जानें कैंसर से बचाने वाले नौ खाद्य पदार्थों के बारे में

 
जानें कैंसर से बचाने वाले नौ खाद्य पदार्थों के बारे में

प्रकृति हमें ग्रह पर हर व्यक्ति की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संभावित संसाधनों के साथ प्रदान करती है। संसाधन देश की अर्थव्यवस्था के लिए पर्याप्त रूप से उत्पन्न होते हैं और स्वास्थ्य सेवा में निवेश करने के लिए पूंजी जुटाते हैं। साथ ही, वे वैज्ञानिक रूप से हमें सौर ऊर्जा के रूप में प्राकृतिक तत्वों, पौधों से हरियाली, हवा, पानी, कई अन्य लोगों के बीच जैव ईंधन के रूप में आशीर्वाद देते हैं जो किसी बीमारी की घटना को दूर करने या सीमित करने के लिए हैं। लेकिन पर्यावरणीय कारक जब अधिक सेवन करते हैं, तो कार्सिनोजेन्स के जन्म के लिए प्रदूषण का मार्ग प्रशस्त होता है। रासायनिक पदार्थों और रेडियोधर्मी तरंगों के संपर्क में आने से हमारे शरीर में कोशिका की संरचना बदल जाती है और इस तरह से घातक बीमारियाँ जन्म लेती हैं। गले को नीचे भेजने वाली ऐसी ही एक बीमारी है कैंसर। रोग हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचाने के अलावा हमारे शरीर के लगभग हर अंग को प्रभावित करता है। लेकिन शुरुआत में देरी और घातक बीमारी को रोकने के लिए कुछ सुपर खाद्य पदार्थहैं। आइए इस लेख में चमत्कारिक खाद्य पदार्थों के जादू की झलक देखें।

कोई विशिष्ट खाद्य सामग्री नहीं है जो कैंसर को रोक सकती है। लेकिन विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों का एक स्वस्थ, संतुलित संयोजन स्वस्थ शरीर के वजन और प्रतिरक्षा को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

1 # जामुन

जामुन में रंजक या एंथोसायनिन की उपस्थिति कैंसर के खतरे से बचाने और बुढ़ापे की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद करती है। ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, रास्पबेरी और ब्लैक करंट्स में मौजूद यौगिक, एंथोकायनिन एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और वर्षों से इसकी खोज की गई है। एंथोसायनिन को फ्लेवोनोइड के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया जाता है; हालाँकि, शरीर में उनके अवशोषण के बारे में बहुत कम जानकारी है। एंथोसायनिन स्पष्ट रूप से हृदय रोगों और टाइप 2 मधुमेह जैसी कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। साइनाइडिन के रूप में जंगली बेरी, रास्पबेरी और क्रैनबेरी में मौजूद यौगिक 55% प्रभावशाली रूप से SIRT6 कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाने के लिए परिलक्षित हुआ। यौगिक कोलोरेक्टल कैंसर कोशिकाओं में मौजूद एंजाइमों की बढ़ती अभिव्यक्ति में अद्भुत काम करता है।

एक दिन में सेवन की जाने वाली सही खुराक पर बोलते हुए, बैंगलोर में न्यूट्रिशनिस्ट डॉ। चेतना वी। जैन, ओथमहेल्थ से बात करती हैं। वे कहती हैं, "आम तौर पर, कोई भी कच्चा या चिकनाई के रूप में हर दिन 100 ग्राम जामुन का सेवन कर सकता है।"

2 # ब्रोकोली

खाद्य पदार्थों करने वाली रोकने कैंसर

ब्रोकोली sulforaphane का एक समृद्ध स्रोत है, क्रूसिफायर सब्जियों में मौजूद एक पौधे का यौगिक जो कैंसर को रोक सकता है। एक टेस्ट-ट्यूब अध्ययन के अनुसार, बाद में सल्फोराफेन की मात्रा ने स्तन कैंसर कोशिकाओं के आकार और संख्या को 75% तक कम कर दिया। ब्रोकोली जैसी क्रूस सब्जियों की अधिक खपत कोलोरेक्टल कैंसर के कम जोखिम से जुड़ी हुई है। अध्ययनों के विश्लेषण से संकेत मिलता है कि क्रूस और सब्जियां कैंसर के कम जोखिम से जुड़ी होने के लिए क्रूस सब्जियों से भरपूर आहार लेना चाहिए। डॉ। चेतना का सुझाव है कि ब्रोकोली की कटोरी लगभग 100-150 ग्राम तक होती है। वह कहती हैं, “ब्रोकली का सेवन सूप के रूप में किया जा सकता है और सलाद निश्चित रूप से एक अच्छा विकल्प है। ब्रोकोली में फाइबर की उच्च मात्रा होती है और इसमें एंटी-कार्सिनोजेनिक प्रभाव होता है और शरीर में सूजन को रोकने में मदद करता है।

3 # गाजर

विभिन्न देशों में 200,000 से अधिक लोगों के अनुपात सहित जापान, स्वीडन, नीदरलैंड और लिथुआनिया में किए गए अध्ययनों ने पेट के कैंसर को रोकने के लिए गाजर की क्षमता को सफलतापूर्वक स्थापित किया है। शोध में गैस्ट्रिक कैंसर के जोखिम को 26 प्रतिशत तक कम करने के लिए गाजर की खपत में उल्लेखनीय लाभ पाया गया। गाजर गैस्ट्रिक कार्डिया कैंसर के जोखिम को भी सीमित करता है, एक राज्य जिसमें कैंसर हमला करता है और पेट के सबसे ऊपरी हिस्से, कार्डिया को नुकसान पहुंचाता है।

ताजा गाजर आपको विटामिन ए के 21,383 आईयू और रक्त जमाव के लिए आवश्यक विटामिन के लगभग 17 माइक्रोग्राम प्रदान करते हैं। एक दिन में खपत होने वाली गाजर की मात्रा पर प्रकाश डालते हुए, डॉ। चेतना बताती हैं, “लगभग 200 ग्राम सुरक्षित मात्रा होगी। गाजर फाइबर का एक स्रोत है, बीटा-केरातिन के रूप में विटामिन ए और उनमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट की एक अच्छी मात्रा है। "

गाजर के लिए कैंसर की रोकथाम

4 # बीन्स

बीन्स, नट्स और अनाजों में पाए जाने वाले यौगिक इनोसिटोल पेंटाफॉस्फेट ट्यूमर के विकास में शामिल एक समान एंजाइम (फॉस्फॉइनोसाइट 3-कीनेस) को रोकते हैं। कथित तौर पर जर्नल जर्नल रिसर्च में प्रकाशित निष्कर्ष कैंसर के विकास को सीमित करने के लिए पादप खाद्य पदार्थों से समृद्ध आहार को दर्शाता है।

सोयाबीन, छोले और अन्य फलियों से भरपूर आहारों में शामिल पादप एस्ट्रोजेन से फाइटोएस्ट्रोजेन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और महिलाओं में धमनी संबंधी कार्यों में सुधार करने में बहुत मदद करते हैं। बीन्स फाइबर से भरपूर होते हैं जो कोलोरेक्टल कैंसर के कम जोखिम से जुड़े होते हैं। खपत के मोड पर, डॉ। जैन ने कहा, “बीन्स को स्किम्ड रूप में लिया जा सकता है और इसमें फाइबर का एक समृद्ध स्रोत होता है। आप सलाद या ग्रेवी के रूप में बीन्स का सेवन कर सकते हैं।

5 # नट

नट्स के सेवन का सीधा संबंध कैंसर के कुछ खास तरह के जोखिमों से है। नट्स की बढ़ी हुई खपत सहयोगी है

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