। वही ब्लू जोन के लोग मीट को साइड फूड की तरह रखते हैं और इनका सेवन कभी - कभी और बेहद कम करते हैं। यह अपनी प्रोटीन की जरूरत सोया उत्पाद और प्लांट बेस्ड फूड से ही लेते हैं। इनमें बीन्स यहां के लोगों का सबसे ज्यादा पसंदीदा आहार होता है।

​परिवार के साथ खाना और ग्रेटफुल रहना

ब्लू जोन के क्षेत्र में रहने वाले लोग अक्सर परिवार के साथ ही भोजन करते हैं और भोजन से पहले ऊपर वाले को शुक्रिया कहते हैं। इस तरह यह अधिक खुश रहते हैं और इनकी सेहत भी अन्य स्थानों पर रहने वाले लोगों से अच्छी रहती है।

​बुजुर्गों से लें राय

ऐसा कहा जाता है कि अगर किसी बारे में राय लेनी हो, तो उस व्यक्ति से लें जो वैसा कर चुका है जैसा आप करना चाहते हैं। ऐसे में एक स्वस्थ और लंबा जीवन जीने वाले लोग आपके दादा दादी या नाना नानी हैं। आप इनसे भी एक स्वस्थ जीवन के राज़ जान सकते हैं।

​आधा कप बीन्स देगा प्रोटीन

रोजाना कम से कम आधा कप बीन्स आपकी सेहत पर सकारात्मक असर डाल सकती है। आप अपनी रोजाना की खुराक में काले, गारबानों और सफेद बीन्स को शामिल करें। इन बीन्स की सबसे अच्छी बात यह है कि इनमें प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही यह बेहद किफायती भी हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर भी मौजूद होता है जो आपका वजन नियंत्रित कर सकता है। यही नहीं बीन्स में मौजूद गुण आपकी आंत के अच्छे बैक्टीरिया को भी बढ़ाते हैं, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

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