आपकी रसोई में ये 3 चीजें धूम्रपान छोड़ने में आपकी मदद कर सकती हैं। 

 
 रसोई में ये 3 चीजें धूम्रपान छोड़ने में आपकी मदद कर सकती हैं। उत्तर आहार विशेषज्ञ स्वाति बथवाल

नो स्मोकिंग डे अभी-अभी चला है लेकिन यह नो स्मोकिंग का एक दिन नहीं है। बहुत से लोग नए साल के संकल्प के रूप में धूम्रपान छोड़ने या इसे एक स्वास्थ्य लक्ष्य के रूप में निर्धारित करने की प्रतिज्ञा करते हैं। कोविद महामारी के समय यह खोज इंजन पर सबसे अधिक खोजा जाने वाला विषय था "यदि धूम्रपान करने वाले कोविद के घातक 19 जोखिम बढ़ गए"? क्या आप हर एक कश के साथ जानते हैं- आप अपने शरीर में 7,000 रसायनों का उपयोग कर रहे हैं तो कैसे साँस लेने वाले रसायन, आपकी प्रतिरक्षा बढ़ा सकते हैं? वैसे भी यह हमारे स्वास्थ्य को कैसे बेहतर बना सकता है? लेकिन मुझे कुछ अच्छी खबरें साझा करने दें, यह तथ्य कि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं या धूम्रपान छोड़ने के पोषण के तरीकों के बारे में जानने के इच्छुक हैं, यह दर्शाता है कि आप स्वयं या किसी ऐसे व्यक्ति की मदद करना चाहते हैं जो धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं। और कुछ सबूत हैं जो नीचे दिए गए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपको उस कश को छोड़ने में मदद मिलेगी।

बिटामिन सी

लगभग 1 धूम्रपान करने से आपके शरीर में विटामिन सी 25mcg कम हो जाता है। औसतन, हमें एक दिन में लगभग 100mg विटामिन C की आवश्यकता होती है। हमें दोषरहित त्वचा, चमकदार बाल और शरीर के कई अन्य चयापचय कार्यों के लिए प्रतिरक्षा के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है। लेकिन विटामिन सी का सेवन आपको धूम्रपान छोड़ने में भी मदद करेगा। हाँ, आप इसे पढ़ें। जब आप संतरे, मैंडरिन, आंवला, अमरूद, नींबू या चूना, धनिया, पुदीना जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो यह स्वाद की कलियों में सुधार करता है और धूम्रपान करने की इच्छा को कम करता है। कुछ ताजा धनिया या पुदीना या मोरिंगा के पत्तों के साथ एक गिलास संतरे के रस का सेवन करें या जब भी आपको धूम्रपान करने की इच्छा हो, तो केवल 1 नारंगी या एक गिलास नींबू का पानी लें। संतरे की तुलना में अमरूद विटामिन सी से 2 गुना अधिक समृद्ध है। 1.5 लीटर पानी में il किलो अमरूद के पत्तों को उबालें और आधा होने तक उबालें, दिन में छलनी और निचोड़ें। इस काढ़े को पीने से आपके शरीर से निकोटिन बह जाएगा।

आपकी रसोई में ये 3 चीजें धूम्रपान छोड़ने में आपकी मदद कर सकती हैं। उत्तर आहार विशेषज्ञ स्वाति बथवाल

नो स्मोकिंग डे अभी-अभी चला है लेकिन यह नो स्मोकिंग का एक दिन नहीं है। बहुत से लोग नए साल के संकल्प के रूप में धूम्रपान छोड़ने या इसे एक स्वास्थ्य लक्ष्य के रूप में निर्धारित करने की प्रतिज्ञा करते हैं। कोविद महामारी के समय यह खोज इंजन पर सबसे अधिक खोजा जाने वाला विषय था "यदि धूम्रपान करने वाले कोविद के घातक 19 जोखिम बढ़ गए"? क्या आप हर एक कश के साथ जानते हैं- आप अपने शरीर में 7,000 रसायनों का उपयोग कर रहे हैं तो कैसे साँस लेने वाले रसायन, आपकी प्रतिरक्षा बढ़ा सकते हैं? वैसे भी यह हमारे स्वास्थ्य को कैसे बेहतर बना सकता है? लेकिन मुझे कुछ अच्छी खबरें साझा करने दें, यह तथ्य कि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं या धूम्रपान छोड़ने के पोषण के तरीकों के बारे में जानने के इच्छुक हैं, यह दर्शाता है कि आप स्वयं या किसी ऐसे व्यक्ति की मदद करना चाहते हैं जो धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं। और कुछ सबूत हैं जो नीचे दिए गए इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपको उस कश को छोड़ने में मदद मिलेगी।

विटामिन सी

लगभग 1 धूम्रपान करने से आपके शरीर में विटामिन सी 25mcg कम हो जाता है। औसतन, हमें एक दिन में लगभग 100mg विटामिन C की आवश्यकता होती है। हमें दोषरहित त्वचा, चमकदार बाल और शरीर के कई अन्य चयापचय कार्यों के लिए प्रतिरक्षा के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है। लेकिन विटामिन सी का सेवन आपको धूम्रपान छोड़ने में भी मदद करेगा। हाँ, आप इसे पढ़ें। जब आप संतरे, मैंडरिन, आंवला, अमरूद, नींबू या चूना, धनिया, पुदीना जैसे खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, तो यह स्वाद की कलियों में सुधार करता है और धूम्रपान करने की इच्छा को कम करता है। कुछ ताजा धनिया या पुदीना या मोरिंगा के पत्तों के साथ एक गिलास संतरे के रस का सेवन करें या जब भी आपको धूम्रपान करने की इच्छा हो, तो केवल 1 नारंगी या एक गिलास नींबू का पानी लें। संतरे की तुलना में अमरूद विटामिन सी से 2 गुना अधिक समृद्ध है। 1.5 लीटर पानी में il किलो अमरूद के पत्तों को उबालें और आधा होने तक उबालें, दिन में छलनी और निचोड़ें। इस काढ़े को पीने से आपके शरीर से निकोटिन बह जाएगा।

 अध्ययन में पाया गया कि जब आप एक गिलास दूध पीते हैं, तो यह आपके धूम्रपान करने के आग्रह को कम करता है। क्या यह जानना दिलचस्प नहीं है? यह कहने जैसा है कि "दिन में 2 गिलास दूध का सेवन करें, ताकि सिगरेट दूर रहे"। दूध में ट्रिप्टोफैन भी होता है जो आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। अपने स्वाद कलियों और मनोदशा उत्थान के लिए कुछ गुलाब की पंखुड़ियों, केसर, हल्दी, पिस्ता जोड़ें। ये मसाले अपार स्वास्थ्य लाभ भी देते हैं। होली कोने के आसपास है, तो इसके बजाय एक तंद्रा की कोशिश क्यों न करें। यह न केवल आपको धूम्रपान छोड़ने में मदद करेगा बल्कि आपके शरीर में पोषक तत्वों को भी जोड़ेगा

धूम्रपान विरोधी चाय

यह आयुर्वेदिक चाय निकोटीन से निकासी में मदद करती है। इस चाय को तैयार करने के लिए, जटामांसी, कैमोमाइल और ब्राह्मी के बराबर भागों को मिलाएं। एक कप गर्म पानी में इस मिश्रण का 1 चम्मच लें और घूंट लें। सिगरेट की तलब को कम करने के लिए इसे धीरे-धीरे सिप करें। माना जाता है कि जटामांसी मस्तिष्क में सेरोटोनिन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है और इसके विरोधी तनाव लाभों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है। ब्राह्मी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। कैमोमाइल फूल तनाव को कम करते हैं और

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