विटामिन बी12 की कमी के लक्षण और बीमारियां

 
विटामिन बी12 की कमी के लक्षण और बीमारियां

पोषण संबंधी कमियां उतनी ही जरूरी हैं जितनी कि बीमारियां। हमारे शरीर को अच्छी तरह से काम करने और आपको स्वस्थ रखने के लिए सभी विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है। विटामिन बी 6 एक बहुत ही महत्वपूर्ण विटामिन है जो शरीर के लिए कई लाभ प्रदान करता है। यह शरीर को समान ऑक्सीजन की आपूर्ति की अनुमति देता है, संक्रमण से लड़ता है, ऊर्जा रूपांतरण, विचार प्रसंस्करण, नींद के पैटर्न आदि के लिए आसान भोजन की अनुमति देता है। संक्षेप में, यह विटामिन शरीर के कई कार्यों का प्रबंधन करता है। भले ही इसकी जरूरत कम मात्रा में हो लेकिन यह जरूरी है। यही कारण है कि विटामिन बी 6 की कमी की पहचान करना आसान नहीं है। यह लेख विटामिन बी 6 की कमी के लक्षण और लक्षणों के बारे में है।

आदर्श विटामिन बी 6 की आवश्यकता क्या है?

प्रति दिन विटामिन बी 6 की आवश्यकता मुख्य रूप से आपकी उम्र पर निर्भर करती है जहां 7 से 12 महीने की आयु के बच्चों को प्रति दिन केवल 0.3 मिलीग्राम की आवश्यकता होती है। जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आपके शरीर में इस विटामिन की आवश्यकता बढ़ती जाती है। 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को उस राशि की पांच गुना आवश्यकता होती है जो एक नवजात शिशु की आवश्यकता होती है। पुरुषों को 1.7 मिलीग्राम विटामिन बी 6 लेना चाहिए, जबकि महिलाओं को 1.5 मिलीग्राम। साथ ही, गर्भवती महिलाओं को इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है और उन्हें प्रतिदिन 1.9 मिलीग्राम विटामिन बी 6 लेना चाहिए।

विटामिन बी 6 की कमी के लक्षण और लक्षण

विटामिन बी 6 की कमी होने पर शरीर पर दिखाई देने वाले लक्षण और लक्षण दिखाई देते हैं:

विटामिन बी 6

सूखा और फटा होंठ

न केवल नम और शुष्क मौसम के कारण फटे होंठ होते हैं बल्कि पोषण की कमी भी एक महत्वपूर्ण कारक है। यदि आपके होंठ का कोना फटा हुआ दिखता है, तो यह खराब विटामिन बी 6 की कमी की ओर संकेत कर सकता है। इसके अलावा, आपकी जीभ थोड़ी सूज भी सकती है।

सुबह की बीमारी

विटामिन बी 6

खासकर गर्भवती महिलाओं में मॉर्निंग सिकनेस विटामिन बी 6 की कमी का प्रमुख संकेत है। सुबह उल्टी या मिचली का अहसास इस कारण से हो सकता है। गर्भवती महिलाओं को बी 6 पूरक के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

त्वचा पर चकत्ते

चकत्ते

B6 की कमी के लक्षण आपकी त्वचा पर भी दिखाई देते हैं। आपके शरीर में कई रासायनिक परिवर्तन होते हैं जो पोषण संबंधी कमियों के कारण प्रभावित हो सकते हैं और इससे त्वचा पर चकत्ते दिखाई देते हैं। समय के साथ ये चकत्ते बढ़ जाते हैं यदि कमी को नियंत्रित नहीं किया जाता है। लक्षण दिखने में हफ्तों और महीनों लग सकते हैं।

ब्रेन फ़ॉग

विटामिन बी 6 संज्ञानात्मक कार्यों से जुड़ा हुआ है। यदि आप बिना किसी कारण के दुखी महसूस कर रहे हैं, तो आपको इस विटामिन की कमी हो सकती है। बी 6 की कमी आपकी मानसिक क्षमताओं को प्रभावित कर सकती है और अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं के जोखिम को बढ़ा सकती है। हालांकि, उम्र बढ़ने के साथ यह आम है।

आप विटामिन बी 6 कैसे प्राप्त कर सकते हैं?

विटामिन बी 6

विटामिन बी 6 के कुछ आहार स्रोत हैं जिन्हें आप आवश्यकता को पूरा करने के लिए विचार कर सकते हैं।

मुर्गी और मछली कुछ सबसे अच्छे स्रोत हैं।

आलू, रतालू और मकई जैसी स्टार्च युक्त सब्जियाँ भी विटामिन बी 6 के समृद्ध स्रोत हैं। संतरे और अंगूर को छोड़कर, एक कप छोले आपकी दैनिक आवश्यकता का आधा हिस्सा प्रदान कर सकते हैं।

यदि आप भोजन से इस विटामिन को प्राप्त करने में असमर्थ हैं, तो आप जरूरतों को पूरा करने के लिए पूरक भी ले सकते हैं। यदि आपको पता चलता है कि आप में कमी है, तो अपने डॉक्टर से गैप को पाटने के लिए कुछ सप्लीमेंट्स लेने के लिए कहें।

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