आप भी चाहते है रहे आपका दिल हेल्दी और मजबूत, तो ध्यान रखें इन बातों का

 
आप भी चाहते है रहे आपका दिल हेल्दी और मजबूत, तो ध्यान रखें इन बातों का

हैल्थ न्यूज डेस्क।।  आजकल के बदलते लाइफसटाइल में ज्यादातर लोगों को दिल से संबंधित बीमारीयों का सामना करना पड रहा है। इसके पीछे का कारण गलत लाइफ स्टाइल, खानपान व बढ़ता प्रदूषण है। वहीं दुनियाभर के लोग तेजी से दिल की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इसका मुख्य कारण है तनाव इसके कारण डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर आदि की समस्या होने लगती है। ऐसे में व्यक्ति दिल के रोग से पीड़ित हो जाता है। तो आइए जानते है ऐसे कामों के बारे में जिनसे दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है।
 
योगा व एक्सरसाइज करें
योगा करने से दिमाग और दिल शांत होता है। एकाग्रता शक्ति बढ़ने के साथ तनाव कम होने में मदद मिलती है। इससे इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है। शरीर में खून व ऑक्सीजन का संचार बेहतर तरीके से होता है। ऐसे में दिल को हेल्दी रखने व तनाव कम करने के लिए योगा और एक्सरसाइज का सहारा ले सकती है।

तनाव कम लें
तनाव लेने से शारीरिक व मानसिक विकास में रूकावट आती है। इससे दिल पर बुरा असल पड़ता है। इसलिए जितना हो सके खुश रहिए और तनाव कम लें। आप स्ट्रेस दूर करने के लिए फैमिली या दोस्तों के साथ कहीं घूमने भी जा सकते हैं। 

हेल्दी डाइट लें
ऐसे में दिल को स्वस्थ रखने के लिए ताजे फल, सब्जियां, सूखे मेवे, लो फैट डायरी प्रोडक्ट्स, हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित अनाज, दालें व प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करें। एक्सपर्ट के अनुसार, डेली डाइट में हेल्दी चीजें शामिल करके किसी भी बीमारी से बचा जा सकता है। इसके अलावा अधिक फैट, ऑयली, जंक व प्रोसैस्ड फूड से परहेज रखें।

आप भी चाहते है रहे आपका दिल हेल्दी और मजबूत, तो ध्यान रखें इन बातों का

शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं
घंटों एक ही जगह पर बैठने की बजाएं बीच-बीच में थोड़ा चलें सुबह-शाम सैर करें। लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें। इससे वजन कंट्रोल रहेगा और आपका दिल बेहतर तरीके से काम करेगा।

पर्याप्त नींद लें
दिनभर लगातार काम करने की जगह पर बीच-बीच में थोड़ा ब्रेक लेकर शरीर व दिमाग को आराम दें व नींद पूरी करने से शरीर अंदर से मजबूत होता है। दिल व शरीर के अन्य अंगों की काम करने की शक्ति बढ़ती है। इसलिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें।

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