कुछ आसान टिप्‍स से दूर कर सकती हैं स्‍ट्रेस और लो एनर्जी

 
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कोविड-19 के बाद की दुनिया में स्ट्रेस की प्रॉब्लम के मामले काफी तेजी से बढ़े हैं, क्योंकि यह महामारी लोगों की लाइफस्टाइल में बहुत बड़े बदलाव लेकर आई है। थोड़ा-बहुत स्ट्रेस फील करना कोई चिंता की बात नहीं है, पर अगर आप लंबे वक्त कर स्ट्रेस में रहते हैं, तो जान लें कि यह हेल्थ के लिए अच्छा नहीं है, जानिए कुछ सिंपल टिप्स के बारे में जिनसे आप अपने स्ट्रेस लेवल को कम या कंट्रोल कर सकते हैं...

हैप्पी हार्मोंस को करें बूस्ट

हम हैप्पी हार्मोंस को बूस्ट करके अपने मूड को अच्छा कर सकते हैं। मूड बेहतर करने के लिए सेरोटोनिन और ट्रिटोफैन वाली चीज़ें खाएं, आप अपनी डाइट में कद्दू के बीज, केला, सूरजमुखी के बीज, ब्राउन राइस, डार्क चॉकलेट, पालक, बाजरा जैसी चीज़ों को शामिल कर सकते हैं। दूध, कद्दू के बीज, चॉकलेट पाउडर और केले से तैयार मिल्कशेक भी आपके मूड को अच्छा कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस शेक में 1 चम्मच अश्वगंधा का पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं। यह मूड को बेहतर करके स्ट्रेस कम करता है।

कुछ अहम जड़ी बूटियां

हमारे किचन में कई अहम जड़ी-बूटियां मौजूद होती हैं, जो मूड को बेहतर बनाने में हमारी मदद कर सकती हैं। किचन में मौजूद इंडियन मसाले जैसे- लौंग, दालचीनी, जायफल इस लिस्ट में सबसे ऊपर आते हैं। अगर आप सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चुटकी जायफल पाउडर मिक्स करके पीते हैं, तो आपके दिमाग को शांति मिलती है। स्ट्रेस कम होता है और आप गहरी नींद सोते हैं। इसके अलावा आप लौंग, दालचीनी, केसर जैसी चीज़ों के इस्तेमाल अपने खाने की चीज़ों में कर सकते हैं।

आजमाएं यह आसान नुस्खा

स्ट्रेस कम करने के लिए कैस्टर ऑयल यूज करने की सलाह दी जाती है। सोने से पहले पैरों के तलवे पर कैस्टर ऑयल की 1 से 2 बूंदें डालें फिर हल्के हाथों से पैरों की मसाज करें। इससे बॉडी रिलैक्स्ड फील करेगी। इसके अलावा 'नस्य क्रिया' भी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसमें आपको सोने से पहले नाक में शुद्ध देसी घी की 4-5 बूंदें डालनी होती हैं। इससे आपका स्ट्रेस लेवल कम होगा। अगर आपको कोई भी बात या चीज परेशान कर रही है, तो थोड़े वक्त के लिए अपने काम से ब्रेक लें। खुद को शांत रखने के लिए एक्सरसाइज करें, गहरी नींद लें, किताबें पढ़ें, अपनी केयर करें, यौगिक ब्रीदिंग करें, ध्यान करें, बगीचे में टहलने जाएं।

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