अगर आप अपना बजन कम करना चाहते है तो आपको यह आदतें छोड़नी पड़ेंगी 

 
वेट

वज़न घटाना किसी के लिए भी आसान काम नहीं है। बढ़ते वज़न को कम करने के लिए अनुशासन का पालन करना होता है, जिसमें सही डाइट और रोज़ाना वर्कआउट करना शामिल है। कुछ एक्सपर्ट्स का मानना है कि एक निश्चित अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा खाने से मेटाबॉलिज़्म बेहतर होता है और कैलोरी भी बर्न होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हर किसी का शरीर अलग होता है और आपको उसके हिसाब से ही अपनी डाइट का ख़्याल रखना पड़ता है। वज़न कम करने के लिए डाइट प्लान ऐसा बनाएं, जो आपकी लाइफस्टाइल में फिट हो जाए। ऐसा न हो कि आप प्लानिंग तो कर लें लेकिन उसे पूरा करना मुश्किल हो जाए। इससे आपको सिर्फ निराशा ही हाथ लगेगी। अगर आपके ऑफिस टाइमिंग 9-10 घंटे के हैं, तो तो ऐसे में ये मुमकिन नहीं कि आप सिर्फ दो बार ही खाएं

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जब आप कम खाते हैं यानी आपके शरीर की ज़रूरत और काम के हिसाब से कैलोरी कम मिलती है, तो ये आपके शरीर में स्टोर फैट का इस्तेमाल करने लगता है, जिससे फैट बर्न होता है। इससे वज़न तो कम होने लगता है लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप भूखे रहें। अपनी आदत ऐसी बनाएं कि आप उतना ही खाएं जितनी भूख हो, यानी ओवरइंटिंग बिलकुल न करें।खाना कभी भी जल्दबाज़ी में नहीं खाना चाहिए। जब आप जल्दी-जल्दी खाते हैं, तब खाना अच्छी तरह डाइजेस्ट नहीं हो पाता है। इससे आपका मेटाबॉलिज़्म भी सही तरीके से काम नहीं करता है। इसलिए खाने को हमेशा अच्छी तरह चबाकर ही खाना चाहिए। साथ ही खाने से पहले एक ग्लास पानी ज़रूर पिएं। ऐसा करने से आप ओवरइंटिंग से बचते हैं।

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